ColorOS क्या है ? समझे आसानी से – ColorOS Meaning in Hindi

ColorOS क्या है और यह क्या काम करता है, आज हम आपको इसकी जानकारी देने वाले है । जब आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदने जाते है और स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन या फ़ीचर्स को देखते है तो इसमें ColorOS नाम से भी कुछ फीचर देखने को मिल सकता है । Oppo, Realme ब्रांड के स्मार्टफोन में ColorOS होता है ।

बहुत से लोग फोन के स्पेसिफिकेशन में दिए जाने वाले ColorOS का मतलब नही समझ पाते है । तो आइए जानते है की ColorOS का मतलब क्या होता है ।

ColorOS का अर्थ | ColorOS Meaning in Hindi

ColorOS एक एंड्राइड आधारित मोबाइल ओएस है, जिसे स्मार्टफोन कंपनी Oppo द्वारा बनाया गया है । इसे Custom UI भी कहा जाता है या ColorOS को Oppo द्वारा स्मार्टफोन के लिए बनाया गया एंड्राइड वर्शन भी कहा जा सकता है ।

यह ओएस Oppo और Realme के बहुत से स्मार्टफोन में उपयोग किया जाता है । यह Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही बना होता है, लेकिन इसमें इंटरफेस में बदलाव किया जाता है और अतिरिक्त फीचर्स भी जोड़े जाते है ।

ColorOS में Stock Android के मुकाबले काफी अलग और नया इंटरफेस देखने को मिलता है । इसमें होमपेज, एप आइकॉन से लेकर बैकग्राउंड कलर, font आदि काफी अलग है ।

Coloros kya hai meaning in hindi

इस ColorOS के साथ Oppo Smartphone में काफी सारे फीचर्स मिलते है, जिन्हें यूजर के अनुभव को बेहतर करने के उद्देश्य से बनाया जाता है । इसके साथ ColorOS को काफी हद तक अपने अनुसार Customize किया जा सकता है ।

Oppo और Realme स्मार्टफोन यूजर अपने फोन की सेटिंग में जाकर ColorOS को नए उपलब्ध वर्शन में अपडेट कर सकते है ।

इस समय ColorOS का नया वर्शन ColorOS 7 है, जिसे नए बदलाव और फीचर्स के साथ बेहतर बनाया गया है । इस वर्शन के कुछ नए फीचर्स में नए लाइव वॉलपेपर दिए गए है, साथ ही इसमें Smart Short Video Editor दिया गया है । इस बार नए वर्शन को सरल बनाने के साथ आकर्षक डिजाइन बनाने पर ध्यान दिया गया है ।

यह भी जानिए –

» Xiaomi के फोन में MIUI क्या है ?

» UI का मतलब क्या होता है ?

Share

You may also like...