एंड्राइड का वर्तमान संस्करण कौन सा है ? जानिए एंड्राइड के सभी वर्शन के बारे में

Android hindi

स्मार्टफोन दुनियाभर में बहुत ज्यादा उपयोग किये जा रहे है । हम अपने स्मार्टफोन में अलग अलग प्रकार की Apps चलाते है, जिनके अपने कुछ विशेष फीचर्स होते है ।

क्या आपने सोचा है कि स्मार्टफोन पर ये सभी Apps कैसे चल जाती है और एंड्राइड क्या है ? Android के आने के बाद मोबाइल फोन एक स्मार्टफोन में बदल गया है, जिसमे Apps के द्वारा बहुत से कार्य किए जा सकते है ।

आज के समय अगर आप मोबाइल फोन खरीदने के लिए मार्केट में जाऐंगे या ऑनलाइन देखेगे तो आपको सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन Android Os के ही दिखाई देंगे ।

एंड्राइड शुरू से ही लोगो को पसंद आया और काफी तेजी से दुनियाभर में लोकप्रिय हुआ है ।

Android क्या है ?

Android hindi

एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) है, जो टचस्क्रीन डिवाइस जैसे मोबाइल फोन, टेबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए Google ने बनाया है । दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन Android Operating System पर ही चलते है ।

Android एक Open Source Operating System है । Android Smartphone में जो भी Apps या Apk फाइल होती है, वह उस मोबाइल में Android Operating System पर ही चलती है।

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम Linux Kernel पर आधारित है । यह एक Open Source Software है ।

Android ka vartman sanskaran

एंड्राइड का वर्तमान संस्करण 

इस समय 2019 में Android का वर्तमान संस्करण या Latest Version Android 11 Beta है। यह सबसे पहले गूगल के Pixel फोन के लिए Release कर दिया गया है । जल्द ही अन्य स्मार्टफोन में भी यह Upgrade आ जाएगा ।

Android New Logo

Android New Logo

2019 में एंड्राइड के LOGO मे बदलाव हुआ है । इस नए लोगो मे हरे रोबोट का केवल सिर वाला हिस्सा है । लोगो के साथ लिखे Android शब्द भी हरे से काले कलर रंग में बदल गया है ।

एंड्राइड का इतिहास

एंड्राइड काफी पहले से है, जब स्मार्टफोन शब्द भी कही सुनने को नही मिलता था ।

एंड्राइड के फाउंडर Andy Rubin है, इन्होंने 2003 में ही एंड्रॉराइड को बनाया था । Android इनका ही निकनेम है ।

Andy Rubin को रोबोट में काफी दिलचस्पी थी, इसी के चलते इनके सहकर्मियों ने इन्हें Android निकनेम दिया था ।

अपने साथियों के साथ मिलकर Andy Rubin ने डिजिटल कैमरे के एक बेहतर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए Android बनाया था ।

लेकिन बाद में यह देखा गया की Digital Camera का मार्केट उतना ज्यादा बड़ा नही है, इसके बाद इस प्रोजेक्ट को Mobile Phone के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए परिवर्तित कर दिया गया ।

Andy Rubin ने Android Inc. की स्थापना की थी, जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी थी, जिसे बाद में गूगल ने वर्ष 2005 में खरीद लिया । इसके बाद गूगल के अंदर एंडी रुबिन और अन्य सदस्यों ने एंड्राइड पर काम करना शुरू किया ।

2008 में दुनिया का सबसे पहला एंड्रॉइड फोन पेश किया गया । यह पहला एंड्रॉइड मोबाइल फ़ोन HTC का था, जो HTC Dream और T-Mobile G1 के नाम से जाना जाता था ।

इसके बाद अन्य स्मार्टफोन और नए वर्जन अपडेट के साथ एंड्राइड लोकप्रिय होता गया और इसकी लोकप्रियता के सामने अन्य प्रतिस्पर्धी (Competitors) मोबाइल ओएस जैसे Symbian, Blackberry, Windows Phone, WebOS आदि इससे बहुत पीछे हो गए ।

आज के समय में केवल Apple का iOS ही स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉइड का एक बड़ा Competitor है ।

एंड्रॉइड फोन के अलावा आजकल Android TV भी आ गई है, बहुत से स्मार्ट टेलीविजन में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है । एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल फोन, Smart Watch , tablet, Android TV आदि उपलब्ध है ।

मार्केट में Android smartphones के साथ आने वाले मोबाइल फोन सभी के बजट में उपलब्ध है, जिसमें कम कीमत वाले एंड्रॉइड फोन भी होते है और ज्यादा कीमत वाले प्रीमियम एंड्रॉइड फोन भी लोगो को पसंद आ रहे है ।

एंड्राइड वर्जन क्या है ?

