DM फुल फॉर्म | Instagram DM का मतलब – DM Meaning in Hindi

DM का Full Form और Instagram DM का मतलब यानी Hindi Meaning क्या होता है, आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि काफी लोग चलाते है।

लोगों को Social Media पर अपने दोस्तों से फोटो, वीडियो शेयर करना या Message करना आदि काफी पसंद होता है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर बहुत सी जानकारी शेयर की जाती है और व्यवसाय से संबंधित गतिविधियां भी देखने को मिलती है।

लेकिन इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत से लोग Messages, Comments या Post में कुछ ऐसे शब्दों का उपयोग करते है, जिनका मतलब कई लोगों को तो पता होता है, लेकिन काफी सोशल मीडिया यूजर इनका मतलब नही समझ पाते है।

आपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर आदि पर लोगों को DM शब्द उपयोग करते देखा होगा।  आजकल Instagram DM काफी उपयोग किया जाता है, लेकिन DM का मतलब बहुत से लोगों को नही पता है ।

तो आइए अब Instagram DM Full Form और इसके हिन्दी अर्थ यानी DM Meaning के बारे में जानते है।

Dm meaning in instagram Hindi

DM का फुल फॉर्म क्या है ? – DM Full Form in Hindi

Direct Message 

सोशल मीडिया पर DM का फुल फॉर्म Direct Message होता है। यह शब्द फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स द्वारा काफी उपयोग किया जाता है।

सोशल नेटवर्किंग सर्विस Instagram के लिए DM शब्द का काफी उपयोग होता है । आजकल इंस्टाग्राम पर काफी लोग फोटो, वीडियो, Stories आदि शेयर करते है और साथ ही इंस्टाग्राम पर मैसेज भी करते है ।

DM का अर्थ – DM Meaning in Hindi

DM का मतलब यानी Direct Message शब्द का अर्थ सोशल मीडिया यूजर को Private Messages भेजना होता है। यह सोशल मीडिया उपयोग करने वाले लोगों के लिए आपस मे निजी रूप से बातचीत करने का एक माध्यम है। इस माध्यम द्वारा केवल मैसेज भेजने वाले और प्राप्त करने वाले यूजर ही मैसेज सामग्री देख सकते है।

Dm full form in hindi

आमतौर पर लोग किसी सोशल मीडिया पोस्ट के कमेंट में DM शब्द का उपयोग करते है ताकि लोग उनसे कमेंट में बात करने की जगह Direct Message या इनबॉक्स में संपर्क करें।

यह भी जानिए –

» DP का Full Form क्या होता है ?

इंस्टाग्राम में DM क्या होता है ? – DM Full Form in Instagram

इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर भी DM का फुल फॉर्म Direct Message ही होता है । यह DM फीचर कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होता है।

इंस्टाग्राम के Instagram Direct फीचर के जरिए एक या ज्यादा लोगों को निजी मैसेज किया जा सकता है और इसमें फोटो, वीडियो, पोस्ट आदि भी मैसेज किए जा सकते है।

आप सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट में DM for Order लिखा देख सकते है, इसका मतलब या Meaning यह होता है की आजकल कई बिजनेस अपने ग्राहकों के सवालों के जवाब देने या आर्डर की जानकारी देने के लिए DM यानी डायरेक्ट मैसेज का उपयोग करते है।

इससे उन्हें बेहतर ग्राहक सुविधा प्रदान करने में आसानी होती है। इसके अलावा मार्केटिंग और Promotion के लिए भी कई कंपनियां Social Media DM या Instagram DM का उपयोग करती है ।

यह भी जानिए –

» Apex Legends Mobile Beta : नया बैटल रॉयल गेम

» पॉडकास्ट का मतलब क्या होता है ?

DM फॉर पेड प्रोमोशन क्या होता है ? – DM For Paid Promotion Meaning in Hindi

आपने देखा होगा अधिकांश लोग, खासकर कंटेंट क्रिएटर और सोशल मीडिया पर्सनालिटी अपने Instagram अकाउंट के बायो में DM For Paid Promotion लिखते हैं।

DM full form in Hindi

इसका मतलब यह होता है कि, भुगतान करके प्रोमोशन करने के लिए डायरेक्ट मैसेज करें, यदि कोई ब्रांड, बिजनेस या कोई व्यक्ति अपने कोई प्रॉडक्ट/सर्विस को Promote (पैसे देकर) करना चाहते है, तो हमें (क्रिएटर को) डायरेक्ट मैसेज करें ।

किसी भी ब्रांड या बिज़नेस द्वारा क्रिएटर/सोशल मीडिया पर्सनालिटी को DM करने पर क्रिएटर अपनी डिमांड रखते है और बोलते है कि, आप इतना पैसा दीजिए हम आपके ब्रांड का Promotion इंस्टाग्राम पोस्ट या वीडियो के माध्यम से कर देंगे।

इस प्रोमोशन के लिए ब्रांड उन्हें कुछ पैसे देता है और बदले में क्रिएटर उस ब्रांड को प्रमोट कर देते हैं। ब्रांड्स के लिए यह एक तरह की सोशल मीडिया मार्केटिंग होती हैं ।

DM फॉर collaboration क्या होता है ? – DM For Collaboration Meaning in Hindi

Collaboration का मतलब सहयोग करना होता हैं। इंस्टाग्राम अकाउंट या सोशल मीडिया अकाउंट पर बहुत से लोग DM For Collaboration लिखते हैं।

DM for collaboration का मतलब होता है, सहयोग करने के लिए डायरेक्ट मैसेज करें। इस Collab की मदद से लोग या क्रिएटर्स एक-दूसरे की आपस मे मदद करते है और सहयोग करते हैं।

किसी व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को DM करने पर वह अपने स्तर पर परस्पर Collaboration कर लेते है, जिसमें वह एक-दूसरे के कंटेंट या अकाउंट को अपने खुद के अकाउंट की मदद से प्रोमोट करते है या अपने फॉलोवर्स तक पहुँचाते हैं।

जिससे सोशल मीडिया पर उनके विकास के मौके बढ़ जाते हैं। उन दोनों का कंटेंट अलग-अलग दिशाओं में फैलने लगता है, जिससे उन क्रिएटर्स/लोगों की सोशल मीडिया पर पहुंच बढ़ने लगती है और कंटेंट पसन्द आने पर नए-नए लोग उनसे जुड़ने लगते हैं।

इस प्रकार Collab करने से उन दोनों के फॉलोवर्स भी बढ़ने लगते हैं। यह तो हुई दो लोगों के Collaboration की बात, लेकिन आजकल लोग एक कम्युनिटी बनाकर भी collaboration करने लगे है,जिसकी मदद से वह अपना कंटेंट दुनियाभर में पहुंचा रहें हैं।

आमतौर पर सोशल मीडिया में collaboration शब्द का इस्तेमाल फ्री प्रमोशन के लिए किया जाता हैं। इसमें किसी भी प्रकार के पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। एक-दूसरे के सहयोग को यहाँ पर महत्ता दी जाती हैं।

इसके अलावा कुछ लोग अपने बायो में DM For Paid Collaboration भी लिखते है, जिसमें क्रिएटर या सोशल मीडिया पर्सनालिटी किसी दूसरे व्यक्ति विशेष का सहयोग करने के लिए पैसों की मांग करते हैं।

और पढ़े –

» इंफ्लुएंसर का मतलब क्या है ? Influencer किन लोगों को कहा जाता है ?

» ट्रेंडिंग का मतलब क्या है ? Trend करना किसे कहते है ?

Share