पासवर्ड मैनेजर की मदद से अलग अलग पासवर्ड कैसे सुरक्षित रख सकते है

Password manager kya hai

Password Manager क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है ? इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से समझेंगे । आजकल बहुत से लोग इंटरनेट पर कई सारी ऑनलाइन सर्विस का उपयोग करते है, जो किसी वेबसाइट, ऐप या सॉफ्टवेयर के रूप में होती है । ज्यादातर वेबसाइट या एप पर मिलने वाली सुविधाओं का उपयोग करने के लिए एक अकाउंट या User ID बनाई जाती है और इसके साथ एक Password भी रखा जाता है ।

Password Manager क्या होता है ?

पासवर्ड मैनेजर एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन या हार्डवेयर डिवाइस होता है, जो किसी यूजर के कई सारे अलग अलग पासवर्ड को संभाल कर रखता है । पासवर्ड मैनेजर में रखे गए सभी पासवर्ड Encrypted होते है और इन पासवर्ड का उपयोग करने के लिए यूजर को एक Master Password बनाना होता है ।

Password Manager के साथ आपको अपने अलग अलग पासवर्ड को याद नही रखना पड़ता । आपको केवल एक मास्टर पासवर्ड को याद रखना होता है जिसके बाद आप पासवर्ड मैनेजर से सभी अन्य पासवर्ड का उपयोग कर सकते है ।

कई लोग अलग अलग ऑनलाइन प्लेटफार्म, वेबसाइट या ऐप पर आईडी बनाते है और नए नए पासवर्ड बनाते जाते है । ऐसे में इन पासवर्ड को याद रखना एक कठिन काम हो जाता है ।

जब लोग काफी दिनों के बाद किसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते है तो वे अक्सर आईडी पासवर्ड भूल जाते है । उन्हें याद नही आता की आईडी या अकाउंट बनाते समय उन्होंने क्या पासवर्ड रखा था ।

पासवर्ड को याद रखने के इस काम को आसान बनाने के लिए Password Manager काफी उपयोगी होते है । पासवर्ड मैनेजर का इंटरफेस काफी आसान होता है ।

Password manager

पासवर्ड मैनेजर आपके लिए सभी वेबसाइट या प्लेटफार्म की लॉगिन जानकारी जैसे आईडी और पासवर्ड को संभाल कर रखते है और वापस लॉगिन करने में मदद करते है ।

बहुत से लोग अलग अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर एक ही पासवर्ड का बार बार उपयोग करते है, जो की एक गंभीर समस्या बन सकती है ।

आज के समय आईडी पासवर्ड लीक के कई मामले सामने आते रहते है । ऐसे में अगर आपका आईडी पासवर्ड लीक हो जाता है और गलती से यह किसी के हाथ लगता है, तो इसे यह अन्य साइट के अकाउंट तक पहुचने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है ।

इस तरह की समस्या एक आसान, कमजोर और बार बार उपयोग किए गए पासवर्ड के कारण होती है । इससे बचने के लिए हमेशा एक मजबूत और हटके पासवर्ड रखना चाहिए और अलग अलग प्लेटफॉर्म के लिए अलग पासवर्ड बनाना चाहिए ।

पासवर्ड मैनेजर यूजर को एक मजबूत पासवर्ड बनाने में मदद भी करता है, यह एक Randomly Generated Password बना सकता है, जिसे किसी वेबसाइट पर उपयोग कर सकते है ।

Password Manager के उपयोग से लोगों के समय की बचत होती है और किसी ऑनलाइन अकाउंट बनाने के समय पासवर्ड रखने में आसानी होती है ।

Share

You may also like...