Google Stadia की जानकारी । Cloud Gaming in Hindi

Google Stadia के साथ गेमिंग इंडस्ट्री में भविष्य में कुछ नया होने जा रहा है । आपको यह पता ही होगा की बड़े गेम खेलने के लिए किसी अच्छे कंप्यूटर हार्डवेयर या गेमिंग कंसोल की जरूरत होती है, जिसमे ग्राफिक्स कार्ड होते है और आप उसके जरिये गेम खेल सकते है । लेकिन आने वाले समय में Google Stadia के साथ आपको किसी गेमिंग कंसोल या हार्डवेयर की जरूरत नही पड़ेगी । आइये जानते है की यह गूगल stadia क्या है और यह कैसे आगे चलकर आपके गेम खेलने के अनुभव को बदलने वाला है ।

Google Stadia क्या है ? | What is Google Stadia in Higooglndi

गूगल स्टेडिया एक क्लाउड गेमिंग सर्विस है, जो गूगल के द्वारा संचालित की जाने वाली है । इसमे गेम खेलने के लिए अलग से किसी कंप्यूटर हार्डवेयर या कंसोल की जरूरत नही है, इसमें केवल आपके पास पहले से मौजूद कोई भी डिवाइस की जरूरत होती है जिसमे इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए । इसका मतलब यह है की आप Google Stadia पर जो भी गेम खेलेंगे वह Cloud सर्वर में चल रहा होगा ।

गूगल स्टेडिया के जरिये प्लेयर्स Games जैसे Battle Royal या Multiplayer Games को 4K रेसोल्यूशन तक और 60 fps पर स्ट्रीम कर खेल सकेगे ।

गूगल स्टेडिया के गेम्स सीधे गूगल के डेटा सेंटर नेटवर्क से चलेंगे, जिसमे दुनियाभर में 7500 से ज्यादा Edge nodge loactions मौजूद है, जिससे Computer Resources प्लेयर से पास में ही होंगे और ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगी ।

प्लेयर्स को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस में कुछ डाऊनलोड करने की जरूरत नही होंगी, डाऊनलोड किये बिना ही सीधे गेम को शुरू कर सकेंगे ।

गूगल स्टेडिया की घोषणा GDC 2019 में की गई , जिसमे बताया गया की आप यूट्यूब पर लेटेस्ट गेम का ट्रेलर देख रहे होंगे और उसके नीचे एक Play Now की बटन होगी, जिसे क्लिक करते ही आप सीधे उस गेम को खेल पाएंगे।

Google Stadia kya hai

इस सर्विस के साथ आप किसी भी डिवाइस पर गेम खेल पाएगे जिसमे इंटरनेट होगा, आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर गेम खेल पाएगे और बिल्कुल इसी तरह अपने स्मार्टफोन, टेबलेट में खेल पाएगे , यहाँ तक की अपने TV में भी Chromecast Ultra HDMI streamer से गेम खेल पाएगे ।

Google Stadia Controller

गूगल स्टेडिया पर गेम खेलने के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कीबोर्ड, माउस या पहले से मौजूद कंट्रोलर को कनेक्ट कर सकते है । स्टेडिया में प्लेयर के अनुभव को बढ़ाने के लिए गूगल का अपना एक कंट्रोलर भी बनाया गया है ।

Google stadia controller

Stadia Controller सीधे वाईफाई के जरिये उस गेम से कनेक्ट होगा जो गूगल के डेटा सेंटर में चल रहा है । आप जिस भी स्क्रीन के डिवाइस पर गेम खेलना चाहेंगे, Stadia Controller उसकी पहचान करके क्लाउड में चल रहे गेम से लिंक करेगा और सुनिश्चित करेगा की प्लेयर को हाई परफॉमेंस और बेहतर अनुभव मिले।

स्टेडिया कंट्रोलर का capture बटन गेम को यूट्यूब पर शेयर और save करने के लिए है। इसमें गूगल असिस्टेंट का भी बटन है जिससे गेम में मौजूद फीचर्स का उपयोग होगा ।

गूगल स्टेडिया में दो प्रकार की सर्विस होगी ।

Stadia Base : इस सर्विस का कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नही होगा । इस सर्विस में 1080p तक की क्वालिटी 60 FPS और स्टीरियो साउंड के साथ मिलेगी ।

इस सर्विस में गेम्स फ्री नही मिलेंगे, आपको अपनी पसंद का गेम Stadia Store से खरीदना होगा । लेकिन इसमें आप गूगल के डेटा सेंटर में मौजूद गेमिंग हार्डवेयर को फ्री में उपयोग कर पाएंगे। यह सर्विस 2020 में उपलब्ध होगी ।

Stadia Pro : इस प्रो लेवल की सर्विस में Monthly सब्सक्रिप्शन रहेगा ।

प्रो सब्सक्राइबर प्लेयर को 4K/HDR तक स्ट्रीमिंग और 5.1 साउंड के साथ सर्विस मिल पाएगी, इन्हें Free Games और Exclusive Discount भी मिलेंगे । इसके प्रो लेवल की सर्विस की कीमत 9.99$ प्रति महीने होगी । यह सर्विस नवंबर 2019 में Stadia Founder’s Edition पैकेज के साथ उपलब्ध होगी ।

इसके अलावा Google stadia में बाद में फैमिली सब्सक्रिप्शन प्लान भी लॉन्च हो सकता है।

शुरुआत में गूगल स्टेडिया नवंबर में इन 14 देशो में लॉन्च होने जा रहा है, इसके बाद 2020 से यह और भी देशो में लॉन्च होगा ।

Belgium
Italy
Finland
Netherlands
Canada
Norway
Denmark
Spain
France
Sweden
Germany
United kingdom
Ireland
USA

उम्मीद है की आपको यह Google Stadia की जानकारी पसंद आयी होगी । भारत में भी गूगल स्टेडिया के जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *