PUBG Mobile गेम हुआ बैन, जानिए पब्जी क्या है ?

PUBG या प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स आज के समय का सबसे लोकप्रिय गेम है । Pubg Mobile स्मार्टफोन के लिए बनाया गया वर्जन दुनियाभर में सबसे ज्यादा खेलें जाने वाले गेम में से एक है ।

हाल ही में भारत मे 118 नई App को बैन कर दिया गया है, जिसमे Pubg Mobile और Pubg Mobile Lite भी शामिल है । इसके पहले भी भारत मे कई एप को Ban किया जा चुका है और अब भारत मे Pubg Mobile Ban हो गया है । आइए आज हम लोकप्रिय गेम Pubg मोबाइल के बारे में जानते है की यह गेम कैसा खेला जाता था और यह लोगों को इतना पसंद क्यो आया था ।

पब्जी मोबाइल गेम रिलीज होने के बाद से ही युवाओं की पहली पसंद बना था । बड़ी संख्या में लोग अपने फोन में Pubg Mobile खेलते है। यह गेम पबजी या पब्जी के नाम से काफी लोकप्रिय है ।

अब तक जितने भी Games आए है, उनमें से पब्जी गेम को बहुत कम समय में ही दुनियाभर में लोगो ने पसंद किया। पब्जी के आने के बाद से Battle Royal Games काफी लोकप्रिय हुए है ।

pubg kaise khele

पब्जी (PUBG) क्या है ?

पब्जी गेम एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है, जिसमे 100 लोगो को एक आइलैंड पर एक दूसरे के साथ लड़ना होता है और साथ ही खुद भी बच कर रहना होता है । जो प्लेयर आखिरी तक गेम में रहता है, वह गेम का विनर बन जाता है ।

पब्जी जैसे गेम को Battle Royal Games कहा जाता हैं ।

Pubg game kaise khelte hai

Pubg Mobile किसने बनाया था ?

PlayerUnknown’s Battlegrounds (PUBG) मोबाइल गेम साउथ कोरियन गेमिंग कंपनी ब्लूहोल की शाखा Pubg Corporation और Tencent Games के द्वारा बनाया गया है ।

पब्जी गेम को डिजाइन करने या बनाने वाले व्यक्ति का नाम Brendan Greene है, इन्होंने ही पब्जी का आविष्कार किया और इन्हें ही PlayersUnknown’s के नाम से जाना जाता है ।

सबसे पहले आपको अपने फोन के PlayStore में जाकर पब्जी गेम डाउनलोड करें । इसके बाद आपको पब्जी गेम की आईडी बनाना होता है ।

Pubg Mobile कितने GB का गेम होता है ?

पब्जी मोबाइल गेम का आकार या size डिवाइस के हिसाब से अलग अलग हो सकता है । Android डिवाइस के लिए पब्जी मोबाइल का आकार 1.8 GB का है और iOS डिवाइस जैसे iPhone या iPad के लिए इसका आकार 2.4 GB का होता है ।

एंड्राइड डिवाइस में पब्जी मोबाइल के लिए Android 5.1.1 या इससे आगे के एंड्राइड वर्शन और कम से कम 2GB Ram की आवश्यकता होती है । इसके अलावा iOS 9.0 या इससे आगे के वर्शन वाले डिवाइस में पब्जी मोबाइल चला सकते है ।

पब्जी गेम की आईडी बनाने के लिए पब्जी में Facebook या Twitter आईडी से Login कर सकते है और अपना character का नाम डाल सकते है । इसके बाद आप पब्जी गेम खेलना शुरू कर सकते है । तो आइए अब जानते है कि पब्जी गेम कैसे खेलें –

Pubg गेम कैसे खेला जाता है ?

अब पब्जी गेम खेलना है तो इसके लिए स्टेप बाय स्टेप समझना होगा । ताकि पब्जी गेम कैसे खेलते है, यह आसानी से सीख सके।

