Loan App

पर्सनल लोन अप्लाई कैसे करे ? ऑनलाइन पर्सनल लोन

ऑनलाइन पर्सनल लोन ऐसे लोन को कहा जाता है, जिसमे पूरी तरह से डिजिटल और Paperless Online Process शामिल होती है । इसके अलावा बैंक द्वारा Competitive Interest Rate पर लोन पेश किया जाता है । ऑनलाइन पर्सनल लोन में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान होती है, जिसमे कागजी दस्तावेजों की जरूरत नही पड़ती है और बिना झंझट आवेदन प्रक्रिया होती है ।

आमतौर पर ऑनलाइन लोन के अंदर बैंक द्वारा पर्सनल लोन प्रदान किया जाता है । पर्सनल लोन Unsecured Loan होता है, जिसके लिए किसी Collateral की आवश्यकता नही पड़ती है । पर्सनल लोन का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है यानी इसके उपयोग पर कोई रोकटोक नही होती है, इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार उपयोग में ला सकते है । इसमे कम दस्तावेज शामिल होते है और प्रक्रिया में ज्यादा समय नही लगता है ।

Personal loan apply online

आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है और आसानी से पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । अगर आप नौकरी करते है यानी Salary individual है और किसी जानी मानी कंपनी के साथ काम करते है तो आप कई बैंक और वित्तीय संस्थानों में ऑनलाइन लोन के लिए Eligible हो सकते है या अगर आपका कोई व्यवसाय या आप Self – Employed Individual है तो भी आप आसानी से ऑनलाइन लोन पा सकते है ।

आजकल ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए Approval भी काफी कम समय में मिल जाता है, जिसके लिए कुछ सामान्य Eligibility Criteria को पूरा करना होता है और आपको Instant Approval मिल सकता है । इसके अलावा लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में भी काफी कम समय मे भेज दी जाती है ।

ऑनलाइन पर्सनल लोन का भुगतान करने के लिए ग्राहकों की सुविधानुसार 60 महीने या 5 साल जैसी समय अवधि भी मिल जाती है । कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान Interest-only EMI भरने की सुविधा भी देते है और आप अपनी मासिक किश्त भी कम कर सकते है ।

आप अपनी जरूरत के अनुसार लोन राशि के लिए Apply कर सकते है और अपनी लोन की EMI को अच्छी तरह संभाल सकते है ।

बैंक, NBFC या किसी वित्तीय संस्थानों से ऑनलाइन लोन या ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए कुछ Eligibility Criteria रखा जाता है, जो इस प्रकार होता है ।

  • सबसे पहले आप भारत के नागरिक होने चाहिए ।
  • आपकी किसी MNC, Public या Private Company में नौकरी होनी चाहिए ।
  • आपका CIBIL Score अच्छा होना चाहिए ।
  • आपकी मासिक आय बैंक द्वारा तय न्यूनतम आय से अधिक होनी चाहिए ।
  • आपकी आय बैंक द्वारा तय न्यूनतम व अधिकतम आय के बीच होनी चाहिए ।

पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आपको किसी बैंक या वित्तीय संस्थान में ऑनलाइन लोन के लिए Apply करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, जो इस प्रकार होते है । आपकी Loan Application Processing के लिए KYC Documents के रूप में ID Proof, Address Proof Documents के अलावा Income Proof दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है ।

  • Aadhar Card / Voter ID / Pan Card / Passport / Driving License
  • Pan Card
  • Employee ID Card
  • Last 3 Months Salary Slip / bank statement

बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा यह दस्तावेज मांगे जा सकते है, लेकिन आवश्यक होने पर कुछ अतिरिक्त दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ सकती है ।

पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए प्रदान की जाती है । आप मोबाइल एप इंस्टॉल करके Application Form भर सकते है ।

  1. सबसे पहले आपको बैंक या वित्तीय संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप पर जाना होगा ।
  2. यहाँ आपको लोन श्रेणी में जाने पर अलग अलग प्रकार के लोन विकल्प मिलेंगे ।
  3. आप जिस प्रकार का लोन लेना चाहते है, उसपर जाए और Apply Now या Apply Online बटन पर जाए ।
  4. इसके बाद आपको अपनी कुछ सामान्य जानकारी देनी होती है ।
  5. अब आपके सामने लोन की राशि चुनने का विकल्प मिलता है ।
  6. इसके बाद आपका आवेदन बैंक तक पहुँच जाता है ।

जब आप अपना पर्सनल लोन लेने के लिए लोन आवेदन ऑनलाइन जमा कर देते है तो Lender द्वारा इसे वेरिफाई किया जाता है और इसके बाद आपका लोन Approve किया जाता है । Loan Approve होने के बाद लोन की राशि आपके बैंक में भेज दी जाती है ।

इसके बाद आपको इस लोन का भुगतान समय समय पर EMI के रूप में करना होता है । ऑनलाइन पर्सनल लोन Instant Approval के लिए भी जाना जाता है । कई बैंक और वित्तीय संस्थान अपने प्लेटफॉर्म पर Online Instant Personal Loan अप्लाई करने की सुविधा देते है ।

Share

Back to top button
टर्म लाइफ इंश्योरेंस के क्या है फायदे, जरूर पढ़े बेहतर क्रेडिट स्कोर मतलब आसानी से क्रेडिट कार्ड और लोन IPO के लिए UPI Mandate कैसे पूरा करें ? शेयर मार्केट आईपीओ में HNI का मतलब, फुल फॉर्म रिटेल इन्वेस्टर का मतलब क्या है ? – Share Market, IPO