कैमरा का हिंदी नाम क्या है ? प्रकार | Camera Hindi Name

आजकल आपको ज्यादातर लोगों के पास एक अच्छा स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा जिसमे काफी अच्छा कैमरा भी दिया होता हैं। इसके अलावा कई लोगों के पास अलग से डिजिटल कैमरा भी होता है, जिसका उपयोग वे फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी के लिए करते हैं। ।

यह सब बात तो ठीक है, लेकिन क्या आपको पता है कैमरा को हिंदी में क्या कहते है और इसका मतलब क्या होता हैं।

यदि आप नहीं जानते है, तो यहां पर इस आर्टिकल में आपको कैमरा के हिन्दी नाम और प्रकार के बारें में पूरी जानकारी स्पष्टतः मिलने वाली हैं ।

Camera ka hindi name kya hota hai

कैमरा को हिंदी में क्या कहते है ? | Camera in Hindi

कैमरा शब्द लैटिन भाषा के कैमरा ऑब्सक्योरा से लिया गया है, जिसका हिंदी में अर्थ ‘प्रतिबिम्ब पेटी’ या ‘अंधेरा कमरा’ होता हैं।

साधारण भाषा में इसे छायाचित्रक या छवि निर्माण यंत्र कहा जा सकता हैं। इसलिए क्योंकि, कैमरे की मदद से फोटोग्राफ (तस्वीर/छवि) और वीडियो (चलचित्र/पिक्चर) को खिंचा जा सकता है या कैप्चर किया जा सकता हैं।

कैमरे के प्रकार | Types Of Camera in Hindi

आजकल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी या फिल्म मेकिंग के लिए अलग-अलग तरह के कैमरे उपयोग में लाए जाते हैं। मार्केट में इन दिनों काफी तरह के कैमरे देखने को मिल जाते हैं। तो चलिए जानते है, कैमरे के उन प्रकारों को और उनके फीचर्स के बारें में।

DSLR कैमरा

DSLR कैमरा का पूरा नाम ‘डिजिटल सिंगल लेंस रिफ्लेक्स’ कैमरा होता हैं। यह बाजार में सबसे लोकप्रिय प्रकार के कैमरे में से एक हैं। सभी प्रोफेशनल फोटोग्राफर के पास अपनी किट में एक DSLR कैमरा जरूर होता हैं। यह वास्तव में सिंगल लेंस रिफ्लेक्स कैमरा के साथ डिजिटल इमेजिंग सेंसर का संयोजन हैं।

Camera hindi name

डीएसएलआर कैमरे एक डिटैचेबल लेंस के साथ आते हैं। आप फोटोग्राफी के प्रकार के आधार पर कैमरा लेंस को आसानी से बदल भी सकते हैं। यदि आप लैंडस्केप फोटोग्राफी कर रहे है, तो आप एक वाइड एंगल लेंस और वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी के लिए टेलीफ़ोटो लेंस माउंट कर सकते हैं।

DSLR कैमरे में आप कैमरे के ऑप्टिकल Viewfinder के माध्यम से दृश्य का प्रत्यक्ष दृश्य प्राप्त कर सकते हैं। दोनों पूर्ण फ्रेम और आधे फ्रेम कैमरा विकल्प DSLR कैमरों में उपलब्ध होता हैं।

DSLR कैमरा आपको RAW फॉर्मेट में इमेज रिकॉर्ड करने की सुविधा देता हैं। आप बाद में फ़ोटोशॉप या लाइटरूम में इमेज प्रोसेस कर सकते हैं।

Mirrorless कैमरा

यदि आप DLSR कैमरे से ऑप्टिकल Viewfinder निकालते है, तो मिररलेस कैमरा बन जाता हैं। इसलिए क्योंकि,ऑप्टिकल Viewfinder मिररलेस कैमरे से गायब हो जाता हैं। जिसके फलस्वरूप कैमरे की बॉडी से कुछ मात्रा में वजन कम हो जाता हैं।

Camera ka hindi name

कैमरा सेंसर पर गिरने वाली छवि को सीधे Viewfinder पर देखा जा सकता हैं। इसलिए यह मिररलेस कैमरों को हल्का और संभालने में आसान बनाता हैं।

