Bank से Loan लेने के लिए क्या करना पड़ेगा ? Documents, Application

Bank से Loan लेने के लिए क्या करना पड़ेगा, कैसे मिलेगा, क्या Documents चाहिए, इसके बारे में हम यहां विस्तारपूर्वक बताने जा रहे है । बहुत से लोग बैंक से लोन लेने का तरीका, विधि आदि जानकारी पता करना चाहते है । बैंक से लोन लेने के लिए आपको कुछ आसान प्रक्रियाओं को अपनाना होता है, जिसके बारे में हम शुरुआत से जानेंगे ।

आज के समय Bank से Loan लेने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ रही है । कई लोग अपनी अलग अलग प्रकार की जरूरतों के लिए Bank से Loan लेते है और लोगों द्वारा Personal Loan, Home Loan, Car Loan, Education Loan जैसे विभिन्न प्रकार के लोन लिए जाते है । इसके अलावा आजकल बैंक से लोन लेने के लिए Application प्रक्रिया भी काफी आसान हो गई है और कम समय मे पूर्ण हो जाती है । तो आइए बैंक से लोन लेने के बारे में विस्तार से जानते है –

Bank se loan lene ke liye kya karna padega

Bank से Loan लेने के लिए क्या करना होगा ?

अगर आपको अपनी किसी जरूरत के लिए बैंक से लोन लेना है, तो आप इसकी प्रक्रिया को कुछ आसान स्टेप्स में पूरा कर सकते है ।

सबसे पहले आपको Bank से Loan के बारे में पूरी जानकारी लेना होगा, इसमे बैंक से विभिन्न प्रकार के Loan और उनके Interest Rate, Eligibility, EMI, Repayment Tenure आदि के बारे में पूरी जानकारी लेना शामिल होता है ।

बैंक द्वारा लोगों के लिए कई प्रकार के लोन उपलब्ध किए जाते है, जिन्हें लोगों की जरूरत के अनुसार बनाया जाता है । इनमे लोगों के सपनों को साकार करने के लिए अलग अलग प्रकार के लोन की श्रंखलाएं भी शामिल होती है ।

इनमे से आप अपने लिए उपयुक्त loan को चुन सकते है । अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुसार बैंक से विभिन्न प्रकार के लोन लिए जा सकते है, चाहे आपको निजी जरूरतों के लिए लोन लेना है या घर बनाना, बच्चों की शिक्षा आदि के लिए लोन लिया जा सकता है ।

कई बैंक अधिकतम राशि तक Financing की सुविधा देते है । इसके अलावा कई बैंकों में लोन आकर्षक Interest Rates के साथ आते है । बहुत से बैंक ऑनलाइन Loan Apply करने की सुविधा देते है, जिसकी प्रक्रिया पूर्णतः Digital और Paperless होती है । इसमें Quick और Paperless Disbursal मिल सकता है ।

इसके अलावा बैंक के Pre-approved ग्राहकों को काफी कम समय मे बिना किसी दस्तावेजों के Instant Personal Loan प्राप्त हो जाता है । बैंक से लोन लेते समय आप अपने अनुसार लोन का भुगतान करने की समय अवधि या Tenure चुन सकते है और आसान EMI के जरिए लोन भुगतान कर सकते है ।

कुछ बैंकों के Loan Products ऐसे होते है, जिनके लिए आवेदक का Salary Account उस बैंक में होना अनिवार्य नही होता है और कुछ लोन के लिए उस बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य होता है ।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या चाहिए ? आवश्यक योग्यता

आमतौर पर जब लोग किसी Bank से Loan लेने के लिए Apply करते है, तो बैंक द्वारा लोगों को लोन देने से पहले उनकी कुछ योग्यताएं या Eligibility देखी जाती है ।

  • आवेदक की उम्र बैंक द्वारा तय की गई उम्र सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए, जिसमे एक तय Minimum Age और Maximum Age हो सकती है ।
  • आपके पास Employed या Self-employed के रूप में Regular Income होनी चाहिए ।
  • बैंक यह भी सुनिश्चित कर सकते है कि आवेदक के पास पर्याप्त नौकरी शेष हो, ताकि लोन की राशि की चुकौती की जा सके ।
  • यह सभी योग्यताएं पुर्ण होने के बाद बैंक द्वारा लोन की राशि आपके कर्ज भुगतान करने की क्षमता के आधार पर तय की जाती है ।

बैंक आपकी कर्ज भुगतान की क्षमता का आंकलन करने के लिए कुछ चीजों को देखते है, जिसमे आपकी उम्र, Income, आपकी संपत्ति, देनदारी, आय की निरंतरता आदि घटक शामिल होते है ।

Bank से loan लेने के लिए क्या क्या Documents चाहिए ?

अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते है, इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों या Documents की आवश्यकता पड़ती है । बैंक से लोन लेने के लिए क्या क्या Documents चाहिए, इसके बारे में बैंक द्वारा लोन की जानकारी में बताया जाता है । हालाँकि सभी बैंको द्वारा विभिन्न प्रकार डॉक्यूमेंट स्वीकार किए जाते है, जिनमें से कुछ दस्तावेज इस प्रकार है –

  • Pan Card
  • Form 60

Identity Proof और Address Proof

  • Aadhar Card
  • Voter ID
  • Passport
  • Driving License
  • Job Card
  • Bank Passbook
  • Utility Bill

Income Proof Salaried

  • Bank Statement Latest 3 Months
  • Salary Slip Latest 3 Months

Income Proof Self Employed

  • Bank Statement
  • ITR

Business Proof Self Employed

  • Udyog Aadhaar
  • Gram Panchayat Certificate
  • Municipal Tax Bill
  • Shop Certificate
  • GST Certificate
  • Utility Bill

यह Documents आमतौर पर बैंक से Loan लेने के लिए स्वीकार किए जाते है । इनमें से आपको लोन के लिए लगने वाले आवश्यक डॉक्यूमेंट के बारे में बैंक द्वारा Loan Details में बताया जाता है ।

बैंक से Loan लेने के लिए Application in Hindi

किसी बैंक से लोन लेने के लिए Application यानी आवेदन पत्र प्रक्रिया कैसे की जा सकती है, आइए इसके बारे मे विस्तार से जानते है ।

बैंक से लोन लेने के लिए Application की प्रक्रिया विभिन्न माध्यमों के जरिए पूरी की जा सकती है, जिसमे Offline और Online Apply करने के विकल्प होते है ।

Offline माध्यम से Loan लेने के लिए Application प्रक्रिया

लोन के लिए Application प्रक्रिया को Offline माध्यम से पूरा करने के लिए आपको बैंक में सम्पर्क करना होता है । यह लोन के लिए Apply करने का ऐसा तरीका है, जो पहले से चलते आ रहा है ।

इसमे आपको Bank की Branch में जाना होता है और लोन के लिए आवश्यक सभी Form को भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करना होता है । इस प्रक्रिया में आमतौर पर काफी कागजी कार्यवाही शामिल होती है और KYC के लिए Documents को Hard Copy के रूप में देना होता है ।

इसके अलावा कई बैंको के अपने Agents होते है, जो बैंक के विभिन्न प्रकार के लोन बेचने का काम करते है । यह लोन लेने की प्रक्रिया में लोगो का मार्गदर्शन कर सकते है ।

Online माध्यम से Loan लेने के लिए Application

बैंक द्वारा Online माध्यम के जरिए लोन की Application Process को काफी आसान कर दिया गया है । अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए Online माध्यम को चुनते है, तो आप ऑनलाइन कुछ क्लिक में Loan के लिए Apply कर सकते है ।

आप किसी भी जगह से Online Loan Apply कर सकते है ।इस प्रक्रिया में आपको कुछ जरूरी Documents देकर Application प्रक्रिया पूरी करना होता है, इसके बाद बैंक द्वारा आपके Loan Approval को लेकर आगे की कार्यवाही शुरू की जाती है ।

बैंक से लोन लेने के लिए Application की ऑनलाइन प्रक्रिया से कई लोगों के लिए समय की बचत होती है । आप ऑनलाइन अलग अलग प्रकार के Loan Product की जानकारी के साथ तुलना कर सकते है । इससे आप बैंक द्वारा उपलब्ध विभिन्न प्रकार के लोन विकल्प में से अपने लिए बेहतर लोन का चयन कर सकते है ।

अगर आपको तुरंत पैसों की जरूरत है, तो लोन लेने के लिए Online Application सबसे अच्छा विकल्प होता है, क्योंकि इसमे Loan Disbursement तुरंत हो सकता है ।

Bank से Loan लेने के लिए Contact Number कहा मिलेगा ?

अगर आप किसी बैंक से लेना चाहते है और लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बैंक से जानकारी चाहते है, तो आप सीधे बैंक से संपर्क कर सकते है । बैंक द्वारा Assistance के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर Contact Number प्रदान किया जाता है ।

साथ ही बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर Request Callback सुविधा द्वारा भी संपर्क किया जा सकता है । इसके अलावा आप सीधे Bank की नजदीकी Branch पर जा सकते है, जहाँ आपको उस बैंक से लोन लेने की पूरी जानकारी मिल सकती है ।

यह भी जानिए –

Share