Credit Card की जानकारी, क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये

Credit Card की जानकारी Credit card kaise apply kare hindi

Credit Card क्या होता है, Credit card kaise apply kare hindi –

Credit card का use आजकल बहुत से लोग करते है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड की जानकारी पाना चाहते है और जानना चाहते है कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये, तो यह जानकारी जरूर पढिये ।

क्रेडिट कार्ड क्या है ? ( What is Credit Card in Hindi )

Credit card meaning in hindi –

क्रेडिट कार्ड किसी बैंक या फाइनेंसियल कंपनी द्वारा जारी एक विशेष पेमेंट कार्ड की सुविधा है, जो अपने ग्राहकों को क्रेडिट लिमिट में एडवांस पेमेंट करने की सुविधा देता है।

What is Credit Card in Hindi

आसान शब्दों मे कहे तो अगर क्रेडिट कार्ड से आप कही पर शॉपिंग या पेमेंट करते है, तो वह पैसे पहले बैंक द्वारा उस शॉप या स्टोर को दे दिए जाते है, और लगभग एक महीने या अधिक समय के बाद बैंक आपसे क्रेडिट कार्ड से कुल खर्च हुए रुपए बिल के रूप में लेता है ।

क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा दिये गए एक लोन के समान है, जिसमे हम एक लिमिट तक एडवांस में खर्चा कर सकते है, और पैसा बाद में चुका सकते है ।

क्रेडिट कार्ड उपयोग करने पर कुछ कंपनिया स्पेशल Rewards या Offers देती है, जैसे कुछ कंपनिया ग्राहकों को Cashback, लॉयल्टी पॉइंट्स देती है ।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनायें ? How to Apply for Credit card information in hindi

How to Apply for Credit card in hindi

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए बैंक द्वारा व्यक्ति के बारे में एक आर्थिक पात्रता (Eligibility) चेक की जाती है। जिसमे आय, सैलेरी, income जैसी कुछ चीजो को देखा जाता है । यह Eligibility अलग अलग कार्ड की कैटेगरी में अलग होती है ।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए पात्रता Credit Card Eligibility Criteria

Credit Card Eligibility Criteria hindi

  • Credit Card Apply करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए ।
  • आप भारतीय नागरिक होना चाहिए ।
  • क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आय जरूरी है । क्रेडिट कार्ड के लिए आपके पास बैंक द्वारा कार्ड के लिए मानक एक रेगुलर आय का साधन होना जरूरी है , या कोई Fix Deposit होना चाहिए । अलग अलग केटेगरी के कार्ड के लिए अलग आय सेट होती है ।
  • आप नौकरी पेशा या Self Employed होना चाहिए ।
  • क्रेडिट कार्ड बनाने में आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर भी ध्यान दिया जाता है, आपने कोई पुराना लोन लिया हो, या बैंक से लेनदेन किस तरह का है , क्रेडिट कार्ड बनवाना, इन सब पर भी निर्भर करता है।

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कैसे अप्लाई करे : 

अगर आप क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना / बनाना चाहते है, तो इन आसान Steps का पालन करे ।

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अपने बैंक की वेबसाइट खोले और उसमें Credit Card वाले पेज पर जाये । अपना नाम, पता डाल दीजिए

इसके बाद बैंक अधिकारी आपसे संपर्क करेगे और आपको क्रेडिट कार्ड बनाने की पूरी प्रोसेस करने में मदत करेगे ।

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई के अलावा भी आप सीधे बैंक में ही जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है ।

बैंक प्रतिनिधि से क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी लेने के बाद क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कीजिये ।

क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए बैंक में जरूरी डाक्यूमेंट्स और इनकम प्रूफ के साथ फॉर्म भरना होगा ।

क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए सामान्यतः मांगे जाने वाले डाक्यूमेंट्स Common Documents

Photo ID Card, Pan card,
Address Proof
Bank Statement
Salary Slip
Proof of Profession / Employment / Business
Passport size photos

क्रेडिट कार्ड चार्ज,फीस Credit card charges in hindi

Interest Charge/ Late Fees Charge: क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक द्वारा पैसा या बिल भरने के लिए एक तय समय दिया जाता है , जिसे Grace Period या interest Free Period कहा जाता है । यह कार्ड , बैंक,स्कीम के हिसाब से बदल सकता है । Grace period में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के भुगतान कर सकते है । अगर आप दिए गए समय मे पैसे नही भरते है तो बिल में interest rate के हिसाब से Charge जुड़ता जाता है ।

Credit Card Annual Maintenance Chargeकार्डधारक को बैंक द्वारा तय क्रेडिट कार्ड Annual मेंटेनेन्स चार्ज या membership fee लगता है । अलग अलग कार्ड में अलग अलग Annual Maintananace Charge होता है । कुछ कार्ड Lifetime Free Card भी होते है ,जिनमे यह annual फीस नही लगती ।

Cash Advance Charge/ ATM Transaction Charge : क्रेडिट कार्ड से ATM मशीन द्वारा Cash निकाल सकते है, लेकिन इस पर कुछ फीस चार्ज की जाती है, जो लगभग 2.5 % या Rs.250 से Rs.500 होता है । यह चार्ज क्रेडिट कार्ड के अगले महीने के बिल में जुड़ता है ।

Credit Card के प्रकार Types of Credit Card in Hindi

क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते है, ग्राहकों की जरूरत और खर्चे के हिसाब से बैंक कई प्रकार के कार्ड पेश करते है । जो Visa, Mastercard आदि फाइनेंसियल सर्विस ब्रांड्स के साथ आते है ।

Silver Credit Card
Gold Credit Card
Platinum Credit Card
Classic Credit Card
Signature Credit Card
Titanium Credit Card
Rewards Credit Card
Lifestyle Card
Shopping Credit Card
Fuel Credit Card
Travel Credit card
Cashback Credit Card
Credit Cards for woman
Corporate / Business Credit Card Entertainment Credit Card
Prepaid Credit Card

क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा उपलब्ध की जाती है। जैसे State bank of india, Union Bank of India, Central Bank, PNB, Bank of India, HDFC, ICICI, Axis bank आदि और इनके अलावा भी बहुत से बैंकों में क्रेडिट कार्ड सुविधा उपलब्ध होती है ।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग में सावधानी, ध्यान देने योग्य बाते –

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनाना चाहते है तो अपने बैंक से क्रेडिट कार्ड के नियम व शर्तो की पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करे ।

अगर आप अपने कार्ड की डिटेल्स, क्रेडिट कार्ड नंबर, कोड किसी भी व्यक्ति से शेयर करते है, तो आप किसी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते है, आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

कुछ लोग Credit Card से खर्चे पर नियंत्रण नही रखते है, जिससे खर्चे बढ़ सकते है, या समय पर बिल नही भरने से Late fee चुकानी पड़ती है ।

Leave a Reply