Pubg kaise khelte hain

  •  पब्जी गेम में Start दबाते ही गेम शुरू हो जाता है और सभी 100 प्लेयर एक जगह इकट्ठे होते है । कभी कभी प्लेयर डिसकनेक्ट हो जाने पर 100 से कुछ कम भी होते है ।
  • इसके बाद सभी 100 प्लेयर एक प्लेन में होते है और उन्हें Jump बटन दबाकर एरोप्लेन से नीचे कूदना होता है ।

pubg kaise khelte hain mobile mePhone me pubg game kaise khela jata hai

  • प्लेयर मैप में जगहों को देखकर आइलैंड की किसी भी जगह पर Jump दबाकर कूद सकते है ।
  • नीचे जाने पर पैराशूट अपने आप खुल जाता है या आप पहले भी Parachute दबाकर इसे खोल सकते है ।
  • पब्जी गेम में प्लेयर को अन्य प्लेयर्स को मारना होता है और खुद को अन्य प्लेयर्स से बचाकर आखिरी तक टिके रहना होता है ।

pubg kaise khela jata haipubg game kisne banaya

  • जिसके लिए आइलैंड पर उतरने के बाद प्लेयर्स को Supplies ढूंढना होता है, जिसे लूट भी कहा जाता है ।
  • supplies यानी दुश्मनों से लड़ने के लिए अलग अलग प्रकार की गन, बुलेट, प्लेयर की हेल्थ बढ़ाने के लिए हैल्थकिट, बैंडेज , सुरक्षा के लिए हेलमेट, जैकेट आदि मिलते रहते है ।
  • पब्जी गेम में ऐसी supplies या लूट आसपास घरों में मिलती है, इसलिए आइलैंड पर उतरने के बाद जल्दी से supplies ढूंढने के लिए आइलैंड पर मौजूद छोटे, बड़े घरो में जाना होता है ।

अगर आपको supplies जैसे कोई गन मिल गई है तो आप उसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है, इसके लिए पब्जी गेम के बेसिक कंट्रोल को समझना होगा ।

यह भी जानिए –

» Pubg Mobile Lite क्या है ?

» Bot Meaning : तो ये है पब्जी में बॉट का मतलब

पब्जी मोबाइल की सेटिंग, कंट्रोल या बटने | Pubg Mobile Controls in Hindi

पब्जी गेम को कंट्रोल करने के लिए फोन की स्क्रीन पर कुछ कंट्रोल ( बटन ) दिए होते है, जिन्हें दबाने पर अलग अलग फीचर्स का उपयोग कर सकते है।

इन कंट्रोल्स से पब्जी गेम कैसे खेलते हैं, आइए नीचे Screenshots की मदद से समझते है  ।

Pubg controls in hindi

पब्जी गेम खेलने के लिए कंट्रोल्स ( बटने )

  1.  इस बटन का उपयोग दुश्मनों को गन से शूट करने ( फायर करने ) के लिए किया जाता है । यह बटने दोनों ओर दी गई है ।
  2.  यह Peek And Fire Mode की बटन है जो किसी कवर के पीछे से झुककर देखने के लिए होती है । इस ऑप्शन को Settings में जाकर Enable कर सकते है ।
  3.  यह चलने और दौड़ने के लिए कंट्रोल है । अपने character की Direction बदलने के लिए स्क्रीन पर दाएं बाएं स्वाइप करते है ।
  4.  यह आपकी बैग को खोल देती है, जिसमे बैग में भरी हुई Supplies देख सकते है और यहाँ से ही उन्हें Drop भी कर सकते है या कोई Supplies का उपयोग कर सकते हैं  ।
  5.  इसमें हैल्थकिट, बैंडेज, एनर्जी ड्रिंक आदि Supplies रहती है, जिसका उपयोग करके अपनी हेल्थ बढ़ा सकते है ।
  6.  गन पर क्लिक करके गन बदल सकते है, Auto या Single शॉट मोड सेट कर सकते है या गन अंदर रख सकते है ।
  7.  इसमें नेड, स्मोक आदि होते है, जिन्हें कही पर फेंक सकते है ।
  8.  यह स्पीकर और माइक के ऑप्शन है, इन्हें यहाँ से शुरू या बंद कर सकते है । उसके नीचे दौड़ने के लिए ऑप्शन है, जिसे टच करने पर प्लेयर Auto मोड पर दौड़ता हैं ।
  9.  इस आँख के आइकॉन पर टच करके घुमाने से आगे पीछे और चारो ओर देख सकते है ।
  10.  यह मैसेज का ऑप्शन है जिसमे कुछ क्विक मैसेज की लिस्ट होती है, यहाँ से अपनी टीम को क्विक मैसेज दे सकते है ।
  11.  ऊपर वाले आइकॉन पर टच करके स्कोप का उपयोग कर सकते है , नीचे दिया आइकॉन Jump यानी कूदने के लिए होता है ।
  12.  यहाँ पर दिया गया पहला आइकॉन गन रीलोड करने के लिए होता है । दूसरे आइकॉन से नीचे बैठ सकते है और तीसरे से नीचे लेट सकते है ।

