Refurbished क्या होता है ? | Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished kya hai : आप E-commerce साइट जैसे Flipkart, Amazon आदि से ऑनलाइन शॉपिंग करते ही होंगे, तो आप इनमे रिफर्बिश्ड (Refurbished) नाम से एक नया ऑप्शन देखते होंगे , जिसमे बहुत से Refurbished Product की कीमत नए प्रोडक्ट से कम दी होती है । भारत में कई बड़े ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर Refurbished products भी बेच रहे है । आइये जानते है की आखिर यह Refurbished क्या होता है, Refurbished Mobile Phone और Second hand Phone में क्या अंतर होता है ।

रिफर्बिश्ड का मतलब | Refurbished Meaning in Hindi

Refurbished product ज्यादातर गैजेट्स या इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट होते है । ये ऐसे प्रोडक्ट होते है जो बेचने के बाद छोटी मोटी खराबी की वजह से या अन्य किसी कारण से सेलर को रिटर्न्स कर दिए जाते है या इनके पुराने मालिक द्वारा बेच दिए जाते है, जिसके बाद इन्हें रिटेलर या मैन्युफैक्चरर्स के द्वारा चेक कर रिपेयर किया जाता है और सब कुछ चेक कर नए फोन जैसी स्थिति में वापस बेचने के लिए उपलब्ध कर दिया जाता है ।

लेकिन जरूरी नही की रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में पहले कोई खराबी ही रही हो, कई बार अच्छे होने के बावजूद किसी वजह से वे प्रोडक्ट बिक नही पाते या कस्टमर खराब पैकेजिंग या अनबॉक्स के बाद रिटर्न्स कर देते है, ऐसे प्रोडक्ट भी बाद में Refurbished स्टोर पर बेचे जाते है ।

आजकल Refurbished Mobiles, Refurbished Laptop ,TV जैसे और भी इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट और गैजेट्स खरीदे जा सकते है ।

Used ( Second Hand ) और Refurbished में अंतर | Difference Between Used vs Refurbished Products

Used product या Second Hand प्रोडक्ट और Refurbished में अंतर यह है की इन प्रोडक्ट को बेचने के लिए उपलब्ध करने से पहले इनमे कुछ क्वालिटी टेस्ट भी किये जाते है और इसके साथ वारंटी भी दी जाती है । यानी Used प्रोडक्ट से Refurbished खरीदना ज्यादा बेहतर हो सकता है ।

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट नए प्रोडक्ट से कम कीमत में मिलता है और नए प्रोडक्ट जैसी ही कंडीशन में मिल सकता है । जबकि यूज प्रोडक्ट ज्यादा उपयोग की गई कंडीशन में मिलते है ।

सर्टिफाइड रिफर्बिश्ड मोबाइल क्या होते है ? Certified Refurbished Mobile in Hindi

Refurbished kya hai

Refurbished Phone Meaning

आपको एक मोबाइल फोन लेना है तो आपके पास सामान्यतः दो ऑप्शन होते है, या तो आप नया फोन ले सकते है जिसकी कीमत ज्यादा होती है क्योकि यह बिल्कुल नया और पहली बार उपयोग होने वाला है , या आप कोई सेकंड हैंड मोबाइल ले सकते है जिसकी कीमत कम होगी लेकिन यह पुराना होगा । जिसपर कुछ स्क्रैच हो सकते है और वारंटी नही मिलती है ।

लेकिन अब एक तीसरा ऑप्शन भी उपलब्ध है जो है Certified Refurbished Mobile

Certified Refurbished mobile phone ऐसे फोन होते है जिनमे शायद पहले कुछ प्रॉब्लम या मैनुफैक्चरिंग डिफेक्ट हो सकते है , जैसे सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रॉब्लम डिस्प्ले, स्पीकर, बैटरी आदि जिसमें आवश्यक सुधार करके और क्वालिटी टेस्ट के बाद इन्हें फिर से बेचने के लिए तैयार किया जाता है ।

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में यह पता लगाना मुश्किल होता है की इसमें पहले क्या प्रॉब्लम रही होगी या कोई प्रॉब्लम नही रही होगी ।

Refurbished प्रोडक्ट को अच्छी तरह टेस्ट किया जाता है। अपनी क्वालिटी के आधार पर Refurbished product को ग्रेड दिए जाते है और इससे इनकी कीमत कम ज्यादा हो सकती है ।

Unboxed Product – इस प्रकार के प्रोडक्ट बिल्कुल नए जैसी हालत में होते है, जिनका अब तक उपयोग नही किया गया होता है । इस पर स्क्रेच भी नही होते है । इस पर वारंटी भी ज्यादा दी जाती है और यह ओरिजिनल एक्सेसरीज के साथ मिल सकते है ।

A Grade Refurbished – इस प्रकार के प्रोडक्ट का पहले बहुत कम उपयोग किया होता है , इन पर स्क्रेच बहुत कम होते है । यह भी काफी अच्छी हालत में होते है और वारंटी भी ज्यादा होती है ।

B Grade Refurbished – इन प्रोडक्ट को पहले उपयोग किया होता है , इन पर थोड़े बहुत स्क्रैच होते है । यह भी वारंटी में मिल जाते है ।

C Grade Refurbished – यह प्रोडक्ट ज्यादा उपयोग किये होते है, इसलिए इन पर स्क्रेच और छोटे मोटे डेंट हो सकते है । लेकिन इन पर क्वालिटी टेस्ट किये जाते है और कुछ महीने की वारंटी भी मिलती है ।

Refurbished Store पर बिकने वाले प्रोडक्ट के साथ उसकी कंडीशन के बारे में जानकारी दी होती है की वह किस ग्रेड का Refurbished है और इसके आधार पर उसकी कीमत निर्धारित रहती है ।

Refurbished आइटम खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखे ।

एक अच्छे स्टोर, Reputed ऑनलाइन स्टोर या ऑफलाइन स्टोर से Refurbished प्रोडक्ट खरीदे। उस प्रोडक्ट की जानकारी देखे की वह कब Manufacture हुआ है , प्रोडक्ट के साथ क्या एक्सेसरीज मिलेगी , प्रोडक्ट पर स्क्रेच कितने है । प्रोडक्ट की Return या Replacemnet policy और वारंटी के बारे में जाने ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *