Google Lens क्या है ? गूगल लेंस क्या काम करता है ?

Google Lens क्या है ? क्या काम करता है, इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस पेज पर मिलेगी ।

गूगल हमेशा से नई टेक्नोलॉजी लाता रहा है । गूगल लेंस भी गूगल की ओर से आने वाली टेक्नोलॉजी है, जिसके फीचर्स काफी मददगार है ।

अभी तक आपके फोन का कैमरा केवल फोटो खींचने के काम आता रहा है, लेकिन गूगल लेंस के साथ आप अपने फोन के कैमरे की मदद से बहुत सी स्मार्ट फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते है ।

आइए जानते है की यह Google Lens क्या है और यह कैसे काम करता है ।

Google lens kya hai in hindi

गूगल लेंस क्या है ? | What is Google Lens in Hindi

Google Lens एक AI आधारित टेक्नोलॉजी है जिसमे स्मार्टफोन के कैमरे का उपयोग स्कैन करने के लिए होता है ।

आप जो देखते है, उसे गूगल लेंस की मदद से Search कर सकते है । इसका मतलब यह है की आपके आसपास जो भी चीजे है, उनके बारे में गूगल लेंस आपको बता सकता है । यह चीजो को पहचान कर हमारे आसपास की दुनिया को समझने में मदद करता है ।

इसके अलावा भी गूगल लेंस की मदद से बहुत कुछ किया जा सकता है । यह किसी काम को जल्दी से पूरा करने में मदद कर सकता है, जिसके बारे में आगे बताया गया है ।

इसमें Deep Machine Learning के उपयोग से किसी भी चीज को कैमरे के जरिए पहचान सकता है और इसे समझता भी है । इस टेक्नोलॉजी के साथ स्कैनिंग, शॉपिंग, ट्रांसलेशन और भी बहुत कुछ फीचर मिलते है ।

गूगल लेंस को गूगल के द्वारा 2017 में पेश किया गया था । शुरुआत में यह गूगल पिक्सेल के फोन में फीचर के रूप में ही दिया गया था । इसके बाद यह बहुत से फोन में आया और अब इसे सभी Android फोन में गूगल प्लेस्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है । अब यह iOS डिवाइस के लिए भी उपलब्ध हैं ।

गूगल लेंस का उपयोग कैसे करें ? | How to Use Google Lens

Google lens का उपयोग करना आसान है । सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store से Google Lens एप डाऊनलोड और इंस्टॉल करना होगा ।

इसके बाद आपको अपने फोन में गूगल लेंस खोलना है और फोन के कैमरे को किसी चीज या वस्तु पर पॉइंट करना होता है ।

अब गूगल लेंस उस चीज के बारे में जानकारी के साथ अन्य suggestions के बारे में भी बताता है और इसके अलावा अन्य फीचर्स का उपयोग कर सकते है ।

यह भी जानिए –

» गूगल क्रोमकास्ट से क्या क्या कर सकते है ?

»  Siri क्या है ?

गूगल लेंस क्या काम करता है ? गूगल लेंस से क्या क्या कर सकते है ।

गूगल लेंस के जरिए किसी जगह लिखे शब्दों को Scan कर सकते है और इसे Translate कर सकते है । इसमें रियल टाइम के अंदर कोई भी Text यानी शब्द को Translate किया जा सकता है ।

लेंस के साथ किसी पेपर पर लिखे गए Notes या Documents को अपने फोन में Copy और Paste कर सकते है । इससे बहुत कम समय में हो जाता है, जिससे काफी समय की बचत होती है ।

अभी कुछ समय पहले गूगल लेंस में एक नया फीचर आया है, जिसमे जब आप गूगल लेंस से किसी Notes से शब्दों को सेलेक्ट करते है तो इसमें Copy to Computer ऑप्शन पर जाकर आप Chrome पर signed-in किसी दूसरे डिवाइस पर इसे Paste कर सकते है ।

इसके जरिए शब्दों को देखा जा सकता है, कैलेंडर में किसी इवेंट को जोड़ा जा सकता है, कॉल की जा सकती है । यही नही इसके जरिए और भी बहुत से काम किए जा सकते है ।

Google lens kya kaam karta hai

गूगल लेंस के जरिए कोई भी चीज जैसे गैजेट्स, कपड़े, फर्नीचर, या कोई भी वस्तु को स्कैन करके उससे संबंधित शॉपिंग रिजल्ट देख सकते है ।

इसकी मदद से किसी प्रोडक्ट को खोजा भी जा सकता है । अगर आप सोशल मीडिया पर कोई प्रोडक्ट जैसे कपड़े देखते है और उसे या उसके जैसे प्रोडक्ट खरीदना चाहते है, तो उसका स्क्रीनशॉट लेकर गूगल लेंस से खोज सकते है ।

आप किसी लोकप्रिय जगह पर है और अपने आसपास की जगह के बारे में जानकारी चाहते है तो इसके बारे में जानकारी गूगल लेंस से पा सकते है । अपने आसपास की जगह, बिल्डिंग, स्टोर, रेस्टोरेंट आदि से संबंधित जानकारी पता कर सकते है ।

अपने आसपास के जानवरों, पेड़ पौधों, फूलों या अन्य प्राकृतिक चीजो के बारे में जानकारी पता कर सकते है ।

इसके अलावा Google Lens से किसी QR Codes या Barcodes को स्कैन भी कर सकते है ।

गूगल लेंस को Google Play Store से अपने फोन में डाऊनलोड और इंस्टॉल कर सकते है ।

गूगल लेंस को Google Photos में जाकर भी इस्तेमाल कर सकते है  । इसके अलावा Google App और Google Assistant में जाकर भी इसे शुरू किया जा सकता है ।

उम्मीद है की अब आपको Google Lens क्या है और क्या काम करता है, इन सवालों के जवाब मिल गए है । गूगल लेंस की यह जानकारी आपको कैसी लगी और गूगल लेंस के बारे में कोई और सवाल हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताए ।

You may also like...