Insurance क्या होता है ? इन्शुरन्स (बीमा) के बारे में जानकारी | Insurance in hindi

Insurance क्या है What is Insurance in Hindi

Insurance या बीमा एक काफी अच्छी और सुरक्षित व्यवस्था है । इन्शुरन्स की जानकारी, यह कैसे काम करता है और बीमा के प्रकार आदि के बारे में जानने के लिए यह पेज जरूर पढिये ।

Insurance क्या है? What is Insurance in Hindi 

Insurance meaning in Hindi

Insurance या बीमा एक प्रकार का अनुबंध होता है, जिसमें इन्शुरन्स लेने वाले किसी व्यक्ति को अनिश्चित या आकस्मिक नुकसान के समय इन्शुरन्स कंपनी द्वारा वित्तीय सुरक्षा / मुआवजा प्रदान करने की गारंटी दी जाती है । यह किसी अनिश्चित नुकसान, संभावित घटना के खिलाफ सुरक्षा का एक साधन है ।

Insurance in Hindi 

इन्शुरन्स कैसे काम करता है ?

अलग अलग जोखिमों से सुरक्षा के लिए बीमा कंपनियां विभिन्न प्रकार की इन्शुरन्स Policy ( बीमा पॉलिसी ) पेश करती है ।
आप अपने अनुसार किसी प्रकार की रिस्क से बचाव के लिए कोई Insurance ले सकते है । बीमा पॉलिसी एक दस्तावेज है जिसमे आपके द्वारा चुनी इन्शुरन्स के नियम व शर्ते और आप किन जोखिमों के खिलाफ सुरक्षित ( Cover ) है या नही है,आदि सूचीबद्ध रहता है । बीमाकर्ता या Insurance company जोखिम की गणना के अनुसार प्रीमियम का मूल्य निर्धारित करती है ।

प्रीमियम वह राशि होती है जो बीमा के अनुसार नियमित रूप से प्रत्येक वर्ष या महीने में भुगतान करना होता है ।

इन्शुरन्स खरीदने वाला व्यक्ति Insured या पॉलिसीधारक (policyholder) होता है । Policyholder व्यक्ति या इकाई Insurance company को प्रीमियम का भुगतान करते है, बदले में कंपनी किसी क्षति, निर्दिष्ट हानि, बीमारी या मृत्यु के समय मुआवजा देती है ।

अगर ऐसी कोई घटना होती है जो आपकी बीमा पॉलिसी द्वारा कवर की गई है, तो आप अपना Insurance Claim कर सकते है । इसके बाद बीमा कंपनी की जांच के बाद आपको मुआवजा मिलता है ।

इन्शुरन्स आपको कार दुर्घटना, चोरी, घर मे आग, मृत्यु जैसे जोखिमों के खिलाफ बचाने में मदत करता है ।

इन्शुरन्स के प्रकार Types of Insurance in Hindi

Types of Insurance in Hindi

इन्शुरन्स पॉलिसी के बहुत से प्रकार होते है, अलग अलग Insurance Plans से आप बहुत सी चीजें कवर कर सकते है । कुछ इन्शुरन्स जैसे मोटर वाहन इन्शुरन्स अनिवार्य होते है ।
आप अपने जरूरत के अनुसार अलग अलग प्रकार के insurance ले सकते है ,
जैसे-

  • Life insurance
  • Travel insurance
  • Health insurance
  • Vehicle insurance, Car, Two Wheeler insurance
  • Home insurance
  • Critical illness insurance

इनके अलावा भी बहुत से इन्शुरन्स होते है जो विभिन्न जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते है, और इनमें बहुत सी विशेषताएं होती है ।

इन्शुरन्स खरीदते समय सभी जरूरी जानकारियां जांच कर लीजिए । अलग अलग Insurance के फायदे, प्रीमियम की तुलना, add-on, Extra Benefits आदि का विश्लेषण कर अपने लिए सही पॉलिसी चुने जो आपकी जरूरत को पूरा करती है ।

Leave a Reply