Insurance

PhonePe Car Insurance : फोनपे से कार इंश्योरेंस कैसे करें ?(2022)

PhonePe से कार इंश्योरेंस कैसे करते है इसके बारे में यहां आपको विस्तारपूर्वक जानकारी मिलने वाली है । अगर आपकी कार का इंश्योरेंस खत्म होने वाला है और आप Car Insurance Renewal करना चाहते है या आप एक नया Car Insurance खरीदना चाहते हैं तो आप PhonePe एप के जरिए भी Car Insurance Policy खरीद सकते है । बहुत से लोगों की कार उनकी जिंदगी के एक महत्वपूर्ण हिस्से की तरह होती है और कार की देखभाल करना, सुरक्षा करना आदि काफी महत्वपूर्ण होता है । अगर आप एक Car Insurance खरीदते है तो यह आपकी कार को नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है ।

आज के समय ऑनलाइन माध्यम के जरिए कार इंश्योरेंस खरीदना काफी आम होता जा रहा है । लेकिन फिर भी जब ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदने की बात आती है तो बहुत से लोगो के मन में यह सवाल उठता है की क्या ऑनलाइन कार इंश्योरेंस सुरक्षित है ? लेकिन ऑनलाइन कार इंश्योरेंस खरीदना पूरी तरह से सुरक्षित होता है और ऑनलाइन कार इंश्योरेंस लेते समय आपको Insurance Company द्वारा दिए जाने वाले सभी Covrage मिलते है । तो आइए शुरुआत से जानते है कि PhonePe से Car Insurance कैसे करते है ।

PhonePe se car insurance kaise kare

PhonePe से Car Insurance की विशेषताएं

कार इंश्योरेंस के लिए PhonePe पर कई प्रकार के इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध होते है । आपको इस प्लेटफॉर्म पर किफायती Insurance प्लान मिलते है और आप अपने Insurance Premium पर काफी पैसे की बचत कर सकते है ।

PhonePe Car Insurance लेते समय आप अपने इंश्योरेंस प्लान में विभिन्न Add-ons भी जोड़ सकते हैं । इसमें आपको Zero depreciation जैसे Add-ons जोड़ने की सुविधा मिलती है ।

Car Insurance लेते समय क्लेम सेटलमेंट सुविधा काफी महत्वपूर्ण होती है । अगर आप PhonePe से Car Insurance खरीदते है तो आपको काफी जल्दी और आसानी से Claim Settlement मिलता है ।

आपको इस प्लेटफॉर्म पर Cashless claim की सुविधा भी मिलती है और इसके अलावा इसमें एक विस्तृत गैरेज नेटवर्क भी शामिल है ।

PhonePe से Car Insurance कैसे करें?

अगर आप PhonePe पर Car Insurance खरीदना चाहते है या Renewal करना चाहते है, तो आपको कुछ आसान चरणों को पूरा करना होता है और आप आसानी से फोनपे से कार इंश्योरेंस कर सकते है ।

1. सबसे पहले आपको अपने फोन में PhonePe App खोलना होगा और अगर आप एप में लॉगिन नहीं है तो अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना होगा । PhonePe एप में जाने पर आपको Home पेज पर और नीचे की ओर Insurance विकल्प दिखेगा ।

2. Insurance के जाने पर आपको अलग अलग प्रकार के इंश्योरेंस विकल्प जैसे Bike insurance, Car Insurance, Domestic Travel आदि प्रकार के इंश्योरेंस दिखेंगे ।

3. यहां आपको Car Insurance विकल्प चुनना होगा और इसके बाद अगले पेज पर Car Number डालकर Submit बटन पर जाना होगा ।

4. कार नंबर डालने के बाद अगले पेज पर आपको आपकी Car Details दिखेगी, जहां आप इसमें बदलाव कर अपनी कार की सही जानकारी डाल सकते है और इसके बाद आपको View Plans बटन पर क्लिक करना होगा ।

5. अब आपके सामने विभिन्न Insurance Companies द्वारा आपके कार के लिए उपलब्ध Insurance Plan की जानकारी जैसे दिखेगी । इसमें आपको कार इंश्योरेंस प्लान की Price, Insured Value (IDV), इंश्योरेंस कंपनी के नेटवर्क गैरेज की संख्या और अन्य पॉलिसी फीचर्स के बारे में जानकारी मिलेगी ।

6. आप View Policy Details पर क्लिक कर प्लान के बारे में संपूर्ण जानकारी देख सकते है । इसके अलावा यहां आपको Comprehensive और Third Party Insurance Plan फिल्टर करने का विकल्प मिलता है । आप यहां Add-on शामिल वाले प्लान भी देख सकते है ।

7. अब अपनी पसंद का Car Insurance Plan चुनने के लिए आपको Buy Now बटन पर क्लिक करना होगा । अगले पेज पर आप Personal Accident Cover को जोड़ने का विकल्प मिलता है और इसके बाद आपको ‘Continue’ बटन पर क्लिक करना होगा ।

8. अगले पेज पर आपको अपनी Previous Policy Details देनी होगी, जिसमे Policy Expiry Date, Previous Insurer Name, Policy Number और NCB आदि की जानकारी डालनी होगी ।

9. आपको Car Insurance Policy की जानकारी को चेक कर Review करना होगा और Buy Plan पर क्लिक करना होगा ।

10. इसके बाद आपको Insurance का पेमेंट करने के लिए माध्यम चुनना होगा और Pay करना होगा । पेमेंट होने के बाद आपकी Car का Insurance हो जाएगा और आपको अपने फोन पर Insurance Documents प्राप्त हो जाएंगे ।

इस तरह आप काफी कम समय में ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा PhonePe से Car Insurance Buy या Renew कर सकते है । PhonePe पर कार इंश्योरेंस करने की प्रक्रिया काफी सरल है और आप केवल कुछ क्लिक में अपनी इंश्योरेंस कर अपनी कार को सुरक्षित कर सकते है ।

Share

WebKhoj

WebKhoj covers Fintech, Finances, Marketing and Entrepreneurship for the Digital Generation.
Back to top button