pubg kya hai

  • अन्य प्लेयर्स (Enemies) भी आपके आसपास ही उतरते है, वे भी Supplies ढूढते है और एक दूसरे के सामने आ जाते है ।
  • अब यहाँ आपको आगे Enemies मिलते रहते है, आपको उनसे बचकर घरों में, पेड़ों का कवर लेकर लड़ना होता है ।
  • अगर आप Enemies को मार देते है तो उनकी Supplies भी एक बॉक्स में रह जाती है, जिसे आप ले सकते है, Loot कर सकते है ।
  • पब्जी गेम में छुपने की जगह भी बहुत सी है, जरूरी नही की आपको दुश्मन से लड़ना ही है । आप बिना किसी से लड़े भी आखिरी में बाकी रह जाते है तो आप पब्जी गेम जीत सकते है ।
  • इस आइलैंड पर सभी प्लेयर्स को एक Safe Zone के गोले (Circle) के अंदर ही रहना होता है जो सफेद कलर का होता है । यह safe zone धीरे धीरे छोटा होते जाता है जो आपको मैप में दिखाई देता है ।
  • Circle के बाहर रहने पर एक Blue zone का circle आता हैं जिसके अंदर रह जाने पर प्लेयर की हेल्थ काम होती जाती है और पूरी हेल्थ कम हो जाने पर प्लेयर खत्म हो जाता है ।

Pubg ka last circle

  • थोड़ी थोड़ी देर में Circle के अंदर में एरोप्लेन भी आते रहते है और उसमें से पैराशूट के द्वारा Supplies नीचे आती है, जिसे Air Drop Supplies कहते हैं । इस Drop में बड़ी गन, घास वाला सूट, हेलमेट, स्कोप आदि आते है ।
  • इस तरह प्लेयर्स एक दूसरे से लड़ते है और आखिरी में 100 में से केवल कुछ प्लेयर्स रह जाते है ।
  • Circle भी छोटे से छोटा होते जाता है , इसका मतलब आइलैंड पर बहुत कम जगह में ही सभी प्लेयर्स रह जाते है । आखिरी में गेम कुछ प्लेयर्स ही सर्कल में होते है जहाँ पर गेम काफी रोचक होने लग जाता है ।

पब्जी गेम किसने बनायाPubg chicken dinner kaise

एक दूसरे का सामना करने के बाद आखिर में जो प्लेयर बचता है, उसे विनर विनर चिकन डिनर मिल जाता है और वह पब्जी गेम का विनर बन जाता है ।

जब PUBG Game में कोई प्लेयर या टीम गेम में आखिर में जीत जाते है, तो वह Winner Winner Chicken Dinner के मैसेज के साथ winner बन जाता है । इसका यह मतलब माना जाता है की जो जीतेगा उसे चिकन डिनर मिलता है ।

क्यो सभी को इतना पब्जी गेम खेलना पसंद है ?

लोग पब्जी गेम को इतना ज्यादा पसंद करते है इसकी सबसे बड़ी वजह इस गेम का शानदार और वास्तविकता के जैसा अनुभव है ।

इस ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम PUBG को खेलते हुए अपने टीम या दूसरे प्लेयर के साथ लाइव बाते कर सकते है ।

इस गेम के ग्राफिक्स बहुत अच्छे है, जिससे इस गेम को वास्तविकता के जैसे अनुभव के साथ खेल जा सकता हैं ।

पब्जी गेम में प्लेयर को लड़ने के लिए मैप में जगह जगह पर कार, गन, स्कोप, नेड, बोट, स्मोक, हैल्थकिट आदि मिलते रहते है, जिनका प्लेयर उपयोग कर सकते है और प्लेयर को यह गेम खेलने में मजा आने लगता है । खेलते खेलते Pubg गेम काफी दिलचस्प बन जाता है ।

पब्जी कब लॉन्च हुआ था ?

