PWA क्या हैं ? फुल फॉर्म, अर्थ – PWA Full Form in Website

आजकल अधिकांश वेबसाइट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अपने यूजर के लिए Mobile App भी बनाते हैै ताकि यूजर या उपयोगकर्ता को जल्दी कोई जानकारी दी जा सकती है या यूजर को App का उपयोग करने में काफी आसानी होती हैं । लेकिन आज के समय PWA तकनीक आ गई है जो काफी उपयोगी और समय बचाने वाली तकनीक है । तो चलिए जानते है कि PWA क्या है, PWA Full Form और इसके फायदे क्या क्या हैं ।

Pwa hindi Progressive web app

PWA का फुल फॉर्म क्या है ? | PWA Full Form in Website

App या वेबसाइट के लिए PWA का फुल फॉर्म Progressive Web Application होता है ।

कई यूजर के लिए वेबसाइट का उपयोग या वेबसाइट पर चीजें थोड़ी जटिल हो सकती है, लेकिन वही चीजें किसी मोबाइल ऍप्लिकेशन्स में यूजर के लिए आसान हो सकती हैं । कई यूजर के लिए App का उपयोग करना सरल हो सकता है क्योंकि वेबसाइट की तुलना में मोबाईल ऍप्लिकेशन्स में सामग्री बहुत जल्दी लोड हो जाती है और इसकी गति तेज हो सकती है । इसके साथ App पर उपयोगकर्ता को बेहतर अनुभव मिलता है यानी यूजर एक्सपीरियंस अच्छा होता है ।

हालांकि इसके लिए आपको किसी वेबसाइट या ब्रांड/बिज़नेस का मोबाइल ऐप्प डाऊनलोड करना पड़ता है, जिसका आकार किसी वेबपेज की तुलना में काफी अधिक होता हैं । इसके लिए यूजर को अपने मोबाईल फ़ोन में अधिक स्टोरेज की भी जरूरत पड़ती हैं ।

इसके अलावा वेबसाइट पर किसी भी जानकारी को लेने के लिए बार-बार पेज को लोड करना पड़ता है, जिसमें यूजर का अधिक समय चला जाता हैं। यूजर को कुछ वेबसाइट में स्थित किसी जानकारी तक पहुचने के लिए बार-बार वेबसाइट को शुरुआत से खोलना पड़ सकता हैं। वहीं Mobile App चलाना सरल होता है, लेकिन साइज अधिक होने के कारण यूजर उसे डाऊनलोड नहीं कर पाता हैं। ऐसे में यूजर के लिए समस्या पैदा हो जाती हैं ।

यह तो हो गयी बात यूजर की समस्याओं की, अब बात करते है वेब डेवलपर की। एप्लीकेशन की बात की जाए तो, डेवलपर को एक ही एप्लीकेशन को हर प्लेटफॉर्म (जैसे- एंड्रॉइड, iOS, विंडोज आदि) के लिए अलग-अलग डिज़ाइन करना पड़ता है, जिसकी वजह से डेवेलपमेंट में अधिक समय लगता है खर्च भी अधिक करना पड़ता हैं।

इसी समस्या के समाधान और यूजर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए PWA यानी Progressive web application टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा हैं ।

प्रोग्रेसिव वेब एप्लीकेशन क्या है ? | Progressive Web Application Meaning in Hindi

PWA, वेब के माध्यम से दिया जाने वाला एक प्रकार का एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है, जिसे HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट सहित सामान्य वेब टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया गया हैं।

Pwa full form in website

साधारण भाषा में प्रोग्रेसिव वेब एप्लीकेशन एक क्रियाविधि है, जिसमें ब्राउज़र के सभी फीचर्स को Native Mobile App यानी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने के लिए बनाई गई App के जैसे अनुभव के साथ जोड़ देते है या मिला देते हैं , जिससे कि यूजर को Web Browser के द्वारा ही एक नेटिव एप्लीकेशन का अनुभव मिल सके ।

यह यूजर या उपयोगकर्ताओं को Mobile App जैसा अनुभव देने के लिए आधुनिक वेब क्षमताओं का उपयोग करता हैं। PWA को कही से भी डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है, यह ब्राउज़र से डायरेक्ट होम स्क्रीन पर एक ऐप्प आइकॉन की तरह तैयार हो जाता है, जिसमें नेटिव एप्लीकेशन के लगभग सभी फीचर्स जैसे – पुश नोटिफिकेशन, ऑफलाइन एक्सेस सपोर्ट, रेस्पॉन्सिव स्क्रीन साइज, स्मार्ट नेविगेशन आदि मौजूद होते हैं।

आप लगभग किसी भी वेबसाइट को प्रोग्रेसिव वेब ऐप्प में बदल सकते हैं। PWA इसलिए लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि, एक नेटिव एप्लीकेशन बनाना बहुत कठिन होता हैं। वही इसे वेबसाइट की मदद से आसानी से बनाया और बदला जा सकता हैं।

