कंप्यूटर का हिन्दी नाम क्या है ? – Computer Hindi Name

कंप्यूटर के बारे में तो आजकल सभी लोग जानते है, लेकिन कम्प्यूटर का हिंदी नाम क्या है या कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है, इसके बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे है ।

कंप्यूटर का उपयोग आजकल कई जगहों पर हो रहा है और काफी लोग अपने निजी कार्य के लिए या ऑफिस में कंप्यूटर का उपयोग करते है । कंप्यूटर को आमतौर पर कंप्यूटर, लैपटॉप, डेस्कटॉप आदि नाम से जाना जाता है, लेकिन कई लोगों के लिए इसका हिंदी नाम बताना थोड़ा मुश्किल होता है । तो आइए जानते है कि कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या होता है ।

Computer ka hindi name kya hai

कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है ? कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है ?

संगणक

कम्प्यूटर का हिंदी नाम या कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है । संगणक यानी कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मशीन होती है जो किसी जानकारी ( information ) या डेटा को प्रोसेस और संग्रह कर सकती है या उसमें बदलाव कर सकती है ।

संगणक ( Computer ) एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो की सॉफ्टवेयर प्रोग्राम, हार्डवेयर से मिलने वाले निर्देशों के अनुसार कार्य करता है । कंप्यूटर कई भाग जैसे हार्डवेयर, CPU या प्रोसेसर, पावर सप्लाई यूनिट, आदि से मिलकर बना होता है । कंप्यूटर सिस्टम के काम करने के लिए कुछ प्रमुख प्रक्रियाएं होती है जिनमे इनपुट, प्रोसेसिंग, आउटपुट, स्टोरेज आदि शामिल है ।

आजकल हर क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग से कार्य हो रहे है । कंप्यूटर द्वारा बहुत से कार्य को आसान और बेहतर बना दिया गया है ।

Computer hindi name

आपने कंप्यूटर का उपयोग ईमेल भेजने या प्राप्त करने, इंटरनेट चलाने, किसी डॉक्यूमेंट को बनाने या किसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने जैसे बहुत से कार्यो के लिए किया होगा । इस तरह के कई सारे कार्य कंप्यूटर की मदद से किए जा सकते है । कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न लोगों द्वारा अपने विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता है ।

कंप्यूटर का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के दिमाग मे सबसे पहले डेस्कटॉप या लैपटॉप आता है, लेकिन हमारे आसपास मौजूद कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी कंप्यूटर का ही प्रकार है । यानी हमारे आसपास मौजूद डिजिटल डिवाइस भी एक कंप्यूटर ही है ।

किसी कंप्यूटर सिस्टम में या कंप्यूटर सिस्टम के साथ लगने वाले उपकरणों को हार्डवेयर कहा जाता है । इसके अलावा हार्डवेयर को कार्य करने के लिए दिए जाने वाले निर्देशो के समूहों को सॉफ्टवेयर के नाम से जाना जाता है ।

यह भी जानिए –

» PC का पूरा नाम या फुल फॉर्म क्या होता है ?

» कंप्यूटर के प्रकार | कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है ?

Share