Android kya hai : Android Version List

Android Version kya hai

Google समय समय पर Android New Version लाता रहा है, जिनमे नए फीचर्स आते है और नए नए बदलाव और सुधार देखने को मिलते है । पहले यह Beta Version में आते है, उसके बाद पूरी तरह से रिलीज कर दिए जाते है ।

Android के Latest Version के साथ नया Android Security Patch Level भी अपडेट होता रहता है ।

एंड्राइड अपडेट कैसे करे | How to update Android version Hindi

सभी स्मार्टफोन कंपनी अपने फोन में कुछ नए अपडेट देती रहती है, जिसमे कुछ सिस्टम अपडेट और एंड्राइड वर्जन अपग्रेड होता है । अगर आपके स्मार्टफोन ब्रांड ने नया अपडेट जारी किया है, तो आप अपने फोन में इसे डाऊनलोड कर सकते है । आपके फोन में नया एंड्राइड अपडेट आया है या नही, इस तरह चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन की settings में जाए ।
  • इसके बाद About वाले ऑप्शन में जाए ।
  • इसके बाद System Updates में जाए और Check for updates पर टच करे ।
  • अगर कोई नया अपडेट आया है तो यहाँ उसकी जानकारी और Update करने का ऑप्शन दिख जाएगा ।
  • इसके बाद Update Now ऑप्शन पर जाकर अपडेट डाऊनलोड करे और अपने फोन में पैकेज इंस्टाल करे ।

कुछ फोन में यह Update ऑप्शन ऊपर नीचे या मिलते जुलते नाम जैसे सॉफ्टवेयर अपडेट, फोन अपडेट आदि नाम से दिए होते है ।

एंड्राइड के शुरुआत से ही हर Latest Android Version का नाम मीठी चीजों जैसे चॉकलेट, केक या मिठाइयों के नाम पर रखा गया है और Android 10 से ही यह नाम रखना बंद किया गया है । अब तक एंड्रॉइड में जितने भी नए वर्जन आये है उनके नाम नीचे दिए गए है ।

एंड्राइड वर्जन लिस्ट और नाम | Android Version List in Hindi

  • Android 1 , 1.1 – कोई नाम नही
  • Android 1.5 – Android Cupcake
  • Android 1.6 – Android Donut
  • Android 2.1- Android Eclair
  • Android 2.2 – Android Froyo
  • Android 2.3 – Android Gingerbread
  • Android 3.0, 3.1, 3.2 – Android Honeycomb
  • Android 4.0 -Android ice cream sandwich
  • Android 4.1, 4.2, 4.3 – Android jellybean
  • Android 4.4 – Android KitKat
  • Android 5.0 , 5.1 – Android Lollipop
  • Android 6.0 – Android Marshmallow
  • Android 7.0, 7.1 – Android Naugat
  • Android 8.0, 8.1 – Android Oreo
  • Android 9 – Android Pie
  • Android 10 – Android 10 ( Android Q )

Android 1, 1.1

Android first version logo

Android 1

एंड्राइड का सबसे पहला वर्जन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लांच के समय का वर्जन था । इसका कोई विशेष नाम नही रखा गया था , इसे एंड्राइड 1 से ही जाना जाता था । इसमें गूगल की अन्य सर्विस के Apps जैसे गूगल मैप, जीमेल, यूट्यूब, HTML ब्राउज़र आदि दिए गए थे ।

Android 1.5 Cupcake

Android cupcakes Hindi

एंड्रॉइड के पहले वर्जन के कुछ महीने बाद यह नया वर्जन आया, जिसमे कुछ नए फीचर्स दिए गए। इसमें Screen Rotation फीचर आ गया । हार्डवेयर कीबोर्ड की जगह नया ऑन-स्क्रीन वर्चुअल कीबोर्ड आया और थर्ड पार्टी कीबोर्ड का सपोर्ट दिया गया । इस एंड्राइड वर्जन का एक नाम ‘Android Cupcake‘ भी रखा गया। Android Cupcake के साथ पहली बार एंड्राइड वर्जन का नाम एक Sweets नाम पर रखने की शुरुआत हुई थी  ।