आप क्रॉप फ्रेम कैमरा बॉडी के साथ-साथ मिररलेस कैमरों में फुल फ्रेम कैमरा बॉडी दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

Mirrorless कैमरे एक डिटैचेबल लेंस सुविधा के साथ भी आते हैं। DSLR कैमरों की तरह, मिररलेस कैमरे भी आपको रॉ फॉर्मेट में इमेज कैप्चर करने की सुविधा देते हैं।

Smartphone कैमरा

आजकल Smartphones में भी बहुत अच्छे कैमरे मिल रहे हैं। लगभग सभी स्मार्टफोन डुअल कैमरा के साथ आते हैं, एक सामने सेल्फी के लिए और दूसरा पीछे की तरफ फोटोशूट और विडियो बनाने के लिए।

Camera in hindi

कुछ स्मार्टफोन में पीछे की तरफ दोहरे कैमरे होते हैं, एक Portrait शॉट्स के लिए और दूसरा नियमित शॉट्स के लिए। इसमें सॉफ्टवेयर की मदद से फोटोज पर डीएसएलआर कैमरे की तरह धुंधले प्रभाव को प्राप्त किया जा सकता हैं।

यह फीचर उन लोगों के लिए स्मार्टफोन के कैमरे को अधिक आकर्षक बनाता है, जो कॉम्पैक्ट आकार में DSLR कैमरा फीचर की तलाश में हैं।

कुछ स्मार्टफोन आपको छवि को रॉ फॉर्म में कैप्चर करने की अनुमति देते है, जिसे आप बाद में संपादित कर सकते हैं। लेकिन, इस RAW फ़ाइल के लिए DSLR या मिररलेस जैसे चित्र विवरण की समान मात्रा की उम्मीद नहीं की जा सकती हैं।

Action / GoPro कैमरा

एक्शन कैमरा या GoPro कैमरा अपने छोटे आकार के लिए जाने जाते है, जो लगभग सभी स्थानों पर फिट हो जाते है जहां सामान्य कैमरों को माउंट करना कठिन होता हैं।

फोटोज कैप्चर करने, वीडियो रिकॉर्ड करने और Time-lapse फोटोग्राफी करने के लिए एक एक्शन कैमरा का उपयोग कर सकते हैं। यह विभिन्न बढ़ते हुए नए विकल्पों के साथ आते हैं। आप इसे हेलमेट, कलाई, शरीर, ट्राइपॉड, वाहनों पर या कपड़ों पर माउंट कर सकते हैं।

इसमें कैमरा हाउजिंग फ़ीचर भी होता है, जिसका उपयोग आप पानी के नीचे वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ ही अधिकांश एक्शन कैमरे 4k रिज़ॉल्यूशन का समर्थन करते हैं।

कुछ एक्शन कैमरे या GoPro कैमरे आपको रिमोट ट्रिगर और लाइव व्यू के लिए इसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं।

360-Degree कैमरा

360-डिग्री टाइप के कैमरे इन दिनों काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। यह कैमरे 360-डिग्री फ़ोटो लेने में सक्षम हैं। इसके साथ ही 360-डिग्री वीडियो लेने भी योग्य हैं। यहां तक ​​कि कुछ स्मार्टफोन अपने विस्तारित पैनोरमा फीचर में भी यह काम करने में सक्षम हैं।

आप एक समर्पित 360-डिग्री कैमरा का उपयोग करके सिंगल क्लिक के साथ एक सिंगल 360-डिग्री फोटो ले सकते हैं। इसका उदाहरण आप गूगल मैप्स में पोस्ट की हुई फोटोज भी होती हैं। जहाँ पर फोटोज को सभी एंगल से देखा जा सकता हैं।

इसप्रकार कैमरे के कुछ विशेष प्रकार होते हैं। इसके अलावा भी कैमरे बहुत से प्रकार के होते हैं। जैसे – पॉइंट & शूट कैमरा, ब्रिज कैमरा, पोलरॉइड कैमरा, मीडियम फॉर्मेट कैमरा, फिल्म कैमरा, डिजिटल सिने कैमरा आदि।

उम्मीद है, कैमरा का हिंदी नाम क्या है और इसके प्रकार आदि के बारें में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को शेयर भी कर सकते हैं।

Share