Data Center क्या होता है ? जानिए डेटा सेंटर के बारे में

Data center hindi

Data Center क्या है ? डाटा सेंटर (डेटा सेंटर) का मतलब क्या होता है ? डाटा सेंटर से जुड़े इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पेज पर मिलेंगे ।

कंप्यूटर, स्मार्टफोन और इंटरनेट आजकल बहुत से लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे है । इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इस आधुनिक युग में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, IoT जैसी टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ रही है और बड़ी मात्रा में डेटा का आदान प्रदान होता है । इसी के साथ जगह जगह नए डाटा सेंटर (Data Center) का भी निर्माण हो रहा है । आइए जानते है की यह डाटा सेंटर क्या होता है ।

डाटा सेंटर क्या है ? | Data Center Meaning in Hindi

डाटा सेंटर एक जगह होती है, जहाँ पर कंप्यूटिंग और नेटवर्किंग संबंधित उपकरण एक जगह पर स्थित होते है । ये उपकरण बड़ी मात्रा में डेटा को जमा करने, स्टोर करने, प्रोसेस करने आदि कार्य के लिए उपलब्ध होते है ।

डाटा सेंटर एक सुविधा है, जिसमे किसी संस्था के आईटी गतिविधियों और उपकरणों की पूर्ति के लिए एक जगह होती है, जहाँ पर डेटा को संग्रह किया जाता है ।

Data Center meaning in hindi

मान लिजिए आपको कोई डेटा जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट या कोई फाइल रखना है, तो आप इसे एक स्टोरेज डिवाइस,कंप्यूटर या स्मार्टफोन में सेव कर सकते है । इसी तरह बड़े बिजनेस या संस्थाएं अपने डेटा के रखरखाव और सिस्टम के संचालन के लिए Data Center का उपयोग करते है ।

किसी Advanced Data Center में कंप्यूटिंग और नेटवर्क के सबसे जटिल Systems रखे होते है, जो कंपनियों या संस्थाओं की दिन भर की गतिविधियों के लगातार संचालन में महत्वपूर्ण होते है ।

पहले के समय कंप्यूटर के आने के बाद यूजर द्वारा अपने ही कंप्यूटर उपकरणों में पूरा डेटा संग्रह किया जाता था । इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में वृद्धि के चलते कंपनियों और संस्थाओं को बड़े आईटी उपकरणों और स्टोरेज की जरूरत महसूस होने लगी थी ।

जानिए »» Cloud Computing क्या है ?

किसी Data Center को बनाना, रखरखाव करना बहुत महंगा होता है । इसीलिए बहुत सी कंपनियों या बिजनेस को Data Center Providers के द्वारा Services यानी सुविधाएं दी जाती है ।

डाटा सेंटर में क्या क्या होता है ? 

डाटा सेंटर को आमतौर पर एक अकेली चीज समझा जाता है, लेकिन वास्तव में यह बहुत से तकनीकी उपकरणों से मिलकर बना होता है । इसमें आईटी उपकरण जैसे Server, Storage Subsystem, CPU, Security Devices, Application Delivery Controller, Data Center Processor Chips, नेटवर्क स्विच, फायरवॉल, राऊटर आदि होते है ।

इसमें आईटी उपकरणों को व्यवस्थित करने और एक दूसरे से जोड़ने के लिए उपयोग होने वाले केबल और रैक भी शामिल होते है ।

इन सभी तकनीकी उपकरणों के अलावा डाटा सेंटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संचालन के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएं और संरचना की आवश्यकता होती है । इसमें पर्याप्त रूप में पावर वितरण वाले उपकरण इलेक्ट्रिकल स्विचिंग, अबाधित पावर सप्लाई (UPS), Backup Generator System, वेंटिलेशन और कूलिंग सिस्टम, Fire Suppression आदि रखे होते है । इन सब उपकरणों और संरचना के लिए एक पर्याप्त जगह, सुरक्षा और सुविधाओं की जरूरत होती है ।

महत्वपूर्ण डेटा के चलते इन्फॉर्मेशन सुरक्षा भी एक चुनौती होती है, जिसके लिए डाटा सेंटर एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करते है, जिससे सुरक्षा में चूक होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है । Data Center Providers की प्राथमिकता एक विश्वसनीयता, सुरक्षा और कार्यक्षमता के साथ उन्नति करना होता है ।

आज के समय कंपनियां अपने अनुसार एक या ज्यादा डाटा सेंटर का उपयोग कर सकती है । यह अलग अलग क्षेत्र में होते है, इससे संस्थाओ को अपनी इंफॉर्मेशन को बैकअप करने और प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं की स्थिति से सुरक्षा में आसानी होती है । इसके अलावा कनेक्टिविटी और संचार की गति (Communication Speed) भी कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण घटक होते है ।

उम्मीद है की आपको यह पता चल गया होगा की डाटा सेंटर क्या है । अन्य किसी जानकारी या सवाल पूछने के लिए कमेंट कर सकते है।

Share

You may also like...