एक्टिविटी ट्रैकर क्या है ? फिटनेस ट्रैकर – Activity Tracker Meaning in Hindi

Activity Tracker या Fitness Tracker की लोकप्रियता काफी बढ़ रही है और काफी लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उपयोग करना शुरू कर रहे है ।

आपने देखा होगा कि आजकल बहुत से लोग सामान्य कलाई घड़ी की जगह एक Smartwatch पहनते है, जिसमे एक छोटा डिस्प्ले दिया होता है और इसमें समय के अलावा भी फिटनेस संबंधित बहुत सी जानकारी दिखती है ।

इस प्रकार के एक्टिविटी ट्रैकर डिवाइस कई सारे स्मार्ट फीचर्स के साथ आते है । अगर आपको यह नही पता है कि एक्टिविटी ट्रैकर का मतलब क्या होता है और यह क्या काम करता है, तो आइए इसके बारे में शुरुआत से जानते है ।

Activity tracker meaning in hindi

एक्टिविटी ट्रैकर क्या होता है ? | Activity Tracker Meaning in Hindi

Activity tracker एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिसके द्वारा किसी व्यक्ति की गतिविधियां जैसे चलना, दौड़ना, नींद की गुणवत्ता, Heart Rate आदि पर नजर रख सकते है या Monitor कर सकते है । इन्हें फिटनेस ट्रैकर भी कहा जाता है ।

आज के समय कई प्रकार के एक्टिविटी ट्रैकर डिवाइस उपलब्ध है जिनमे कई स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने के फीचर्स मिलते है । इसके अलावा कई Activity Tracker Apps भी उपलब्ध है और इनमें फिटनेस लक्ष्यों को मॉनिटर करने के बहुत से फीचर्स होते है ।

बहुत से एक्टिविटी ट्रैकर डिवाइस Wristwatch या स्मार्ट वॉच के रूप में उपलब्ध होते है । इसके अलावा भी एक्टिविटी ट्रैकर अन्य छोटे डिवाइस के रूप में हो सकते है । यह छोटे डिवाइस लोकल एरिया नेटवर्क से जुड़े होते है और अन्य डिवाइस से भी कनेक्ट हो जाते है । इनमें से ज्यादातर एक्टिविटी ट्रैकर अपना डेटा स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर भेज सकते है ।

Activity tracker kya hota hai

आजकल आने वाले एक्टिविटी ट्रैकर डिवाइस Android स्मार्टफोन, Apple iPhone या कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकते है । एक्टिविटी ट्रैकर डिवाइस जैसे स्मार्टवॉच किसी स्मार्टफोन से Synced रहते है, यानी एक ही समय मे जुड़े रहते है । इस प्रकार स्मार्टफोन App में कई गतिविधियों का डेटा एकत्रित किया जाता है । स्मार्टफोन पर Activity Tracker App में कई सारे ऑप्शन उपलब्ध होते है ।

फिटनेस ट्रैकर या एक्टिविटी ट्रैकर के फायदे | Benefits of using Fitness Trackers

एक्टिविटी ट्रैकर के द्वारा कोई व्यक्ति अपनी खुद की शारीरिक गतिविधियों पर नजर रख सकता है । इससे किसी व्यक्ति को अपने फिटनेस सबन्धित लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है ।

अगर किसी को कैलोरी लेना कम करना है या नियमित व्यायाम करना है तो ऐसे कार्यों के लिए एक्टिविटी ट्रैकर काफी उपयोगी हो जाते है ।

Fitness tracker meaning in hindi

Fitness Tracker (एक्टिविटी ट्रैकर) से किसी व्यक्ति द्वारा चले गए कदमों को गिना जा सकता है । इसके अलावा बहुत से एक्टिविटी ट्रैकर व्यक्ति का Heart Rate और Calorie लेने की मात्रा भी पता कर सकते है । कई फिटनेस ट्रैकर में ब्लड प्रेशर मॉनिटर करने का भी फीचर मिलता है ।

यह भी जानिए –

» UI का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

Share

You may also like...