म्यूचुअल फण्ड क्या होता है ? आसानी से समझे | Mutual Funds in Hindi

What is Mutual Funds in Hindi

म्यूचुअल फण्ड सही है , यह आपने तो सुना होगा । लेकिन म्यूचुअल फण्ड क्या है ,म्यूचुअल फण्ड की जानकारी भी आपको जरूर जानना चाहिए । इस पेज के द्वारा आज आपको म्यूचुअल फण्ड की जानकारी मिलेगी ।

म्यूचुअल फण्ड क्या है ? What is Mutual Funds in Hindi

Mutual Funds meaning in Hindi

म्यूचुअल फण्ड एक प्रकार का निवेश है, जो बहुत सारे निवेशको से जमा धनराशि से बनता है ।

म्यूचुअल फण्ड क्या है mutual funds hindi

दूसरे शब्दों में म्यूचुअल फण्ड एक ट्रस्ट होता है जो बहुत सारे निवेशकों से पैसे जमा करता है और इन पैसों को शेयर, स्टॉक, बांड, सरकारी योजनाओं या अन्य साधनों में निवेश करता है ।

Mutual funds कैसे काम करता है –

निवेशकों के पास Units के रूप में खरीदे गए म्यूचुअल फण्ड का हिस्सा होता है ।

म्यूचुअल फण्ड को Asset Management Company (AMC ) कंपनियां मैनेज करती है, जो तय करती है कि निवेशकों द्वारा एकत्रित पैसा कब, कहा, कैसे निवेेेश करना हैै।

म्यूचुअल फण्ड कंपनी लोगो या निवेशकों का पैसा जमा कर बड़ी मात्रा में  शेयर, स्टॉक्स, बांड्स, Government Securities, सरकारी योजनाओं और अन्य वित्त बाजार के विकल्पों मे लगाती है । जिससे मिलने वाला लाभ कुछ खर्चो को घटाकर और NAV ( Net Asseet Value ) यानी म्यूचुअल फण्ड के वर्तमान मूल्य की गणना करने के बाद निवेशकों को समान अनुपात में मिलता है । म्यूचुअल फण्ड कंपनियो में एक्सपर्ट्स / Fund Manager होते है, जो बाजार का विश्लेषण करते रहते है और विभिन्न स्थितियों के मूल्यांकन के बाद अपने कौशल के अनुसार म्यूचुअल फण्ड को भागों में विभिन्न विकल्पों में निवेश करते है ।

म्यूचुअल फण्ड कंपनी अपने फण्ड के अलग अलग भागो को अलग अलग विकल्पों में निवेश करती है । जिससे मान लिजिये अगर किसी एक भाग के निवेश का बुरा समय चल रहा हो तो दूसरे अन्य भाग का अच्छा समय होता है । इस तरह म्यूचुअल फण्ड में निवेश के रिस्क का Diversification होता है ।

म्यूचुअल फंड के फायदे –

Mutual fund से छोटे निवेशको को एक रास्ता मिलता है जहाँ से वे छोटी या बड़ी राशि से इक्विटी, बांड में एक प्रोफेशनल प्रबंधन के माध्यम से निवेश कर सकते है ।

Mutual Fund में निवेश करने के लिए आपको Financial Expert होने की जरूरत नही होती, क्योकि इसमे Funds managers होते है जो प्रोफेशनल तरीके से निवेश का प्रबंधन करते है ।

Mutual funds विभिन्न साधनों में निवेश करके फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) या Recurring Deposit (Rds) आदि के मुकाबले ज्यादा Returns ऑफर करते है।

म्यूचुअल फण्ड के प्रकार ( Main ) Types Of Mutual Funds in Hindi

Types Of Mutual Funds in Hindi
म्यूचुअल फण्ड में निवेशकों के लिए बहुत सी अलग अलग प्रकार की Mutual Funds Schemes होती है, जो लोगो की जरूरत, वित्तीय लक्ष्य , Risk, निवेश प्रकार, संरचना आदि के आधार पर होती है ।

यह प्रमुखता से इन 3 प्रकार के Fund के अंतर्गत आते है ।
Equity Fund
Debt Fund
Hybrid Fund

Equity Fund / Growth Fund – इस प्रकार के फण्ड में कंपनी पैसो को अलग अलग कंपनियों के शेयर, इक्विटी स्टॉक्स में निवेश करती है । जिसका उद्देश्य संपत्ति बनाना होता है । इसमे Returns भी ज्यादा मिलता है, इसलिए यह High Risk कैटेगरी मानी जाती है। इसे Growth Funds भी कहा जाता है।
Equity Mutual fund के भी कुछ प्रकार होते है , जो अपने निवेश के आधार पर होते है।

Large Cap :-.यह फण्ड प्रमुख रूप से उन कंपनियों में निवेश किया जाता है जो बड़ा बिज़नेस चलाती है ।
Mid Cap : मिड कैप फण्ड मध्यम कंपनी में निवेश करते है ।
Small Cap : यह छोटी कंपनियों में निवेश करते है।
Multi Cap : यह फण्ड बड़ी छोटी और मीडियम कंपनी में मिश्रित रूप से निवेश करते है ।
Tax Saving : इस फण्ड मे निवेश पर टैक्स बचा सकते है ।

Fix Income Fund/ Debt Fund – यह स्कीम फिक्स इनकम के साधनों जैसे सरकारी बांड, कॉर्पोरेट सिक्योरिटी आदि में पैसा निवेश करती है । इसे Safe इन्वेस्टमेंट का साधन माना जाता है, जिससे इसमे Equity Fund के मुकाबले साधारण Returns होता है। यह फण्ड ऐसे निवेशकों के लिए है जो Low Risk के साथ एक रेगुलर Returns चाहते है ।

Hybrid Fund : इस प्रकार के फण्ड में इक्विटी और फिक्स इनकम साधन दोनो में निवेश किया जाता है।यह Equity funds के मुकाबले कम Risky होते है । यह आय बनाने और Growth दोनो के लिए ठीक माना जाते है। इसे Balanced Funds भी कहा जाता है ।

इन श्रेणी के अंतर्गत अलग अलग आधार पर बहुत सी Schemes आती है।

म्यूचुअल फण्ड कैसे खरीदे (तरीके )। How to Buy Mutual Fund in Hindi

म्यूचुअल फण्ड खरीदने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यमो का उपयोग कर सकते है ।

बहुत सी Mutual Funds कंपनियां निवेश करने के लिए ऑनलाइन सुविधा दे रही है । आप म्यूचुअल फण्ड इन्वेस्टमेंट कंपनी की वेबसाइट पर जाकर रेजिस्ट्रेशन, eKYC प्रोसेस कर सकते है।

आप अपने नजदीकी म्यूचुअल फण्ड शाखा पर जा सकते है जहाँ पर Application Form और आवश्यक डाक्यूमेंट्स Submit कर सकते है ।

आप Mutual Funds Distributors, Brokers  या Agents से संपर्क कर सकते है और Schemes के बारे में जानकर निवेश कर सकते है ।

म्यूचुअल फण्ड स्कीमों के बारे में जानने के लिए आप किसी अच्छे इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह ले सकते है ।

Mutual Funds निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, Mutual Funds Schemes को चुनते वक्त सावधानी बरतना चाहिये, Schemes का अच्छे से आंकलन जरूर कीजिये ।

Leave a Reply