Google Sodar : सोशल डिस्टेन्स बनाए रखने में मदद करेगा यह टूल

Google sodar kya hai

Google Sodar एक नया टूल है जो गूगल की ओर से आता है । यह टूल Social Distancing बनाए रखने में मदद करता है । इस टूल को अपने फोन में कैसे चला सकते है, आइए जानते है ।

 

Google Sodar कैसे काम करता है ?

Solar टूल गूगल के द्वारा एक एक्सपेरिमेंट के रूप में बनाया गया है । यह टूल फोन में AR टेक्नोलॉजी यानी Augmented Reality के उपयोग सेे काम करता है । Solar Tool आपके आसपास की जगह में 2 मीटर Social Distancing को दिखाने के लिए WebXR का उपयोग करता है ।

जो डिवाइस इसे सपोर्ट करता है, उसमें कैमरे के जरिए फोन में आपके आसपास 2 मीटर की Social Distancing की एक वर्चुअल सीमा या एक रिंग दिखाई देती है । यह सीमा या रिंग आपके बढ़ने के साथ ही आगे बढ़ती है । आपके आसपास बनी सोशल डिस्टेंस इस सीमा में कोई आता है तो आपको इसका पता चल जाता है और आप उससे दूरी बनाए रखने की कोशिश कर सकते है ।

Solar Tool की कोई मोबाइल App नही है, इसकी एक मोबाइल साइट है । इस टूल को केवल Android Mobile Phone में Chrome Browser के जरिए ही शुरू कर सकते है ।

अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में Solar Tool का उपयोग करने के लिए आपको नीचे दी गई कुछ स्टेप्स अपनाना होगा ।

  • सबसे अपने फोन में Chrome Browser में जाए । अगर आपके फोन में Chrome एप अपडेट नही है तो Google Play Store में जाकर इसे Update कर लीजिए ।
  • Chrome में जाने बाद sodar.withgoogle.com वेबसाइट पर जाए ।
  • इसके बाद Launch ऑप्शन पर जाए और जरूरी Permission को Allow करे ।
  • इसके बाद आपके फोन में कैमरा शुरू होगा और इसे पहली बार सेट करने के लिए फोन को नीचे कर आसपास घुमाना होगा ।
  • अब Sodar Tool फोन में कैमरे द्वारा आपके आसपास सोशल डिस्टेंस की एक सीमा या रिंग दिखाता है, जिससे Social Distancing बनाए रखने में आसानी होती है ।

Sodar केवल एंड्राइड स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध है, इसे गूगल क्रोम Browser के जरिए उपयोग कर सकते है ।

अगर आपके फोन में यह Sodar Tool काम नही कर रहा है तो हो सकता है की आपका फोन AR सपोर्ट नही करता है । इसके अलावा आप फोन में Google Chrome एप को अपडेट कर देख कर सकते है ।

Share

You may also like...