आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट ? कैसे ले – Aadhar Card Loan

आधार कार्ड पर लोन चाहिए अर्जेंट चाहिए तो यह जानकारी आपको जरूर पढ़ना चाहिए । अगर आप Aadhar Card Loan के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है या Aadhar Card से Rs.10,000 से लेकर Rs.50,000 लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी चाहते है, तो यहाँ आपको Aadhar Card से Loan लेने की Online और Offline प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलेंगी । 

कई सारे लोग अपनी अलग अलग प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Personal Loan लेने का विकल्प चुनते है । हालांकि किसी Bank से Personal Loan लेने में Eligibility और दस्तावेज प्रक्रिया आदि भी शामिल होती है । लेकिन आजकल बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा लोन लेने की ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन करने की सुविधा दी जाती है और यह कम दस्तावेजों के साथ, तेज प्रक्रिया होती है

किसी भी Bank, NBFC या किसी अन्य प्रकार के वित्तीय संस्थान से Personal Loan लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक प्रक्रिया को अपनाना होता होता है और KYC प्रक्रिया पूरी करना होता है । आपका आधार कार्ड एक एक जरूरी दस्तावेज होता है जो आपकी भारतीय नागरिक के रूप में पहचान दर्शाता है और यह बैंक द्वारा भी अपने ग्राहकों की पहचान के लिए आवश्यक दस्तावेज में शामिल होता है ।

अगर आपको Aadhar Card पर लोन लेना है तो पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक जानकारी पता होना चाहिए, जिससे आप आधार कार्ड के उपयोग से लोन के लिए आवेदन कर सकते है । तो आइए अब जानते है कि आधार कार्ड पर लोन लेने का मतलब क्या होता है और Aadhar Card से Loan कैसे लेते है ।

Aadhar card par loan kaise len

Aadhar Card Loan Details 

जब आप किसी बैंक या NBFC से Personal Loan के लिए Apply करते है तो इस प्रक्रिया में कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है । लेकिन आजकल कई वित्तीय संस्थानों या Lenders से Aadhar Card और Pan Card के उपयोग से लोन लेने की सुविधा उपलब्ध होती है । इस सुविधा के जरिए एक लंबी कागजी प्रक्रिया से बचा जा सकता है ।

लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को बैंक या NBFC से लोन लेने के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करना आवश्यक होता है, जिसमे आपको अपने Identity और Address Proof के लिए जरूरी दस्तावेजों को देना होता है । इन दस्तावेजों को KYC Documents कहा जाता है ।

Aadhar Card एक ऐसा दस्तावेज है, जो Valid KYC Document के रूप में स्वीकार किया जाता है और यह Identity Proof और Address Proof दोनों के लिए उपयोग किया जा सकता है । ऑनलाइन Aadhar Card से लोन लेने की यह प्रक्रिया e-KYC के द्वारा पूरी की जाती है और इसके उपयोग से Loan Application में किसी प्रकार के Documents की कागजी प्रति को जमा करने की आवश्यकता नही पड़ती है ।

इसके अलावा अगर जरूरत पड़ने पर बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा आपसे Pan Card की मांग की जाती है तो Aadhar Card के साथ आपको Pan Card की भी आवश्यकता पड़ सकती है । अगर आप Personal Loan के लिए Eligible होते है तो आमतौर पर आपको एक लंबी दस्तावेज प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नही पड़ती है, यानी इसमें बहुत कम दस्तावेज की आवश्यकता होती है और आप आसानी से Instant Personal Loan प्राप्त कर सकते है ।

आधार कार्ड पर लोन लेने के फायदे 

आमतौर पर आधार कार्ड के उपयोग से Personal Loan लेने की प्रक्रिया में कुछ फायदे भी शामिल होते है, जो इस प्रकार है –

  • Minimal Documentation यानी कम दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है
  • Minimal Processing Time यानी लोन की प्रक्रिया पूरी होने में कम समय लगता है ।
  • Immediate Disbursal यानी लोन की राशि जल्दी ग्राहक के बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाती है।

आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

अगर आप Aadhar Card से लोन लेना चाहते है तो आपके भी मन मे यह सवाल जरूर आ सकता है कि आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए । आमतौर पर आधार कार्ड से लोन लेने की प्रक्रिया में कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है, जो KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवश्यक होते है ।

Identity और Address Proof के लिए

  • Aadhar Card
  • Pan Card ( आवश्यकता पड़ने पर )

Income Proof  के लिए 

  • Salary Slip
  • Last 3 Month’s Bank Statements

आमतौर पर आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करने में यहाँ दिए गए Documents मान्य होते है, हालांकि Lenders द्वारा जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त दस्तावेजों की मांग भी की जा सकती है । इसके आलावा यह सुनिश्चित करना जरूरी होता है कि Loan Application भरते समय यह डॉक्युमेंट्स Valid होना चाहिए । आज के समय Bank या NBFC प्लेटफॉर्म पर Online Loan Application भरने की सुविधा के साथ यह डॉक्युमेंट्स भी Online Upload किए जा सकते है, जिससे Loan लेने की प्रक्रिया ज्यादा तेज और सुविधाजनक हो जाती है ।

आधार कार्ड पर लोन कितना मिल सकता है ?

पर्सनल लोन लेना है तो बहुत से लोगों के मन मे यह सवाल आता है कि आधार कार्ड पर लोन कितना मिल सकता है । तो किसी Bank या NBFC द्वारा Personal Loan Amount या लोन की राशि कई कारकों पर निर्भर करती है । आज के समय आमतौर पर 10,000 रुपए, 50,000 रुपए जैसी छोटी राशि से लेकर 25 लाख जैसी बड़ी राशि का लोन भी प्रदान किया जाता है, जो विभिन्न बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा अलग अलग उपलब्ध हो सकती है ।

बैंको द्वारा व्यक्ति की Credit Profile और Risk Profile आदि के आधार पर लोन की राशि तय की जाती है । अगर आपकी एक अच्छी Credit History है तो आपको अधिक लोन राशि प्राप्त होने के ज्यादा अवसर हो सकते है ।

इसके अलावा आधार कार्ड पर लोन लेते समय या Personal Loan के लिए Apply करते समय EMI पर ध्यान जरूर देना चाहिए, जो आपको बाद में लोन के भुगतान के रूप में देना होता है । अगर आपको आधार कार्ड पर लोन लेना है तो आपको ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए Apply करने से पहले EMI Calculator के जरिए अपनी EMI का आंकलन करना चाहिए ।

Aadhar Card से Loan कैसे लेते है ? प्रक्रिया

अगर आपको पैसों की आवश्यकता है और तुरंत लोन लेना चाहते है, तो आप Aadhar Card से Loan लेने के लिए Apply कर सकते है, जिसकी Process या प्रक्रिया पूरी तरह से Digital होती है । KYC पूरी करने में आधार कार्ड के उपयोग से लोन या Aadhar Card Loan के लिए आपको कुछ आसान प्रक्रिया अपनाना होता है, जो इस प्रकार है –

1. सबसे पहले आपको Bank या Leader की वेबसाइट पर जाना होता है, जो पर्सनल लोन लेने की सुविधा देते है । आप अपने बैंक की वेबसाइट या मोबाइल App के अंदर भी लॉगिन कर सकते है ।

2. इसके बाद आपको साइट पर Loan वाले विकल्प में जाकर Personal Loan विकल्प पर जाना होता है, जहाँ ऑनलाइन प्रक्रिया से आधार पर लोन लेने के लिए Apply Now का एक बटन दिया होता है, इस पर आपको जाना होगा  ।

3. अब आपको एक Loan Application भरना होगा, जो ऑनलाइन होता है और इसमे आपकी अपनी सामान्य जानकारी डालना होता है । इसमे आपकी Personal Details और Employment Details की जानकारी देने के लिए कहा जाता है ।

4. इसके बाद बैंक के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करते है और आपके द्वारा दी गई जानकारी को Verify करने के साथ आपकी Eligibility को देखा जाता है ।

5. इसके बाद आपको आगे Loan Application प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपना Aadhar Card और अन्य डॉक्यूमेंट Upload करना होता है ।

6. सारी प्रक्रिया पूरी होने पर आपकी Loan Application जल्द ही Approval के लिए चली जाती है और आपके Bank Account में Loan Disbursal कर दिया जाता है, यानी आपके बैंक में लोन की राशि प्राप्त हो जाती है ।

इस तरह आधार पर लोन लेने की यह ऑनलाइन प्रक्रिया काफी तेज और सुविधाजनक होती है और बहुत से लोग बैंक द्वारा उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन सुविधा के जरिए Personal Loan के लिए Apply करते है ।

Aadhar Card Loan के लिए Eligibility

अगर आपको किसी बैंक या NBFC के जरिए ऑनलाइन पर्सनल लोन या आधार कार्ड पर लोन लेना है, तो आपको उस बैंक या वित्तीय संस्थान के द्वारा लोन के लिए तय किए जाने वाले Eligibility Criteria को पूरा करना होता है । बैंक या NBFC द्वारा किसी व्यक्ति को Personal Loan देने से पहले उसकी Eligibility देखी जाती है । आमतौर पर ऑनलाइन पर्सनल लोन या आधार से लोन लेने के लिए Eligibility इस प्रकार होती है –

  • आप भारतीय नागरिक होने चाहिए ।
  • उम्र कम से कम 23 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए ।
  • आपकी एक न्यूनतम मासिक आय होनी चाहिए, जो बैंक द्वारा तय की गई हो ।
  • आपका एक अच्छा Credit Score होना चाहिए ।

अगर आप किसी Bank, NBFC या वित्तीय संस्थान से Personal Loan लेना चाहते है, तो लोन लेने के लिए आधार कार्ड के उपयोग से KYC प्रक्रिया पूरी की जा सकती है । इस तरह Aadhar Card Loan यानी आधार कार्ड का उपयोग करके लोन प्राप्त किया जा सकता है । उम्मीद है कि अब आपको Aadhar Card पर Loan लेने के बारे में जानकारी मिल होगी ।

Share