Android 1.6 Donut

Android donut kya hai

Android Donut

एंड्राइड के अगले वर्जन का नाम Donut था । Android Donut के साथ एंड्राइड में क्विक सर्च बॉक्स को पेश किया गया । इस वर्जन में एंड्राइड 320× 420 के अलावा अलग अलग प्रकार के स्क्रीन रेसोलुशन और aspect ratio के डिवाइस के सपोर्ट के साथ आया । इसमें Android Market था, जो आज के Google Play की तरह था, इसमे थर्ड पार्टी Free और Paid apps उपलब्ध थी ।

Android 2, 2.1 Eclair

Android Eclair ki jankari

Android Eclair

इस वर्जन के साथ एंड्राइड में नया Google Map Navigation आया, जिसमे फ्री Turn by Turn Direction, Voice guidance जैसे बहुत से फीचर्स दिए गए । Android Eclair में Live Wallpapers को पेश किया गया । इस वर्जन में Speech-to-text फीचर दिया गया जिसमे कीबोर्ड में माइक्रोफोन का आइकॉन दबाने पर आप जो भी बोलेंगे वह टाइप हो जाता था ।

Android 2.2 Froyo

Android froyo hindi me

Android froyo

इस वर्जन में एंड्राइड में Portable Hotspot आ गया जिससे फोन को Tethering से एक Wifi Hotspot में बदल सकते है । इस वर्जन में एंड्राइड में voice के द्वारा नए फंक्शन इस्तेमाल कर सकते थे जैसे अपनी आवाज से अलार्म सेट करना, नोट्स बनाना, सर्च, डायरेक्शन जैसे बहुत से काम होने लगे । Android Froyo के साथ एंड्राइड की परफॉर्मेंस में सुधार हुआ । इस वर्जन में एक नया Dalvik JIT complier पेश किया गया जिससे CPU bound code में परफॉर्मेंस 5 गुना बेहतर हो गयी । इस वर्जन में Android Browser में नए जावास्क्रिप्ट इंजन के आने से JavaScript performance भी बेहतर हो गयी ।

Android 2.3 Gingerbread

Android Gingerbread version

Android Gingerbread

इस वर्जन में Android में NFC सपोर्ट ( Near Field Communication) लांच किया गया , जिसमे दो डिवाइस को पास में लाकर इन्फॉर्मेशन का आदान प्रदान किया जा सकता है । Android Gingerbread के साथ यह देख सकते थे की आपके डिवाइस में बैटरी कहा कहा और कितनी उपयोग हो रही है । इस वर्जन में Gaming API के साथ ऐप डेवलपर बेहतर ग्राफिक्स वाले 3D गेम्स बना सकते थे ।

Android 3, 3.1, 3.2 Honeycomb

Android Honeycomb

Android Honeycomb

एंड्राइड के इस Honeycomb वर्जन को टेबलेट के लिए बनाया गया था जिसमे वीडियो देखने, बुक पढ़ने, मैप आदि का बेहतर अनुभव मिलता था । Android Honeycomb नए सिस्टम बार के साथ ऑन स्क्रीन नेविगेशन कंट्रोल शुरू हुआ । नई क्विक सेटिंग के आने से Time, Date, Battery आदि की जानकारी को एक ही जगह आसानी से देख सकते थे ।

Android 4 Ice Cream Sandwich

Android Ice cream sandwich

Android Ice Cream Sandwich

इस वर्जन में नया Data Usage Control आ गया, जिसमे यह देख सकते है की आपके मोबाइल में कितना डेटा उपयोग हो रहा है । इसमें warning और Data limit सेट करके डेटा सर्विस को रोक सकते है । Android Ice cream Sandwich वर्जन में एंड्राइड के होम स्क्रीन पर फोल्डर बनाकर उसमे अलग अलग एप रख सकते है और Tray Widget से किसी एप के लाइव कंटेंट को फोन की होमस्क्रीन पर ही देख सकता है । इसमें नए Android Beam से दो फोन के कंटेंट को NFC से बिना किसी pair या एप के शेयर कर सकते है, जिसमे केवल टच करके कंटेंट जैसे Apps, videos, music आदि भेज सकते है ।

