PC Ka Full Form – पी.सी. का पूरा नाम क्या है ?

PC ka Full Form या पीसी का पूरा नाम क्या होता है, इसके बारे में पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेंगी ।

पी.सी. ( PC ) शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर बहुत से लोग कंप्यूटर के लिए करते है । आप यह जानते ही होंगे कि कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र या हर जगह पर हो रहा है । इसी के साथ आजकल कंप्यूटर को PC बोलना भी काफी आम हो गया है ।

लेकिन बहुत से लोगों को यह नही पता है कि PC ka Full Form क्या होता है या PC का पूरा नाम क्या होता है । तो आइए पी.सी. ( PC ) के बारे में जानते है ।

पी.सी. का फुल फॉर्म क्या है ? PC ka Full Form –

PC का फुल फॉर्म या पूरा नाम पर्सनल कंप्यूटर होता है । पर्सनल कंप्यूटर सबसे ज्यादा उपयोग किए जाते है और इसके जरिए कई सारे कार्य आसानी से किए जा सकते है।

PC – Personal Computer

pc ka full form kya hai

पी.सी. का मतलब क्या है ? PC meaning in Hindi

PC एक छोटे आकार के कंप्यूटर को कहा जाता है, जिसकी शुरुआती कीमत काफी कम होती है और इसे एक व्यक्ति के द्वारा निजी तौर पर उपयोग किए जाने के उद्देश्य से बनाया जाता है ।

पी सी या PC का मतलब एक डेस्कटॉप कंप्यूटर या Single-user Computer होता है । हमारे घरों में उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर एक PC ही कहलाता है ।

जानिए » 

Types of Computer in Hindi – कंप्यूटर के प्रकार | सुपर कंप्यूटर 

IT ( आईटी ) का फुल फॉर्म क्या होता है ?

अपने पर्सनल कंप्यूटर के जरिए लोग दैनिक आधार पर अपने निजी कार्य, व्यवसाय या नौकरी में कार्य और गेम खेलना, मनोरंजन आदि करते है ।

PC यानी Personal Computer 1970 के दौरान प्रचलन में आए थे । उस समय एक लोकप्रिय पर्सनल कंप्यूटर Apple II था जिसे Apple कंपनी ने बनाया था । 1981 में IBM का पहला पर्सनल कंप्यूटर आया, जिसे IBM PC नाम से जाना जाता था ।

IBM PC का उपयोग पर्सनल कंप्यूटर के रूप में बहुत से लोग करते थे । पहले PC केवल IBM के कंप्यूटर को कहा जाता था, लेकिन आज के समय यह लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामान्य कंप्यूटर के लिए कहा जाता है ।

एक Personal Computer के साथ System Unit (CPU), मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस आदि शामिल होते है । PC में बाहरी उपकरण कनेक्ट करने के लिए Port दिए होते है, जिसके जरिए Printer, Speakers, External Hard-disk और अन्य चीजे कंप्यूटर से जोड़ सकते है ।

पर्सनल कंप्यूटर के जरिए Documents पढ़े जा सकते है । इसके द्वारा Spreadsheet बनाई जा सकती है। इसका उपयोग वीडियो गेम खेलने के लिए भी किया जा सकता है ।

PC को इंटरनेट से कनेक्ट कर बहुत से कार्य किए जा सकते है । PC पर अपने ईमेल देख सकते है। PC के द्वारा इंटरनेट पर बहुत कुछ देख सकते है, Program या File डाऊनलोड कर सकते है या सोशल मीडिया पर दोस्तों से जुड़ सकते है।

पी सी और कंप्यूटर में अंतर | Difference between PC and Computer in Hindi

पी सी और कंप्यूटर में कुछ अंतर होता है । जैसे PC एक निजी कंप्यूटर के लिए कहा जाता है, वही कंप्यूटर के बहुत से अन्य प्रकार भी होते है ।

PC एक छोटे आकार का कंप्यूटर होता है, जिसे एक व्यक्ति द्वारा आसानी से उपयोग करने या कुछ लोगों के उपयोग करने के लिए बनाया जाता है।

वही कंप्यूटर की बात करे तो इसमें छोटे आकार से लेकर विशाल कंप्यूटर भी शामिल है , जिनका उपयोग औद्योगिक स्तर पर होता है ।

उम्मीद है कि आपकों PC Ka Full Form और PC के बारे में जानकारी मिल गई होगी । पीसी को लेकर कोई अन्य सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर करे ।

You may also like...