Personal Loan

मोबाइल से लोन कैसे प्राप्त करें ? पर्सनल लोन

मोबाइल से लोन कैसे ले, इसके बारे में ऐसे बहुत से लोग जानकारी प्राप्त करना चाहते है, जो अपनी किसी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन या अन्य प्रकार का लोन लेना चाहते है । लोन लेने की प्रक्रिया आजकल काफी आसान हो गई है और अगर आपको मोबाइल से लोन लेना है, तो आप आसानी से अपने मोबाइल की मदद से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है ।

आज के समय मोबाइल से लोन लेने की सुविधा कई बैंक, NBFC Apps या वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान की जा रही है । अगर आपको पैसो की जरूरत है और आप पर्सनल लोन लेना चाहते है, तो आप सरल प्रक्रिया में मोबाइल से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है और मोबाइल से ही अपने बैंक अकाउंट में लोन राशि प्राप्त कर सकते है ।

कई बैंक अपने ग्राहकों को अपनी Exclusive Mobile App के जरिए लोन लेने की सुविधा देते है, जिससे ग्राहक अपने घर बैठे तेज और सरल प्रक्रिया द्वारा लोन ले सकते है । मोबाइल एप पर कई सारी सुविधाएं उपलब्ध होती है, जिससे अलग अलग प्रकार के लोन लेना काफी सुविधाजनक होता है ।

Mobile se loan kaise le

मोबाइल से लोन लेने में काफी कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है इसके साथ ही Loan के लिए Apply करने से लेकर Approval तक की पूरी प्रक्रिया भी मोबाइल से ही की जा सकती है । आप लोन लेने के लिए मोबाइल से ऑनलाइन Apply कर सकते है, सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट डिजिटल रूप से मोबाइल के जरिए ही अपलोड भी कर सकते है । सभी प्रक्रिया पूरी करने के कुछ समय बाद Loan Approve कर Sanction कर दिया जाता है ।

कई बैंक, NBFC और वित्तीय संस्थानों द्वारा नौकरी करने वाले लोगों या Salaried और व्यवसाय करने वाले लोगों या Self Employed को मोबाइल से लोन प्रदान किया जा रहा है ।

मोबाइल से लोन लेने में पर्सनल लोन के साथ कम समय में Approval मिलता है । अगर आपकी Credit History अच्छी है तो आप आसानी से कम Interest Rate पर लोन प्राप्त कर सकते है, जिसकी शुरुआती ब्याज दर काफी कम होती है ।

अगर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से लोन लेने के लिए आवेदन करते है तो आवेदक की पात्रता या Eligibility कई कारकों पर निर्भर करती है । इसमे आवेदक की आय, उम्र, रोजगार की प्रकृति, क्रेडिट स्कोर, Credit History जैसे कई कारक शामिल होते है । ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा मोबाइल से लोन लेने के लिए आवेदक को Lenders की ओर से रखा जाने वाला Eligibility Criteria पूरा करना होता है यानी आवेदक द्वारा लोन लेने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता पूरी होनी चाहिए ।

मोबाइल से लोन लेने के लिए Eligibility Criteria

आप मोबाइल से लोन लेने के लिए अपनी Personal Loan Eligibility ऑनलाइन कुछ मिनटों में Check कर सकते है । अगर आप बैंक के मौजूदा ग्राहक है, तो आप नेटबैंकिंग के जरिए Pre-approved loan ऑफर भी देख सकते है, जिसमे आपको बहुत कम दस्तावेजों के साथ अर्जेंट लोन मिल सकता है ।

  • आप Salaried Employee होने चाहिए, यानी आपके पास नौकरी होनी चाहिए या आप Self-employed होने चाहिए ।
  • आपकी उम्र बैंक द्वारा तय उम्र सीमा में होनी चाहिए ।
  • Loan Eligibility के लिए न्यूनतम आय होनी चाहिए ।
  • आपके पास तय समय अवधि का Work Experience होना चाहिए ।
  • न्यूनतम क्रेडिट स्कोर होना चाहिए ।

मोबाइल से लोन कैसे ले ?

अगर आप ऑनलाइन पर्सनल लोन लेना चाहते है तो आपके लिए यह जानना काफी महत्वपूर्ण हो सकता है कि मोबाइल से लोन कैसे लिया जाता है । अगर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से लोन लेना चाहते है तो आपको Lenders की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है या अपने फोन में Lender की मोबाइल एप डालना होता है । इसके बाद आप अपने मोबाइल से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है ।

  1. सबसे पहले आपको lender की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है या मोबाइल एप पर जाना होता है ।
  2. इसके बाद आपको Loan विकल्प में जाना होता है ।
  3. अब आपको यहाँ Loan Product के बारे में जानकारी जैसे Interest Rate, Processing Fees आदि की जानकारी दिखती है और इसके नीचे ही आपको Apply Now बटन भी मिलेगी ।
  4. Apply Now पर जाने के बाद आपको अपनी सभी सामान्य जानकारी डालना होता है ।
  5. इसके बाद आपको सभी आवश्यक Documents Upload करना होता है ।
  6. इसके बाद आपकी Loan Application आगे प्रक्रिया में होती है और Lender द्वारा इसे verify कर Approve किया जाता है ।

मोबाइल से लोन लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

अगर आपके पास ऑनलाइन मोबाइल से लोन या बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध रहते है, तो लोन आवेदन और Loan Approval की प्रक्रिया आसानी से और जल्दी पूरी हो जाती है । विभिन्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपकी लोन राशि की जरूरत और अलग अलग Lender के अनुसार भिन्न हो सकती है ।

  • PAN Card
  • ID Proof – Aadhar Card, Voter ID, Driving License, Passport
  • Address Proof – Aadhar card, Driving License, Passport, Utility Bill – Electricity, Gas Bill
  • Bank Statements of last 3 Months, Salary Slip, ITR, Form 16

अगर आप बैंक के ग्राहक है तो बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले Pre-approved Personal Loans के लिए कोई डॉक्यूमेंट प्रक्रिया की जरूरत नही पड़ती है । इसके अलावा बैंक के ग्राहक नेटबैंकिंग के जरिए भी मोबाइल से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है ।

Share

Related Articles

Back to top button
टर्म लाइफ इंश्योरेंस के क्या है फायदे, जरूर पढ़े बेहतर क्रेडिट स्कोर मतलब आसानी से क्रेडिट कार्ड और लोन IPO के लिए UPI Mandate कैसे पूरा करें ? शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO