iOS 14 नए फीचर्स के साथ अब होगा पहले से बेहतर, जानिए खास फीचर्स

ios 14 update apple iphone

Apple ने आईफोन के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 14 को पेश किया है । iOS 14 एप्पल आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम iOS का नया वर्जन है, जिसके बारे में एप्पल ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में बताया है । iOS के इस नए वर्जन में क्या क्या नए फीचर्स मिलते है आइए जानते है ।

iOS 14 में सबसे ज्यादा बदलाव आमतौर पर उपयोग किए जाने वाली चीजों में देखने को मिलता है । इस नए वर्शन के साथ ज्यादा उपयोग किए जाने वाले फीचर्स पहले से काफी ज्यादा आसान बन गए है और हमेशा उपयोग की जाने वाली Apps पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गई है ।

इस नए वर्शन में इस तरह से बदलाव किए गए है की जिस चीज की जरूरत हो वह आसानी से सामने ही मिल जाए ।

iOS 14 के फीचर्स और बदलाव

iOS 14 में होम स्क्रीन पर पहला नया फीचर Widget है । अब Apple के iOS 14 में Widget को होम स्क्रीन पर ला सकते है, जिससे यूजर को एक नजर में ज्यादा जानकारी मिलेगी और कोई भी काम जल्दी हो जाएगा । इन widget का आकार अपने अनुसार चुन सकते है और जैसे चाहे वैसे रख सकते है ।

इसके अलावा widget के साथ Smart Stack दिया गया है, जिसमे यूजर के द्वारा ज्यादा उपयोग की जाने वाली Apps रहेगी । यह ज्यादा उपयोग की जाने वाली ऐप के हिसाब से बने होते है और इसमें Widget सही समय पर सामने दिखते है ।

iOS 14 में नई App Library मिलती है जो अपने आप सभी ऐप को इस व्यवस्थित करती है की जिससे इन्हें आसानी से चलाया जा सके । इसमें ऐप को उसकी कैटेगरी और उपयोग के हिसाब से अलग किया जाता है ।

ios 14 features update apple iphone

अब आईफोन में आने वाली सभी Calls एक छोटी डिज़ाइन के अंदर दिखेगी और यह स्क्रीन का पूरा हिस्सा नही लेगी ।

अब iOS 14 में भी Picture-in-Picture मोड आ गया है, जिसमे किसी दूसरी एप को चला सकते है और साथ अपना वीडियो देखना भी जारी रख सकते है । यानी इस फीचर में FaceTime Call या वीडियो देखते हुए अन्य एप का इस्तेमाल कर सकते है ।

Picture in Pictures windows का आकार बड़ा, छोटा कर सकते है या इसे एक जगह से दूसरी जगह रख सकते है । यह फीचर Android में पहले से उपलब्ध है और काफी पसंद भी किया गया है ।

iOS 14 में नए Memoji और स्टीकर आए है, जिन्हें New hairstyles, headwear styles से  customize कर सकते है ।

मैसेज में अपने पसंदीदा conversations को सबसे ऊपर Pin कर सकते है । सिरी अब एक नए Compact डिजाइन के साथ आती है और यह ऑडियो मेसेज भी भेज सकती है ।

इसके अलावा iOS 14 में App Clips फीचर है, जिसमे यूजर किसी एप के खास फीचर का इस्तेमाल बिना पूरी एप डाऊनलोड किए कर सकते है ।

iOS 14 में इस तरह बहुत से नए फीचर्स और बदलाव शामिल है, जो iOS 13 से बिल्कुल अलग है । इस वर्शन के साथ iPhone में ऐसे फीचर्स शामिल हुए है जो Android में उपलब्ध थे । iOS का यह नया वर्शन iPhone 6S से आगे वाले फोन में सपोर्ट करता है ।

Share

You may also like...