कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ? ( नेटवर्किंग ) | Computer Network in Hindi

कंप्यूटर नेटवर्क एक बहुत उपयोगी टेक्नोलॉजी है । Computer Network को बहुत से लोग Networking भी कहते है । कंप्यूटर के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन यह कंप्यूटर नेटवर्क क्या है ? यह कितने प्रकार के होते है और इसके फायदे क्या है, आइए जानते है ।

कंप्यूटर नेटवर्क की परिभाषा | What is Computer Network in Hindi

कंप्यूटर नेटवर्क एक दूसरे से जुड़े हुए कंप्यूटर का समूह होता है, जिसके द्वारा एक कंप्यूटर दूसरे कंप्यूटर से संचार कर सकता है । कंप्यूटर नेटवर्क का मुख्य उद्देश्य एक दूसरे को Data, Application और Resources शेयर करना होता है ।

इन कंप्यूटर के बीच कनेक्शन केबल द्वारा जैसे ईथरनेट केबल और वायरलेस टेक्नोलॉजी, रेडियो वेव के जरिए होता है । नेटवर्क के जरिए कोई कंप्यूटर और भी ज्यादा कार्य कर सकता है ।

Computer Network in Hindi

आईटी में कंप्यूटर नेटवर्क संचार का एक आधार है । नेटवर्क का उपयोग बहुत से कार्यों के लिए किया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के नेटवर्क शामिल होते है ।

कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार | Types of Computer Network in Hindi

नेटवर्क बहुत से प्रकार के होते है, जिनका अलग अलग कार्यों के लिए अलग लोगों और संस्थाओं के द्वारा उपयोग किया जाता है । कंप्यूटर नेटवर्क को उनके आकार के अनुसार कुछ भागों में विभाजित किया जा सकता है, जो इस प्रकार है –

What is Computer Network in Hindi

  • LAN – Local Area Network
  • PAN – Personal Area Network
  • MAN – Metropolitan Area Network
  • WAN – Wide Area Network

LAN – Local Area Network क्या है ?

लोकल एरिया नेटवर्क कंप्यूटर का समूह होता है, जो एक छोटी जगह तक सीमित होता है । यह नेटवर्क बिल्डिंग, स्कूल या ऑफिस में हो सकते है ।

यह एक प्राइवेट नेटवर्क होता है, जिसके अंदर Twisted Pairs, Coaxial Cable जैसे संचार माध्यम के जरिए दो या दो से अधिक कंप्यूटर जुड़े हुए होते है ।

यह नेटवर्क हार्डवेयर जैसे Hubs, Ethernet Cable, Network Adapters आदि की मदद से बनाया जाता है ।

LAN नेटवर्क पर तेज गति से डेटा और मैसेज भेजे जा सकते है । इस नेटवर्क में सुरक्षा भी ज्यादा बेहतर होती है।

PAN या Personal Area Network क्या है ?

पर्सनल एरिया नेटवर्क एक निजी नेटवर्क होता है, जो किसी एक व्यक्ति के आसपास बनाया जाता है । इसमें एक डिवाइस के द्वारा बनाए गए नेटवर्क में कुछ अन्य डिवाइस जुड़े होते है । सामान्यतः इस नेटवर्क की रेंज 10 मीटर तक होती है । आजकल लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि के जरिए पर्सनल एरिया नेटवर्क बनाया जा सकता है । इसके अन्दर Wireless Personal Area Network भी होते है ।

MAN या Metropolitan Area Network क्या है ?

कोई Metropolitan Area Network एक ऐसा नेटवर्क होता है, जो किसी बड़े एरिया तक फैला होता है । इसके अंदर अलग अलग LAN को एक दूसरे से कनेक्ट करके एक बड़ा नेटवर्क तैयार होता है । इसका उपयोग एक शहर के बैंक, कॉलेज या एयरलाइन एक दूसरे से कनेक्ट होने के लिए कर सकते है । MAN के अंदर कई सारे LAN एक दूसरे से टेलीफोन लाइन द्वारा कनेक्ट होते है । इसकी रेंज भी लोकल एरिया नेटवर्क से काफी ज्यादा होती है ।

WAN या Wide Area Network क्या है ?

वाइड एरिया नेटवर्क बहुत बड़े एरिया जैसे कई देशों और राज्यों तक फैला होता है । यह एक बहुत बड़े एरिया तक फाइबर ऑप्टिक केबल, टेलीफोन लाइन, सैटेलाइट लिंक आदि के जरिए जुड़ा होता है । इंटरनेट दुनिया के सबसे बड़े WAN नेटवर्क में से एक है । यह नेटवर्क व्यवसाय, शिक्षा, इन्फॉर्मेशन आदि के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है ।

जानिए –

कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ

कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग बहुत से कार्यों के लिए कर सकते है, जैसे

आप आसानी से दूसरे यूजर से डेटा, मैसेज, फाइल आदि शेयर कर सकते है और दूसरे डिवाइस से डेटा प्राप्त कर सकते है । इंस्टंट मैसेजिंग के द्वारा लोग वास्तविक समय में एक दूसरे से बात कर सकते है और कोई फाइल भेज सकते है ।

कंप्यूटर नेटवर्क से प्रिंटर, स्कैनर और अन्य डिवाइस कनेक्ट हो सकते है, जिसके जरिए एक से ज्यादा लोगों द्वारा भी इनका उपयोग किया जा सकता है । ऑफिस, कंपनियों में इसका बहुत फायदा होता है ।

नेटवर्क की मदद से गेम खेल सकते है । नेटवर्क के जरिए दो या दो से ज्यादा लोग अलग अलग जगहों से एक गेम में खेल सकते है ।

इसके जरिए इंटरनेट कनेक्शन भी शेयर किया जा सकता है । नेटवर्क की मदद से स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है । कंप्यूटर नेटवर्क की मदद से बहुत से हार्डवेयर की जरूरत को कम किया जा सकता है और पैसा बचाया जा सकता है ।

इसके अलावा भी कम्प्यूटर नेटवर्क के कई सारे उपयोग किए जाते है और आज के समय इसके कई फायदे हो रहे है । उम्मीद है को आपको Computer Network की यह जानकारी अच्छी लगी होगी और कम्प्यूटर नेटवर्क क्या है यह समझ में आ गया होगा ।

You may also like...