आंत्रप्रेन्योर क्या है ? ( एंटरप्रेन्योर ) entrepreneurship in hindi

आंत्रप्रेन्योर / एंटरप्रेन्योरशिप क्या है ? अपना खुद का Start-up शुरू करना या कोई बिज़नेस शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया होती है । बहुत से लोग यह जानना चाहते है की आंत्रप्रेन्योर क्या है, Entrepreneur कैसे बने और आंत्रप्रेन्योरशिप क्या होती है ?

आंत्रप्रेन्योर का अर्थ क्या है ? What is Entrepreneur in Hindi

Entrepreneur का मतलब वह व्यक्ति होते है जो किसी उद्यम को बनाते है, उसका प्रबंधन करते है और लाभ पाने के लिए आर्थिक जोखिम या रिस्क भी लेकर चलते है यानी जो लोग अपना खुद का नया बिज़नेस बनाते है वह आंत्रप्रेन्योर कहलाते है ।

आंत्रप्रेन्योरशिप क्या होती है ? | About Entrepreneurship in Hindi

 

Entrepreneur meaning in hindi

Entrepreneurship को हिंदी में उद्यमिता कहते है । आंत्रप्रेन्योर द्वारा अपने एक या एक से ज्यादा बिज़नेस बनाने और चलाने की गतिविधि को आंत्रप्रेन्योरशिप कहते है, जिसका लक्ष्य उस बिजनेस से लाभ कमाना होता है । आंत्रप्रेन्योरशिप किसी छोटे या बड़े बिज़नेस को बनाना होता है, जिससे लोगो को और बिज़नेस को फायदा हो सके ।

इसके अलावा आंत्रप्रेन्योरशिप का मतलब नए उद्यम को शुरू करने का अध्धयन करना भी होता है ।

Entrepreneur का किसी देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान होता है ।

आज के समय आंत्रप्रेन्योर और आंत्रप्रेन्योरशिप के उदाहरण बहुत से है । इसमें जमीनी स्तर से बने सभी छोटे बिज़नेस, Start-up से लेकर बड़े बिज़नेस शामिल है । वे अपने बिज़नेस को कामयाब करने के लिए बहुत मेहनत करते है। आंत्रप्रेन्योर अपने बिज़नेस को छोटे से बड़ा बनाते है । आंत्रप्रेन्योर वह काम करते है जो बाकी लोगो को असंभव लगता है । ज्यादातर आंत्रप्रेन्योर का किसी काम को करने का तरीका परंपरागत तरीको से अलग होता है।

जानिए – Social Media Influencer क्या है ?

आंत्रप्रेन्योर अपने साथ और भी लोगो के लिए कार्य और आय के अवसर बढ़ाते है ।

Jeff bezos दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ है , यह सबसे अमीर आंत्रप्रेन्योर में सबसे उपर आते है ।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक Bill Gates दूसरे सबसे बड़े आंत्रप्रेन्योर है ।

Entrepreneur कैसे बने ?

हर व्यक्ति जो किसी उद्यम को बनाने की क्षमता रखता है और इसके लिए जोखिम लेकर चल सकता है , वह आंत्रप्रेन्योर बन सकता है । आंत्रप्रेन्योर कैसे बने इसके लिए आपको कुछ बाते जाननी चाहिए ।

 

  • आंत्रप्रेन्योरशिप के लिए नई खोज या आविष्कार एक बड़ा कदम हो सकती है । यह ऐसा कोई आइडिया हो सकता है जो पहले से चलन में नही है । यह नई खोज कोई प्रोडक्ट, सर्विस या नई तकनीक के रुप में हो सकती है ।
  • आंत्रप्रेन्योर बनने के लिए आपको किसी ऐसे बिज़नेस की शुरुआत करनी चाहिए जिसमे आपका रुझान हो ।
  • आपका बिज़नेस लोगो को कुछ मूल्यवान या Value प्रदान करना चाहिए ।
  • आपके बिज़नेस से लोगो को फायदा मिलना चाहिये ।आपका बिज़नेस लोगो की किसी समस्या को हल कर सकता है , जिससे वे आपको उसके बदले पैसे दे ।
  • आंत्रप्रेन्योर में लोगो से जुड़ने का कौशल होता है , इससे वे अपने क्षेत्र में अनुभवी लोगों से संपर्क बनाते है ।
  • आंत्रप्रेन्योर में सेल्फ मोटिवेशन होता है , अगर आपको सफल होना है तो आपको विपरीत परिस्थितियों में अपने आप को आगे बढ़ाना आना चाहिए ।
  • Entrepreneur हमेशा अपने अनुभव से कुछ नया सीखते है और आगे बढ़ते रहते है और आंत्रप्रेन्योर में बड़े निर्णय लेने की क्षमता होती है ।
  • आंत्रप्रेन्योर में अपने बिज़नेस के लिए आत्मविश्वास होना चाहिए , उसे अपने कौशल और योग्यता पर पूरा भरोसा होना चाहिए ।
  • हमेशा अपने बिज़नेस में पूर्ण निष्ठा के साथ काम करे और अपने बिज़नेस का पूरा प्लान क्लियर रखे ।

हर नए बिज़नेस शुरू करने में असफल होने का एक रिस्क होता है । Entrepreneurship में यह गारंटी नही होती की आपका बिज़नेस काम करेगा और आंत्रप्रेन्योर को कुछ समय बाद पैसो को नुकसान हो सकता है । इसलिए Entrepreneur बनने के लिए रिस्क लेने की क्षमता और साहस होना चाहिए ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *