माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान सीईओ कौन है ? जानिए इनके बारे में

Microsoft ke CEO कौन है ? इनके बारे में जानकारी आपको इस पेज पर मिलेंगी ।

माइक्रोसॉफ्ट का ऑपरेटिंग सिस्टम Microsoft Windows सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है । माइक्रोसॉफ्ट टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी प्रसिद्ध नाम है ।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट काफी लोकप्रिय है, जिनकी वजह से माइक्रोसॉफ्ट का आज दुनिया में बड़ा नाम है । Microsoft के Microsoft Windows के अलावा Microsoft Office का उपयोग भी काफी ज्यादा किया जाता है ।

तो आइए जानते है की ऐसी बेहतर प्रोडक्ट बनाने वाली कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कौन है ।

Microsoft ke CEO कौन है ?

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ या Chief Executive Officer (CEO) Satya Nadella (सत्या नडेला) है, जो एक भारतीय मूल के व्यक्ति है । सत्या नडेला फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे ।

Bill Gates और Steve Ballmar के बाद Satya Nadella माइक्रोसॉफ्ट के तीसरे सीईओ बने । यह कंपनी के Enterprises और Consumer Business दोनों के लीडर है ।

microsoft ke ceo kaun hai

माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान सीईओ सत्या नडेला का जन्म हैदराबाद, भारत में हुआ था और ये एक साउथ इंडियन परिवार से है । इस समय वे Bellevue, Washington में रहते है ।

यह भी जानिए –

» एंड्राइड का अविष्कार किसने किया था ?

» इंटरनेट का मालिक कौन है ?

Microsoft के CEO सत्या नडेला शिक्षा 

Satya Nadella की शिक्षा की बात करे तो इन्होंने Mangalore University से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री पूरी की है ।

इसके बाद इन्होंने University of Wisconsin – Milwaukee से कंप्यूटर साइंस से मास्टर डिग्री की है और University of Chicago से Business Administration में मास्टर डिग्री की है ।

सत्या नडेला Microsoft ke CEO बनने से पहले

सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बनने से पहले Microsoft के Cloud और Enterprise Group के Executive Vice President थे । ये पहले Microsoft Business Division के Vice president भी थे और इन्होंने कंपनी के ऑनलाइन सर्विस डिवीजन के लिए R&D का नेतृत्व भी किया है ।

ये माइक्रोसॉफ्ट 1992 में शामिल हुए थे । माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने से पहले ये Sun Microsystems में टेक्नोलॉजी स्टाफ के सदस्य थे ।1992 में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने के बाद सत्या नडेला ने कंपनी में बहुत से बदलाव किए, जिसके बाद स्टॉक पोजीशन में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिला था ।

सीईओ बनने के बाद इन्होंने Cloud Computing और Augmented Reality जैसी अन्य श्रेणी में ज्यादा ध्यान केंद्रित किया । सत्या नडेला के Microsoft के CEO बनने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक में 150% से ज्यादा वृद्धि हो चुकी है ।

आशा है अब आपको यह जानकारी मिल गई है की माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कौन है । आपके और भी कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट जरूर करे।

Share

You may also like...