Progressive Web Application कोई मोबाईल एप्लीकेशन नहीं होता है और न ही इसका आकार किसी सामान्य App के बराबर होता हैं। यह बहुत ही कम आकार का होता है और बहुत तेज कार्य करता हैं। इसे Browser की मदद से offline भी चलाया जा सकता हैं।

इसलिए क्योंकि, यह App की तरह मोबाईल में ही जानकारी को स्टोर करके रख सकता हैं। आपको बार-बार किसी भी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नही पड़ती हैं। इसका होम स्क्रीन/ होमपेज पर एक आइकॉन बन जाता है, जिसे क्लिक करके आप उस वेब पेज को विजिट कर सकते है और मोबाईल App की भांति बेहतरीन अनुुुभव ले सकते हैं।

PWA का उपयोग करते हुए यह किसी ब्राऊजर पर वेबसाइट चलाने की तरह नही लगता है । इसमें यूजर को ऐसा महसूस होता जैसे वह कोई App चला रहे हैं। साथ ही PWA को अधिकांश Web Browser सपोर्ट भी करते हैं।

यह काफी Responsive होते है और इनका UI/UX भी मोबाईल ऐप्प की तरह ही होता है, जिसे यूजर द्वारा उपयोग करना काफी आसान होता हैं।

यह भी जानिए –

» Static और Dynamic वेबसाइट क्या है ?

PWA और Native App में अंतर क्या है ?

इनके बीच क्या अंतर है, इसे थोड़े ही शब्दों में समझा जा सकता हैं ।

नेटिव ऐप्प को मोबाइल डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाने के लिए विकसित किया जाता है, जबकि PWA एक वेब ब्राऊजर के अंदर चलाने के लिए बनाया जाता हैं।

प्रत्येक एप्लिकेशन की प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ नेटिव (मूल) एप्लीकेशन विकसित किए गए है (iOS के लिए Objective-C & Swift और Android के लिए Java) जबकि, PWA HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता हैं।

नेटिव ऐप्प को ब्राउज़र में नही चलाया जा सकता है, जबकि PWA को मोबाईल और कंप्यूटर दोनों में ब्राऊजर की मदद से चलाया जा सकता हैं।

प्रोग्रेसिव वेब एप्लीकेशन के फायदे | Progressive Web Application Benefits in Hindi

यह बेहतर User Experience और उपयोग के हिसाब से काफी अच्छा होता हैं। इसके फायदे क्या है, अब इसे जानते हैं।

  • PWA को किसी ऐप्प स्टोर से डाउनलोड नही करना पड़ता है और यह आपके ब्राउज़र में बहुत कम जगह लेता हैं।
  • आप सामान्य वेब तकनीकों के साथ PWA का निर्माण कर सकते हैं।
  • PWA को बनाने में कम खर्च आता हैं।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट को एप्लीकेशन में बदलते है, तो समय-समय पर आपको कोडिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। लेकिन PWA में कोई समस्या नहीं आती हैं।
  • प्रोग्रेसिव वेब एप्लीकेशन Responsive होते है और हर प्रकार के स्क्रीन साइज में कार्य कर सकते हैं।
  • यह बहुत ही फ़ास्ट और लाइटवेट होते हैं।
  • PWA में ऑफलाइन भी कार्य किया जा सकता हैं।
  • इन्हें सर्च इंजन में खोजा भी जा सकता हैं।
  • यूजर को जोड़कर रखने के लिए पुश नोटिफिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यह यूजर के लिए काफी बेहतर अनुभव देने वाले होते है और इनकी मदद लेकर आसानी से कार्य किये जा सकते हैं।
  • PWA फाइल का साइज मोबाईल ऐप्प की तुलना में बहुत छोटा होता है, जिसे इंस्टॉल करना बिल्कुल आसान होता हैं।
  • इसमें बैकग्राउंड सिंक्रोनाइजेशन का फीचर भी उपलब्ध होता हैं।
  • यह प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट होते है, क्योंकि इसे ब्राउज़र की मदद से चलाये जाते हैं। और आपको बता दें, ब्राउज़र पर चलने वाली कोई भी चीज इंडिपेंडेंट होती हैं।
  • PWA पर वेब पेज बहुत फ़ास्ट लोड होते है क्योंकि, यह सीधे सर्वर से कनेक्ट होते हैं।

इस प्रकार मोबाईल नेटिव App और वेबसाइट की तुलना में Progressive Web App बहुत ही बढ़िया तकनीक हैं।

उम्मीद है, आपको PWA को लेकर और PWA Full Form विषय पर पूरी जानकारी स्पष्टतः मिल गयी होगी ।

Share