Pubg गेम में यह होता है Ping का काम, जानिए पिंग के बारे में

Ping meaning hindi

Ping या पिंग का मतलब क्या होता है, आपने पब्जी में पिंग तो देखी ही होगी । आजकल इंटरनेट तो हम सब चलाते है । इंटरनेट चलाना, ऑनलाइन चैटिंग करना, वीडियो गेम, ऑनलाइन गेम खेलना आदि बहुत पसंद किया जाता है ।

आपने कई जगहों पर जैसे मैसेंजर, सोशल मीडिया या ऑनलाइन गेम जैसे पब्जी में Ping जरूर देखा होगा । आइए इस पिंग का अर्थ या Ping Meaning के बारे में जानते है ।

Ping का मतलब क्या होता है ?

 

किसी एक Request के लिए होस्ट को भेजा जाने वाला सिग्नल Ping होता है । Ping का उद्देश्य उस होस्ट की उपलब्धता की स्थिति का पता करना होता है ।

इसके अलावा पिंग का काम यह भी पता करना होता है की भेजे गए सिग्नल का Response कितनी देर में आ रहा है । यानी यह Request भेजने से लेकर उसका Reply आने तक का Response Time होता है ।

Ping एक प्रकार का इंटरनेट टूल या Network Diagnostic Tool है, जिसका प्राथमिक तौर दो Network, Nodes, Server या Device के बीच कनेक्टिविटी टेस्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

Ping टर्म इंटरनेट स्पीड से अलग है । Ping का समय ms यानी Milliseconds में नापा जाता है ।

यह Ping Response Time काफी महत्वपूर्ण होता है । पिंग रेस्पॉन्स टाइम सीधी तरह से Source और Desitination सिस्टम के बीच की दूरी से संबंधित होता है ।

जैसे मान लीजिए दो अलग अलग नेटवर्क या सर्वर है, जो एक दूसरे से काफी दूर है और इनके बीच कनेक्टिविटी की स्थिति पता करना है ।

अब यहाँ दूर स्थित दो जगहों के बीच के कनेक्शन में ज्यादा पिंग निकलकर सामने आ सकती है, जबकि पास स्थित स्थानों के बीच Ping कम हो सकती है । दूरी के अलावा Internet Speed भी पिंग को प्रभावित कर सकती है ।

पब्जी में Ping क्या होती है ?

अच्छी Pings यानी बहुत कम Response Time विशेष रूप से ऑनलाइन वीडियो गेमिंग में काफी महत्वपूर्ण होती है क्योकि इसमें Real Time में गेम खेला जाता है ।

जैसे मान लीजिए आप Pubg Game खेल रहे है । इसमें अलग अलग सर्वर जैसे Asia, North America आदि में Ping कम या ज्यादा होती है ।

अगर आपके सर्वर पर Ping कम है तो Enemies को शूट करने के लिए बहुत कम या ना के बराबर Response Time लगता है । लेकिन High Ping यानी पिंग ज्यादा है तो प्लेयर को गेम में Lag देखने को मिल सकता है, जिससे गेम खेलने में कई समस्याएं आती है ।

पिंग के कुछ कार्य होते है, जैसे

सर्वर की स्थिति का पता करना

Ping से यह पता किया जाता है कि कोई नेटवर्क, IP Address या होस्ट शुरू है या नही ? और क्या यह कोई Request ले सकता है ।

किसी नेटवर्क प्रॉब्लम को सुधारने के लिए भी Ping की मदद से सर्वर की स्थिति का पता किया जाता है । अगर कोई सर्वर धीमा हो जाता है या बंद हो जाता है, तो इससे उस सर्वर से कनेक्शन टूट जाता है । इस स्थिति में कंप्यूटर से उस सर्वर पर Ping करने से जारी Connection के Steps का पता चलता है और उसके अनुसार उसमे सुधार किया जा सकता है ।

कनेक्शन का समय और दूरी का पता करना

Ping की मदद से एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क के बीच कनेक्टिविटी का समय यानी Response Time पता किया जाता है । इससे इंटरनेट टर्म में दो सर्वर की दूरी का भी पता किया जा सकता है ।

उम्मीद है आपको यह जानकारी मिल गई होगी की पिंग का मतलब या Ping Hindi meaning क्या होता है । 

यह भी पढ़ें –

Share

You may also like...