Bug Bounty Program क्या है ? बग बाउंटी की पूरी जानकारी

Bug Bounty Program के बारे में आजकल काफी चर्चाए हो रही है । बग बाउंटी प्रोग्राम के जरिए तकनीकी शोधकर्ता या एथिकल हैकर टेक्नोलॉजी कंपनियों की मदद करते है । आइए जानते है की यह बग बाउंटी प्रोग्राम क्या है और इसमें क्या क्या होता है ।

बग बाउंटी प्रोग्राम क्या होता है ? | What is Bug Bounty Program in Hindi

बग बाउंटी प्रोग्राम बहुत सी वेबसाइट, कंपनियों या सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के द्वारा चलाए जाते है, जिसमे किसी व्यक्ति या सुरक्षा समूह को प्रोडक्ट में Bug की खोज करने के लिए आमंत्रित किया जाता है । इस प्रोग्राम के अंतर्गत Bug Report करने के लिए शोधकर्ताओं को ईनाम राशि या भुगतान किया जाता है ।

Bug Bounty Program in Hindi

बहुत से Software Developers, Website, Apps और कंपनियां इस तरह के Bug Bounty Program चलाते है, जिसमें शोधकर्ताओं को उनकी खोज के अनुसार उचित Cash Rewards दिए जाते है।

बग बाउंटी प्रोग्राम डेवलपर्स के लिए काफी फायदेमंद होता है । Bug Bounty Program के द्वारा सॉफ्टवेयर डेवलपर्स या टेक्नोलॉजी कंपनी को बग के बारे में पता चलता है और उसमे सुधार करने का मौका मिलता है । इससे टेक्नोलॉजी कंपनियों को नुकसान से बचने और अपने प्रोडक्ट को सुरक्षित रखने में सहायता मिलती है ।

Apple, Facebook, Google, Mozilla, Microsoft जैसी बहुत सी कंपनियां शोधकर्ताओं (Security Researchers) को अपने प्रोडक्ट ने बग खोजने का मौका देती है।

बहुत से शोधकर्ता या एथिकल हैकर इन Bug Bounty Program के द्वारा काफी ज्यादा पैसे कमाते है । बहुत सी कंपनियां शोधकर्ताओं को कई USD यानी US Dollars ईनाम के रूप में देती है । यह राशि बग के बड़े होने, कमी या समस्या के गंभीर होने पर निर्भर करती है । समस्या जितनी अनोखी या गंभीर होती है उतनी ही ज्यादा राशि मिल सकती है ।

इस प्रोग्राम की योग्यता के लिए या बग रिपोर्ट करने के लिए प्रोग्राम के अंतर्गत आने वाली बातों को ध्यान में रखना होता है । जैसे आपके द्वारा खोजा गया बग ओरिजनल होना चाहिए । किसी बग को रिपोर्ट करने वाले आप पहले व्यक्ति होना चाहिए और वह पहले से रिपोर्ट किया हुआ नही होना चाहिए ।

बग की खोज करने में किसी अन्य यूजर का डेटा प्रभावित नही होना चाहिए । Bug Bounty Program में इस तरह की कुछ शर्ते टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा शोधकर्ताओं के लिए रखी जाती है, जिन्हें Bug Bounty Program के अंदर बताया जाता है । इसमें रिपोर्ट किए गए किसी बग की पात्रता के ऊपर कंपनी फैसला लेती है ।

उम्मीद है की अब आपको Bug Bounty Program के बारे में जानकारी मिल गई होंगी । इस साइट पर आपको ऐसी बहुत दी जानकारी दी गई है, जो आपको नीचे जाने पर दिखेंगी । अन्य किसी सवाल या अपने विचार नीचे कमेंट कर सकते है ।

You may also like...