Android 4.1, 4.2, 4.3 Jellybean

Android Jellybean

Android Jellybean

इस वर्जन के साथ एंड्राइड में google now असिस्टेंट दिया गया । इस वर्जन में नोटिफिकेशन के साथ उसके बारे में ज्यादा जानकारी भी देख सकते है और नोटिफिकेशन से ही सीधे ऑप्शन से उसका जवाब भी दे सकते है । Android Jellybean के साथ टेबलेट में अलग यूजर का अलग अकाउंट बना सकते है जिसमे अलग होमस्क्रीन और apps रख सकते है ।

Android 4.4 kitkat

Android KitKat

Android KitKat

एंड्रॉइड किटकैट में नया Ok Google असिस्टेंट आ गया , जिसमे अपने फोन की स्क्रीन को टच किए बिना केवल ओके गूगल बोल कर इस फीचर को शुरू किया जा सकता है और text भेजना,गाना सुनना, direction आदि काम हो सकते है । इसमें नया smart dialler दिया गया जिसमे आपके द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले contact सामने रहते है । इसमें dialler से ही सीधे पास की जगह को सर्च किया जा सकता है ।

Android 5, 5.1 lollipop

Android Lollipop

Android Lollipop

इस वर्जन के साथ एंड्राइड को एक नया डिज़ाइन और look मिला , इसका डिज़ाइन ऐसा बनाया गया जिसे आसनी से फ़ोन को चलाया जा सकता था । नोटिफिकेशन को लॉकस्क्रीन पर ही देखा जा सकता था , जिसमे मैसेज को लॉकस्क्रीन पर ही देखा और रिप्लाई किया जा सकता था ।

Android 6 Marshmallow

Android marshmallow Hindi

इस वर्जन के साथ एंड्राइड में होम बटन को होल्ड करके किसी भी एप को चलाते हुए गूगल असिस्टेंट का उपयोग कर सकते थे । इसके साथ ही किसी भी एप को आपके डिवाइस में परमिशन देंने या ना देने के ऑप्शन की भी शुरुआत हुई । इस वर्जन में बैटरी को बेहतर बनाने के लिए ऑप्टिमाइजेशन किया गया है ।

Android 7, 7.1 Naugat

Android Naugat

Android Naugat

एंड्राइड के इस नए अपडेट के साथ apps को ज्यादा स्पेस की जरूरत कम हुई । इस अपडेट में आने वाले कुछ नए फीचर्स की बात करे तो इसमें Split mode से दो एप को स्क्रीन पर एक साथ देख और उपयोग किया जा सकता है । नया VR Mode जिसकी सहायता से एंड्राइड फोन में Virtual Reality का अनुभव किया जा सकता है । Data Saver को शुरू करने से बैकग्राउंड में apps फोन के इंटरनेट डेटा को उपयोग नही कर सकती । किसी app के आइकॉन को होल्ड करके बिना उस ऐप को खोले ही कुछ क्विक फीचर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसके अलावा भी इस अपडेट में और भी नए फीचर्स देखने को मिले ।

Android 8, 8.1 Oreo

Android Oreo

Android Oreo

इस अपडेट में picture in picture मोड दिया गया,जिसमे जब आप किसी ऐप में वीडियो देख रहे हो तो होम बटन दबाने से वीडियो छोटा होकर एक कोने में चलता रहता है और आप फोन में अपने बाकी काम कर सकते है । इसमें नोटिफिकेशन डॉट में किसी एप में unread नोटिफिकेशन है तो ऐप के आइकॉन के ऊपर एक डॉट दिखाई देता है । इसके अलावा इस अपडेट में एंड्राइड में कुछ छोटे और बड़े बदलाव किए गए ।

Android 9 Pie

Android Pie

Android Pie

Android Pie में नया Gesture navigation दिया है जिसमे के सामान्य 3 बटन नेविगेशन के अलावा स्वाइप करके भी नेविगेशन किया जा सकता है । इसमें App Timers फीचर दिया गया है , जिसके द्वारा किसी App पर Daily Time Limit सेट की जा सकती है । इसके अलावा इसमें Do Not Disturb, Adaptive Battery, Brightness आदि मिलते है ।

Android 10 ( Android Q )

