PS5 क्या है ? जानिए Sony PlayStation 5 के बारे में

PS5 या Sony PlayStation 5 का नाम आजकल काफी सुनने को मिल रहा है और Gaming पसंद करने वाले लोगों की बीच इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ रही है । आज के समय मे नए नए Games खेलना बहुत से लोगों को पसंद होता है और इसी के साथ Gaming Console भी काफी पसंद किए जा रहे है ।

Ps5 kya hai

अब पहले की तरह बेसिक गेमिंग का जमाना नही रहा है, आजकल कई ऐसे गेम उपलब्ध है जिनमे काफी हाई क्वालिटी ग्राफिक्स, 3D Audio और अन्य आधुनिक फीचर्स के साथ काफी बेहतर अनुभव मिलता है । ऐसे गेम को खेलने के लिए कई डिवाइस और प्लेटफॉर्म लोकप्रिय है, जिनमे से एक Sony PlayStation दुनियाभर में काफी पसंद किया जाता है । तो आइए शुरुआत से जानते है Sony PlayStation 5 या PS5 क्या है ।

PlayStation 5 या PS5 क्या है ?

PS5 या PlayStation 5 एक गेमिंग कंसोल है जो Sony की ओर से आता है । यह Sony की ओर से आने वाला 9th Generation गेमिंग कंसोल है जिसे हाल ही में रिलीज किया गया है । इसके पहले आने वाला PlayStation 4 गेमिंग कंसोल दुनियाभर में काफी लोकप्रिय हुआ है ।

गेमिंग कंसोल एक बॉक्स के आकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है, जो खासतौर पर गेम खेलने के लिए होता है । इसे टीवी या मॉनिटर से कनेक्ट किया जाता है ।

सोनी के इस अगली जनरेशन के गेमिंग कंसोल PS5 के साथ अब पहले से बेहतर परफॉर्मेंस, बेहतर ग्राफिक्स और ज्यादा तेज लोडिंग टाइम आदि मिलेंगे ।

PlayStation 5 kitne ka hai ps5 kya hai

Sony का यह नया PlayStation 5 दो वर्शन में उपलब्ध हो रहा रहा है । PS5 के यह दो वर्शन PS5 Console और PS5 Digital Edition है । इसमें PS5 Digital Edition के अंदर डाऊनलोड किए गए गेम को खेला सकता है और इसमें Disc Drive नही दी गई है ।

PS5 गेमिंग कंसोल के साथ DualSense wireless controller दिया गया है, जिसमे Adaptive Triggers, 3D Audio, Haptic feedback, built-in microphone आदि फीचर्स देखने को मिलते है ।

PS5 भारत मे कब रिलीज हो रहा है ?

PlayStation 5 के अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिलीज होने के बाद भारत मे इसके जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद की जा रही थी । अब Sony द्वारा भारत मे PlayStation 5 के रिलीज को लेकर जानकारी साझा कर दी गई है, जिसमे यह बताया गया है की प्लेस्टेशन 5 यानी PS5 भारत मे 2 फरवरी 2021 को रिलीज होने जा रहा है ।

Sony PlayStation 5 की कीमत, PS5 कितने का आता है ?

गेमिंग पसंद करने वाले बहुत से लोगों का यह सवाल है कि आखिर PS5 कितने का आता है । तो Sony PlayStation 5 यानी PS5 की कीमत इस प्रकार हैै –

PS5 Console – Rs. 49,990

PS5 Digital Edition – Rs. 39,990

PlayStation 5 की शुरुआत 39,990 से हो जाती है, जो PS5 के डिजिटल वर्शन की कीमत है । PS5 का यह Console पूरी तरह से डिजिटल वर्शन है जिसमे कोई Disc Drive नही मिलती है । इसमें PlayStation Store से गेम खरीदे और डाऊनलोड किए जा सकते है ।इसके अलावा PS5 के Disc Drive के साथ आने वाले PS5 Console की कीमत 49,990 रुपए रखी गई है ।

Share