कीबोर्ड | Information About Keyboard in Hindi

Keyboard क्या है ? कंप्यूटर का कीबोर्ड तो आपने देखा ही होगा । कीबोर्ड कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है । हम कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन में एक कीबोर्ड की मदद से ही कुछ भी टाइप कर पाते है । इस कीबोर्ड में कितनी बटने होती है ? कीबोर्ड के प्रकार और कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है ।

कीबोर्ड क्या होता है ? | Definition of Keyboard in Hindi

Keyboard का मतलब Key यानी बटनों का एक बोर्ड होता है। कीबोर्ड कंप्यूटर के साथ कनेक्ट होने वाला एक इनपुट डिवाइस होता है जिसमे बहुत सी बटने क्रम में होती है ।

किसी Keyboard की key यानी बटन से ही कमांड देकर कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस में डेटा जैसे Letter, Number, Symbol आदि टाइप होते है । कीबोर्ड से ही कंप्यूटर के बहुत से काम किये जाते है, जैसे की आपको कंप्यूटर में कुछ टाइप करना है या कोई प्रोग्राम के फंक्शन प्रयोग करने है या गेम खेलना है । इस प्रकार आपको कंप्यूटर में कोई भी काम करना है तो उसमे कीबोर्ड का प्रयोग जरूर होता है ।

कीबोर्ड कंप्यूटर के हार्डवेयर का एक हिस्सा है । कीबोर्ड और माउस एक पूरे कंप्यूटर सिस्टम के सबसे आवश्यक Input device होते है क्योंकि यह कंप्यूटर को डेटा भेजते है ।

कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते है ? | Keyboard Meaning in Hindi

हिंदी में कीबोर्ड को ‘ कुंजीपटल ‘ कहा जाता है ।

कीबोर्ड का अविष्कार किसने किया ? | Keyboard Ke Janak

सन 1700 से 1800 के बीच टाइपिंग डिवाइस के आविष्कार हुए । सबसे पहला टाइपिंग डिवाइस ‘Type-Writer‘ की खोज या अविष्कार सन 1868 में Christopher Latham Sholes ने किया था, उन्होंने इसे पेटेंट भी कराया था ।

computer keyboard ka avishkar kisne kiya

पहला कीबोर्ड ‘Type-Writer’

कीबोर्ड के बटन की जानकारी | Types of Keys in Keyboard in Hindi

आज के कंप्यूटर कीबोर्ड की डिज़ाइन पुराने Typewriter पर ही आधारित है ।

computer ke keyboard ki jankari hindi me

Computer Keyboard

 

कंप्यूटर के कीबोर्ड में Alphanumeric बटने , विराम चिन्ह और कंप्यूटर की विशेष बटने जैसे Function key, Caps Lock, Control, Arrow key आदि keys होती है ।

 

  • F1 – F12 Key

कंप्यूटर कीबोर्ड में ऊपर की ओर F1 से F12 तक बटन होती है, जिससे कुछ विशेष फंक्शन के लिए प्रयोग किये जाते है ।

  • Ctrl key

इस बटन का प्रयोग कुछ विशेष फंक्शन जैसे कॉपी पेस्ट आदि में किया जाता है । Ctrl + C बटन दबाने पर कोई Text को कॉपी किया जाता है और Ctrl + V दबाने से पेस्ट किया जाता है ।

  • Caps lock

टाइप करते समय Small और Capital Latter में टाइप करने के लिए इस बटन का प्रयोग किया जाता है ।

  • Shift key

इस बटन के साथ कोई letter दबाने पर वह capital या small में टाइप होता है ।

  • ESC Key

कंप्यूटर में चल रहे किसी प्रोग्राम को Close यानी बन्द करने के लिए ESC बटन का प्रयोग किया जाता है ।

  • Backspace key

कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम में पीछे जाने के लिए Backspace बटन का प्रयोग होता है।

  • Arrow key

कम्प्यूटर कीबोर्ड में चार arrow key दी होती है , इन बटन से आप कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम में ऊपर नीचे के फंक्शन पर जा सकते है । किसी वेबपेज, किसी फ़ाइल के पेज को नीचे कर सकते है और Mouse के cursor को ऊपर नीचे भी कर सकते है ।

  • Alphabetical key

इन बटनों से कंप्यूटर में Alphabet टाइप किये जाते है ।

  • Numeric key

इन बटनों से नंबर टाइप किये जाते है ।

  • Space

इस बटन का प्रयोग टाइप करते समय किसी दो शब्दो के बीच जगह यानी Space देने के लिए किया जाता है ।

  • Tab

इस बटन से दो शब्दों के बीच ज्यादा जगह देने के लिए किया जाता है।

Keyboard कितने प्रकार के होते है ? | How Many Types of Keyboard in Hindi

अलग भाषा , उपयोग क्षेत्र के आधार पर कीबोर्ड विभिन्न प्रकार के होते है, जिनमे अलग अलग क्रम में बटने व्यवस्थित होती है ।

QWERTY Keyboard

इस प्रकार के कीबोर्ड सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है। QWERTY कीबोर्ड का नाम इस कीबोर्ड की पहली लाइन के पहले 6 अक्षरों से लिया गया है। QWERTY keyboard के क्रम को पहली बार सन 1870 में बनाया गया था ।

QWERTY Keyboard in hindi

QWERTY Keyboard ka Diagram

AZERTY Keyboard

AZERTY कीबोर्ड QWERTY कीबोर्ड का फ्रेंच वर्शन है । इस कीबोर्ड में QWERTY keyboard के Q और W की बटन की जगह A और Z से एक दूसरे से बदली गयी है ।

Dvorak Keyboard

यह कीबोर्ड सन 1930 में August Dvorak और William Dealy ने बनाया था । इस कीबोर्ड को स्पीड से टाइप करने के लिए बनाया गया था । इस कीबोर्ड में बीच की लाइन में सबसे सामान्यतः उपयोग किये जाने वाले अक्षर शामिल किये गए ।

Keyboard में कितने बटन होते है ?

कंप्यूटर कीबोर्ड में कोई एक निश्चित गणना में बटने नही होती है , लेकिन पहले एक orginal computer keyboard में 84 बटने दी जाती थी । इसके अलावा आगे के कीबोर्ड में 101 बटन दी जाने लगी । कुछ कीबोर्ड में Numeric , ब्राइटनेस, वॉल्यूम कंट्रोल आदि बटने भी होती है । इस प्रकार अलग अलग कंपनी या अलग अलग उपयोग के लिए कीबोर्ड में कम या ज्यादा बटन होती है ।

Keyboard कैसे कनेक्ट होता है ?

Wired keyboard

यह कीबोर्ड वायर से USB द्वारा कंप्यूटर में कनेक्ट होते है , इन्हें Wired Keyboard कहा जाता है ।पुराने कंप्यूटर में कीबोर्ड Ps/2 या serial port कनेक्शन से जुड़ते थे ।

Wireless Keyboard

इस प्रकार के कीबोर्ड आजकल ज्यादा चलन में है , जो की बिना वायर के ब्लूटूथ या RF Receiver द्वारा कनेक्ट होते है ।

Laptop keyboard

लैपटॉप में कीबोर्ड सिस्टम के साथ पहले से ही जुड़ा होता है । लैपटॉप कीबोर्ड में कंप्यूटर कीबोर्ड से अलग कुछ विशेष बटने दी होती है । इसमें कुछ फंक्शन Fn बटन के साथ अन्य बटन दबाकर किये जाते है ।

Mobile Phone / Smartphone keyboard

आजकल के स्मार्टफोन के साथ कोई कीबोर्ड नही होते है, स्मार्टफोन में डिस्प्ले पर ही On Screen Keyboard या वर्चुअल कीबोर्ड दिखता है , जिसे टच कर टाइप कर सकते है । आप अलग से भी स्मार्टफोन के साथ Micro USB वाले या wireless keyboard को जोड़ सकते है । पुराने फीचर या मल्टीमीडिया फोन के साथ नंबर वाली बटने दी होती थी,जिन्हें keypad कहते है । कुछ फ़ोन में चैट के लिए QWERTY बटने भी होती है ।

Hindi Typing keyboard

अपने फोन में आप कीबोर्ड से हिंदी में भी टाइप कर सकते है । कुछ एप स्मार्टफोन में हिंदी में टाइप करने की सुविधा देती है । Google के Google indic keyboard एप से आप हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली के साथ और भी भाषाओं में टाइप कर सकते है ।

उम्मीद है कि आपको यह कीबोर्ड के बारे में जानकारी पसंद आई होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *