सिमुलेशन या सिम्युलेटर क्या है ? – Simulation Meaning in Hindi

Simulation या Simulator शब्द का अर्थ या Meaning क्या होता है, आइए जानते है ।

आज के समय काफी जगहों पर Simulation या Simulator का नाम सुनने को मिलता है । बहुत से लोगों की तरह आपको भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होगी । तो आइए सबसे पहले जानते है की Simulation और Simulator का मतलब क्या होता है ।

Simulation simulator meaning in hindi

Simulation क्या है ? Simulation Meaning in Hindi

सिमुलेशन किसी प्रक्रिया या सिस्टम का नमूना या नकल होती है जो किसी वास्तविक सिस्टम के संचालन की तरह काम करता है । इसका मतलब यह है की किसी सिस्टम में जो कुछ भी होता है, सिमुलेशन उसकी लगभग नकल करता है ।

Simulation के द्वारा वास्तविक दुनिया की किसी प्रक्रिया का एक प्रतिरूप (replication) बना सकते है, जिसमे वास्तविक प्रक्रिया में होने वाली चीजों को देखा जा सकता है । इसकी मदद से वास्तविक सिस्टम डिजाइन के समय निर्णय लेने में काफी मदद मिलती है । साथ ही इसकी मदद से प्रक्रिया में बदलाव के साथ होने वाले प्रभाव को समझा जा सकता है ।

इस तरह प्रक्रिया के आभासी प्रतिरूप से यह पता लगाया जा सकता है और समझा जा सकता है की पूरा सिस्टम आखिर कैसे काम करेगा । इससे क्षमता बढ़ाने के लिए नए तरीकों को चुना जा सकता है ।

सिम्युलेटर क्या होता है ? Simulator Meaning in Hindi

सिम्युलेटर कोई कंप्यूटर प्रोग्राम, डिवाइस, मशीन या सिस्टम होता है, जिस पर Simulation चलता है । सिम्युलेटर का उपयोग ट्रेनिंग, गेमिंग, प्रयोग जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है । Flight Simulator इसका एक उदाहरण है ।

Simulation meaning in hindi

Simulation को काफी सारे बिजनेस के अंदर इस्तेमाल किया जाता है, जिसके साथ ही बहुत सी अलग अलग प्रकार की चीजों को Simulate किया जा सकता है ।

Simulation के फायदे

किसी Simulation Model में प्रक्रिया का प्रतिरूप देखा जा सकता है, जिससे यह समझा जा सकता है की समय के साथ प्रक्रिया में क्या क्या होता है ।

वास्तविक प्रक्रिया में बदलाव के अनुसार सिमुलेशन में बदलाव करके प्रक्रिया को तेजी से बनाया जा सकता है । इसके अलावा कम समय और लागत में अलग अलग योजनाओं या विचारों को Test किया जा सकता हैं ।

अगर वास्तविक दुनिया मे कोई सिस्टम बनाना हो तो इसके लिए यूजर को Simulation के जरिए काफी अच्छे प्रैक्टिकल सुझाव मिल सकते है । इससे वास्तविक सिस्टम को बनाने से पहले सही डिजाइन निर्धारित करने में आसानी होती है ।

यह भी जानिए –

» Battle Royal Games क्या होते है ?

Share

You may also like...