स्मार्टफोन के लिए बनाया गया पब्जी गेम का वर्शन Pubg Mobile या प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स मोबाइल के नाम से जाना जाता है ।

आप अपने Android फोन या Apple, iOS में पब्जी मोबाइल डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है । PUBG की लोकप्रियता को देखते हुए पब्जी मोबाइल को मार्च 2018 में लॉन्च किया गया था ।

Pubg game khelna hai

Playerunknown’s Battleground Mobile (Pubg Mobile)

स्मार्टफोन पर PUBG गेम आने के बाद यह लोगो को काफी पसंद आया, जिसके बाद कम समय में ही बहुत से लोग इस गेम के दीवाने हो गए । आज के समय Pubg Mobile आपको ज्यादातर लोगो के फोन में दिख ही जाएगा ।

हाल ही में नया पब्जी मोबाइल लाइट ( PUBG Mobile Lite Version ) लॉन्च किया गया है, जो 2 GB Ram से भी कम स्पेसिफिकेशन वाले मोबाइल फोन में भी आसानी से खेला जा सकता है ।

यह उन लोगो के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जिनके फोन में कम रैम या शुरुआती प्रोसेसर होने के कारण पब्जी अच्छे से चलता नही है ।

पब्जी लाइट गेम में 100 की जगह 60 प्लेयर आइलैंड पर उतरते है । खेलने में यह पब्जी मोबाइल के जैसा ही है, इसमें कंट्रोल भी पब्जी मोबाइल की तरह ही दिए गए है ।

पब्जी लाइट वर्शन का मैप पब्जी मोबाइल से छोटा है , इसलिए इसमें गेम जल्दी खत्म होता है ।

प्रो प्लेयर क्या है पब्जी में ? | Pubg Pro Player in Hindi

पब्जी गेम में शुरुआत Level 1 से होती है, जैसे जैसे आप गेम में अच्छा खेलने लगते है यह लेवल भी बढ़ते जाती है और इसके साथ गेम में Enemies भी ज्यादा लेवल वाले आने शुरू हो जाते है ।

जो प्लेयर पब्जी गेम में बहुत आगे चले जाते है और गेम को बेहतर खेलते है, उन्हें Pubg Pro Player कहा जाता है ।

Conclusion

बहुत से लोग अपने स्मार्टफोन में पब्जी गेम दिन रात खेलते है, किसी भी समय और कही भी लोग पब्जी खेलते देखे जा सकते है। पब्जी खेलने से क्या होता है, क्या नुकसान होते है, इसके उदाहरण आजकल काफी जगह देखने को मिल रहे है ।

जिस तरह किसी चीज की अधिक मात्रा से या लत लग जाने से फायदे की जगह उससे नुकसान होने लग जाते है उसी तरह पब्जी जैसे गेम को ज्यादा खेलने से दुनियाभर में लोगो पर विपरीत प्रभाव भी हो रहे है । पब्जी को सबसे ज्यादा बच्चें लगातार खेलना पसंद कर रहे है । पब्जी विद्यार्थियों में हिंसक स्वभाव को बढ़ावा दे रहा है और कम ग्रेड का कारण बन रहा है, ऐसा भारत के बहुत से शिक्षण संस्थाओं का कहना है । पब्जी गेम की लत से बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो रही है, जिसके बाद बहुत से लोगो द्वारा पब्जी बैन करने की मांग भी की गई थी ।

अब भारत मे 118 एप के साथ Pubg Mobile और Pubg Mobile Lite भी बैन कर दिए गए है । अब फिलहाल यह गेम दोबारा वापस आएगा या हमेशा के लिए बैन रहेगा, इसके बारे में जानकारी सामने नही आई है ।

उम्मीद है आपको पब्जी यानी प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड्स गेम के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी । आपकेे Pubg Mobile के बारे मेेें क्या विचार है, कमेंट कर जरूर बताइए ।

Share

You may also like...

12 Responses

  1. Sajan Gaba says:

    Good Knowledge Bro.

  2. Ismile Laskar says:

    Aapne bahut achche jankari diya hai sir.

  3. shubham says:

    super game

  4. MD SHAHABUDDIN says:

    NICE GAME ISE LIMIT MEIN KHELNA CHAHIYE

  5. Kaish says:

    Nice post 🙏🙇thanks

  6. Mangesh parteki says:

    Pubg limit mein khelna chahiye.

  7. lmbaraiya says:

    good post sir

  8. Sumit says:

    Yar bhai mujhe jio phone me pubg game khelana hai

    • Webkhoj says:

      Jio phone me pubg khel nahi sakte, download nahi kar sakte, lekin jio phone me YouTube par pubg live stream dekh sakte Hai.

  9. Tech With Anurag says:

    Nice Article Ji
    Guys, You May Like

  10. Manuj saikia says:

    Nice post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *