क्या जियो फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है ? यह है सही जवाब

Jio phone me fingerprint lock

JioPhone me Fingerprint Lock लग सकता है ? क्या जियोफोन में फिंगरप्रिंट लॉक सेट करने के लिए कोई Jio Phone Fingerprint Lock App भी आती है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ मिलेंगे ।

यह सभी सवाल बहुत से जियो फोन यूजर के है । जियो फोन एक 4G VoLTE फीचर फोन है, जिसमे बहुत से मल्टीमीडिया फीचर्स मिलते है ।

Jio Phone fingerprint lock app

Jio Phone सबसे कम कीमत में आने वाला 4G VoLTE फोन है, जो आज के समय बहुत से लोग उपयोग कर रहे है । जियो फोन यूजर के लिए इसमें Facebook, Whatsapp सहित कई सारे Apps भी उपलब्ध है ।

आजकल ज्यादातर बजट Android Smartphone में भी फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का फीचर दिया होता है । बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में यह Fingerprint Lock लगा कर रखते है ।

अपने फोन में फिंगरप्रिंट लॉक Activate करने से फोन का लॉक केवल यूजर के फिंगरप्रिंट से ही खुलता है । इसकी मदद से फोन काफी सुरक्षित हो जाता है ।

जियो फोन में कई सारे फीचर्स दिए गए है, लेकिन Jio Phone यूजर भी अपने फोन में Fingerprint Lock की कमी को पूरा करना चाहते है । बहुत से जियो फोन यूजर JioPhone में Fingerprint लॉक फीचर शुरू करने के लिए इसकी App इनस्टॉल करना चाहते है ।

लेकिन क्या JioPhone me Fingerprint lock लगाया जा सकता है ? आइए इसके बारे में जानते है –

JioPhone Fingerprint Lock कैसे लगाए ? क्या जियोफोन में लगा सकते है ?

इसका जवाब यह है की जियो फोन में फिंगरप्रिंट लॉक नही लगा सकते है । जियो फोन में फिंगरप्रिंट के द्वारा Screen Lock खोलने जैसा कोई फीचर नही आता है, ना ही इसे अलग से कोई Fingerprint App डालकर शुरू किया जा सकता है।

आपने YouTube या अन्य प्लेटफॉर्म पर JioPhone me Fingerprint लॉक या Face Lock लगाने का तरीका बताने वाले कई सारे वीडियो देखे होंगे, लेकिन हकीकत में कोई भी वीडियो में ऐसा कोई तरीका नही मिलेगा ।

जियो फोन एक बजट फीचर फोन है, जिसे काफी कम कीमत में लॉन्च किया गया था । अपनी कीमत के हिसाब से इस फोन में बहुत अच्छे फीचर्स दिए गए है ।

JioPhone में आप Fingerprint Lock तो नही लगा सकते, लेकिन इसकी जगह Pin या Passcode से खुलने वाला लॉक लगा सकते है, जो Screen Lock के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है ।

जियोफोन में स्क्रीन लॉक कैसे लगाए ? | Activate JioPhone Screen Lock

JioPhone का स्क्रीन लॉक फीचर से स्क्रीन को पासकोड सेट कर लॉक किया जा सकता है । स्क्रीन लॉक फीचर में आप 4 अंको को Passcode सेट कर सकते है और इसके बाद आपकी आज्ञा के बिना फोन का कोई उपयोग नही कर पाएगा ।

जब भी फोन की स्क्रीन शुरू होती है, स्क्रीन पर फोन को उपयोग करने के लिए Passcode डालने का ऑप्शन आ जाता है ।

अपने जियो फोन Screen Lock लगाने के लिए आपको बस ये करना होगा –

  • सबसे पहले जियोफोन में बीच वाली बटन से Menu में जाए ।
  • इसके बाद नीचे आने पर Settings में जाए ।
  • Settings में जाने के बाद साइड में दिए Privacy & Security ऑप्शन पर जाए ।
  • इसके बाद Screen Lock में जाकर इसे On पर ले जाकर Ok पर जाए ।
  • इसके बाद Create Passcode में 4 अंको का पासवर्ड 2 बार डालना होगा और Create पर जाते ही फोन में स्क्रीन लॉक सेट हो जाएगा ।

अब आपके फोन की स्क्रीन जब भी बंद होती है, पहले * बटन को होल्ड करने के बाद 4 अंको का passcode डालना होगा । अपना पासकोड या पासवर्ड से ही स्क्रीन लॉक खुलेगा ।

Jio Phone में Fingerprint Lock क्यों नही लगा सकते है ?

जियोफोन एक 4जी फीचर फोन है, यह फोन कीपैड के साथ आता है । अपनी कीमत के हिसाब से इसमें काफी आकर्षक मल्टीमीडिया फीचर दिए गए है ।

लेकिन इस Jio Phone में फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन नही दिया गया है, क्योंकि इस फोन में Fingerprint Sensor नही है । किसी भी स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट लॉक Activate करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का होना जरूरी होता है ।

आमतौर पर यह फिंगरप्रिंट सेंसर फोन में पीछे दिया होता है और जियोफोन में ऐसा कोई भी सेंसर नही दिया गया है ।

उम्मीद है अब आपको Jio Phone Fingerprint Lock App को लेकर सभी सवालों का जवाब मिल गया हैंं । जियो फोन के Screen Lock को लेकर आपका कोई अन्य सवाल हो तो नीचे कमेंट कर बता सकते है ।

Share

You may also like...