Apple Airtag क्या हैं ? उपयोग और कीमत

Apple Airtag आजकल काफी चर्चित है, जो Apple का एक नया डिवाइस है । आज के समय आधुनिक टेक्नोलॉजी पर आधारित कई प्रकार के डिवाइस देखने को मिल रहे है, जो बहुत से कार्यों को आसान बना देते है ।

Apple की ओर से आने वाला Apple Airtag भी ऐसा ही एक डिवाइस है, जो बहुत से लोगों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है ।

अपने iPhone सीरीज के अलावा apple के कई ऐसे स्मार्ट डिवाइस आते है, जो काफी लोकप्रिय है । अब इसमें Apple Airtag के साथ इस सूची में एक और नया डिवाइस जुड़ गया है ।

तो आइए जानते है कि Apple Airtag क्या है और इसके क्या क्या फायदे है ।

apple airtag kya hai

Apple Airtag क्या है ?

Apple का नया प्रोडक्ट Apple Airtag के डिवाइस है, जो अपनी चीजों या सामानों को ट्रैक करना आसान बनाता है ।

यह एक ट्रैकिंग डिवाइस है जो आकार में काफी छोटा है । Airtag डिवाइस को चाबी के साथ लगाकर या पर्स, बैग और किसी सामान में रखकर उपयोग किया जा सकता है ।

Airtag के क्या उपयोग है ?

कई बार बहुत से लोग अपनी जरूरी चीजें इधर उधर रख देते है, जिसके बाद जरूरत पड़ने पर वे चीजे ढूंढने में काफी परेशानी होती है ।

चीजों को रखकर भूल जाने के इस आदत के कारण बहुत से लोगों की जरूरी चीजे या सामान गुम भी हो जाते है जो उन्हें बाद में काफी महंगा पड़ता है ।

इस समस्या से बचने के लिए Apple Airtag काफी उपयोगी है और इसकी मदद से अपनी जरूरी चीजों को गुम होने से बचाने या खोज करने में आसानी होती है ।

Apple Airtag कैसे काम करता है ?

Airtag डिवाइस को अपनी चाबी के साथ लगाया जा सकता है या इस डिवाइस को अपनी किसी अन्य चीज जैसे बैग में रखा जा सकता है । इसके बाद इन चीजों के गुम होने पर इन्हें Airtag डिवाइस की मदद से ट्रैक करना आसान हो जाता है ।

apple airtag price in india

यह डिवाइस Find My App नाम की एप्लीकेशन के जरिए आपकी पहुँच में होते है । यह Find My App अपने Apple डिवाइस को ट्रैक करने में काम आती है ।

इस एप के जरिए Map में उन सभी आइटम की लोकेशन देखी जा सकती है, जिनके साथ आपने Airtag डिवाइस लगाया या रखा हुआ है ।

अपने आसपास Airtag लगी हुई चीजों को ढूंढने के लिए Find My App में New Item tab में जाकर डिवाइस के अंदर लगे हुए स्पीकर में साउंड बजाया जा सकता है, जिससे आसपास मौजूद चीजों का पता लग जाता है । इसके अलावा siri को बोलकर भी यह किया जा सकता है ।

किसी Airtag डिवाइस के पास में होने पर iPhone में इसकी दूरी और दिशा के बारे में बता दिया जाता है, जिससे आसानी से चीजों तक पहुँचा जा सकता है।

अगर आप चीजों को कही रखकर भूल जाते है, जो आपसे काफी दूर है, तो इसे Find My Network की मदद से ढूंढा जा सकता है, जिसमे लाखों iPhone और Apple डिवाइस शामिल है ।

Apple Airtag की कीमत क्या है ?

भारत मे इस Apple Airtag डिवाइस के 1 पैक की कीमत 3190 रुपए और 4 पैक की कीमत 10,900 रुपए है ।

इसमें Airtag को अपने अनुसार Emoji, Text और Number से Personalise भी करने का ऑप्शन भी मिलता है ।

यह भी जानिए –

» स्मार्टवॉच क्या होती है ?

Share