Android 10 Q

Android 10

एंड्रॉइड का यह वर्जन अभी Developer के लिए Beta वर्जन में उपलब्ध है । पहले सभी यह सोच रहे थे की इस बार नए वर्जन का नाम क्या होगा, लेकिन हाल ही में गूगल ने यह जानकारी दी कि एंड्राइड के इस नए वर्जन को Android 10 के नाम से ही जाना जाएगा । इस वर्जन के साथ अब मीठी चीजों के नाम पर एंड्रॉइड वर्जन का क्रम बंद कर दिया गया है

Android 10 में नए सिक्योरिटी फीचर्स के साथ प्राइवेसी ज्यादा बेहतर हो गयी है । इसमें आधिकारिक रूप से सिस्टम आधारित डार्क मोड या Dark Theme आ गया है, इसे क्विक सेटिंग से शुरू और बन्द किया जा सकेगा । इसमें पहले से तीन बटन वाले नेविगेशन सिस्टम की जगह पूरा Gesture Based Navigation दिया है, इसे बदल कर पुराना नेविगेशन भी उपयोग कर पाएंगे । इसमें नया Focus Mode दिया गया है जिससे ध्यान हटाने वाली Apps को Disable किया जा सकता है ।

Stock Android वर्जन क्या होता है ?

स्टॉक एंड्राइड को Pure Android भी कहा जाता है, यह एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का वह वर्शन है, जिसे Modify नही किया जाता है या इसके उपर Custom UI नही लगाई जाती है । इसमें एंड्राइड वर्जन का ही यूजर इंटरफ़ेस मिलता हैैं ।

Android Go Edition क्या है ?

एंड्राइड गो एंड्राइड का एक वर्जन है, जिसे शुरुआती रेंज की स्पेसिफिकेशन और कम रैम वाले स्मार्टफोन के लिए बनाया गया है। Android Go स्मार्टफोन में रेगुलर एंड्राइड के मुकाबले कम जगह लेता है । इसका सबसे पहला वर्जन Android Oreo पर बना था और अभी लेटेस्ट वर्जन Android Pie पर बना है ।

Android One क्या है ?

एंड्राइड वन जो कुछ फोन में दिया जाता है, इसमें स्टॉक एंड्राइड का अनुभव मिलता है । इस वर्शन को मोबाइल कंपनी Customize नही करती है, यह गूगल की ओर से आता है । Android One फोन को कम से कम 2 साल तक एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट (अपग्रेड) और नए Security Patches मिलते है ।

Android Studio क्या होता है ?

एंड्रॉइड स्टूडियो एंड्राइड एप डेवेलपमेंट के लिए एक ऑफिसियल IDE ( Integrated development environment ) हैं। जहाँ Android Developer किसी एप को बनाते है । यह भी एंड्राइड डेवेलपमेंट का एक हिस्सा है ।

एंड्राइड के बारे में सामान्य सवाल – Android FAQ ( Frequently Asked Questions )

Android का हिंदी क्या होता है ?

Android शब्द में Andr का ग्रीक में मतलब एक आदमी है और Droid का मतलब एक रोबोट होता है, यानी एंड्रॉइड शब्द का मतलब मानव जैसा रोबोट होता है ।

एंड्राइड का नया वर्जन कौन सा है ?

एंड्राइड का नया वर्जन एंड्राइड 10 (Android 10) है ।

Android Ka Full Form क्या है ?

एंड्राइड का कोई Full Form नही है, यह एक पूरा शब्द है ।

एंड्राइड की खोज किसने की ?

एंड्राइड की खोज या अविष्कार एंडी रुबिन ने अपने साथियों के साथ मिलकर किया है ।

एंड्राइड में आगे चलकर बहुत कुछ नया मिलने वाला है । एंड्राइड की ऐसी बहुत सी विशेषताए है जो इसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ज्यादा बेहतर बनाती है ।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के क्षेत्र में एंड्राइड ने मोबाइल फोन की पूरी दुनिया को बदला है । उम्मीद है की अब आपको यह जानकारी मिल गई होगी की एंड्राइड क्या है । एंड्राइड के बारे में के बारे में जानकारी कैसी लगी । नीचे कमेंट में जरूर बताए ।

Share

You may also like...

5 Responses

  1. Justtodaylife says:

    Nice Post keep it up 👍

  2. Tarun Saini says:

    Really awsm post & very helpful.
    thnku 4 the post.

  3. Yogendra Singh says:

    Aapki ye post bahut achchhi lagi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *