Other

Automation Meaning in Hindi – ऑटोमेशन क्या है ?

Automation in Hindi : दुनिया में बहुत सी टेक्नोलॉजी आ गई है, जिनके जरिए कई मुश्किल काम आसानी से किए जाते है । आज के समय हम ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में रह रहे है । बड़े स्तर पर ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है । आइए जानते है की ये Automation क्या है और इसका मतलब क्या होता है ।

automation meaning in hindi

ऑटोमेशन क्या है ? | What is Automation in Hindi

ऑटोमेशन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमे किसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर के द्वारा संचालित उपकरणों या मशीन का उपयोग किया जाता है । ऑटोमेशन के द्वारा द्वारा कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के कोई प्रक्रिया या कार्यप्रणाली चलती है ।

ऑटोमेशन का हिन्दी अर्थ | Automation Meaning in Hindi Launguage

हिन्दी में ऑटोमेशन का अर्थ ‘स्वचालन’ होता है । स्वचालन यानी अपने आप कार्य करने वाली यह तकनीक यह किसी मेकैनिकल,इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई जा सकती है ।

इस ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के जरिए किसी बार बार होने वाले काम को आसान बनाया जा सकता है । ऑटोमेशन के जरिए ऐसे बहुत से कार्य किए जाते है जो इसके पहले मनुष्य द्वारा किए जाते थे ।

ऑटोमेशन के उदाहरण | Automation Example in Hindi

ऑटोमेशन का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों जैसे Manufacturing, Transport Operations, Information Technology और अन्य संबंधित क्षेत्रों में किया जाता है । बहुत से उद्योगों में ऑटोमेशन उत्पादन को बढ़ाता है । साथ ही यह बड़ी मात्रा में समय और लागत को भी कम करता है ।

इसे विभिन्न प्रकार के उद्योगों में अलग अलग प्रकार से उपयोग किया जा सकता हैं । उदाहरण के लिए आईटी क्षेत्र में कोई सॉफ्टवेयर या ऐप के द्वारा किसी क्षेत्र में कार्यों की अपने आप रिपोर्ट निकाली जा सकती है । इसके लिए यूजर को केवल उस टूल को दिशानिर्देश देने की जरूरत होती है ।

आज के समय कई क्षेत्रों में ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा समस्याओं का हल निकाला जा रहा है, लागत कम की जा रही है । चैट बोट ऐसा ही एक टूल है, इसके जरिए ग्राहक सेवा, वित्तीय क्षेत्र, मार्केटिंग आदि में प्रक्रियाएं आसान हो रही है ।

Automation या स्वचालन टेक्नोलॉजी का विस्तार कंप्यूटर या कंप्यूटर संबंधित टेक्नोलॉजी की मदद से बढ़ रहा है । रोबोटिक्स भी इस तरह की ही एक टेक्नोलॉजी है, जो ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी की एक शाखा है । इसमें स्वचालित मशीनों के द्वारा कई जटिल कार्य या मनुष्य की तरह कार्य किए जा सकते है ।

इस टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें उत्पादन तेजी से होता है और मानव श्रम को कम किया जा सकता है । आजकल बहुत से मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में रोबोटिक असेम्बली लाइन से वे कार्य हो रहे है जिन्हें पहले मनुष्य के द्वारा किए जाते थे ।

लेकिन भले ही मशीन बहुत से कार्य अपने आप कर लेती है, पर कुछ मात्रा में मानव हस्तक्षेप की जरूरत होती ही है । उम्मीद है आपको यह पता चल गया होगा की स्वचालन (Automation) क्या है । टेक्नोलॉजी से जुड़ी अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए इस साइट पर दी गई अन्य जानकारी भी जरूर पढ़ें ।

Share

Related Articles

Back to top button
शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO Cashback क्या होता है ? – कैशबैक की पूरी जानकारी QIB का मतलब क्या है ? IPO शेयर मार्केट इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है ? – Influencer Meaning