जानिए Augmented Reality (AR) क्या है ?

Augmented Reality का नाम आपने आजकल कही न कही जरूर सुना होगा । इसे AR के नाम से भी जाना जाता है । AR का फुल फॉर्म Augmented Reality होता है ।

ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) टेक्नोलॉजी वर्चुअल रियलिटी (VR) नही है, यह इससे अलग है । अगर आप एआर (AR) या Augmented Reality के बारे में जानना चाहते है तो इस पेज पर AR के बारे में जानकारी दी गई है ।

 

AR क्या है ? | Augmented Reality in Hindi

Augmented Reality टेक्नोलॉजी आधुनिक डिवाइस के जरिए हमे अपने वास्तविक संसार के अंदर ही नई चीजे दिखाती है ।

augmented reality meaning in hindi

AR का मतलब | Augmented Reality Meaning in Hindi

ऑग्मेंटेड रियलिटी टेक्नोलॉजी वर्चुअल रियलिटी से अलग है । Virtual Reality में एक डिवाइस को पहना जाता है और इसमें हमे अपने आसपास या आगे का कुछ नही दिखता, केवल वही दिखता है जो डिवाइस द्वारा दिखाया जाता है ।

लेकिन अगर हम एक Augmented Reality (AR) डिवाइस या कोई AR Headset पहनते है, तो इसके जरिए हमे अपने आसपास का सब कुछ तो दिखाई देता ही है, लेकिन साथ ही इसमें हमारे पहले से मौजूद वातावरण में ही AR द्वारा कंप्यूटर निर्मित कुछ नई चीजे भी दिखा दी जाती है । यानी इसमें एक Real दुनिया और Virtual दुनिया का मिश्रण बन जाता है ।

AR टेक्नोलॉजी के द्वारा दिखाई गई चीजे वास्तविक वातावरण से इस तरह मिल जाती है की यह काफी वास्तविक लगती है । यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी की मदद से सम्भव हो पाता है ।

Augmented Reality हमारे नजर में आने वाली दुनिया में ही कुछ जानकारी या चीजे दिखाती है और हम एक अलग ही दुनिया में पहुच जाते है, जिसमे वास्तविक और आभासी दुनिया एक दूसरे से जुड़ जाती है ।

एआर का उदाहरण | Augmented Reality Examples in Hindi

augmented reality in hindi

उदाहरण के लिए आपने कोई AR Device जैसे एक ग्लास पहना है, इसमें आपको अपने सामने आसपास की चीजे और सब कुछ सामान्य रूप से दिखाई दे रहा है । अब यह AR टेक्नोलॉजी वाला डिवाइस ग्राफिक्स के द्वारा आसपास दिख रही चीजों के बारे में उनके सामने ही जानकारी भी दिखा सकता है, उससे संबंधित कोई सूचना दे सकता है या चीजों को समझने आपकी मदद कर सकता है । इसके अलावा भी AR टेक्नोलॉजी के द्वारा वास्तविक चीजों के साथ मिलकर बहुत कुछ नया दिखाया जा सकता है ।

आज AR टेक्नोलॉजी पर आधारित बहुत से डिवाइस और Apps आ चुके है । आने वाले समय में इस टेक्नोलॉजी पर आधारित बहुत से प्रोडक्ट आ सकते है ।

इस समय AR का एक उदाहरण गूगल लेंस है । इससे फोन के कैमरे से चीजों के बारे में जानकारी पता की जा सकती है । यह स्मार्टफोन के कैमरे से सामने की चीजों को स्कैन करता है और उसके बारे में जानकारी दिखाता है । अगर किसी चीज पर दूसरी भाषा में कुछ लिखा है तो गूगल लेंस से फोन के कैमरे द्वारा स्कैन कर इसे Translate किया जा सकता है ।

Pokémon Go भी इसका एक उदाहरण है, जिसमे यूजर अपने फोन के द्वारा असली दुनिया में देखकर पसंदीदा Pokémon को पकड़ सकते है ।

बहुत से स्मार्टफोन कैमरे में भी AR पर आधारित फीचर्स देखने को मिलते है । AR पर आधारित Smartphone Applications भी उपलब्ध है ।

इसके अलावा कुछ गैजेट्स जैसे Smart Glass और अन्य प्रोडक्ट भी आ चुके है जो AR टेक्नोलॉजी पर बने है ।

आने वाले समय में AR Technology का उपयोग मैन्युफैक्चरिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य, फैशन, मार्केटिंग जैसे बहुत से क्षेत्रों में होने वाला है ।

उम्मीद है की आपको Augmented Reality के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी । AR टेक्नोलॉजी के बारे में आपके विचार नीचे कमेंट कर सकते है ।

You may also like...