SoC क्या है ? फुल फॉर्म – SoC Full Form, Meaning in Hindi

SoC यह शब्द प्रोसेसर या चिप के नाम के साथ काफी बार देखने को मिलता है । आजकल काफी सारे स्मार्टफोन, स्मार्ट डिवाइस और गैजेट्स आ गए है, जिनमे आधुनिक टेक्नोलॉजी और नई जनरेशन के प्रोसेसर दिए जा रहे है । इसे बहुत से डिवाइस के अंदर SoC का उपयोग होता है । तो आइए जानते है कि यह SoC क्या है और इसका Full Form क्या होता है ।

SoC का फुल फॉर्म क्या है ? – SoC Full Form

SoC का फुल फॉर्म System on Chip होता है । System on chip या SoC एक प्रकार की चिप या integrated circuit होता है, जिसमे कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के काफी सारे भाग शामिल होते है ।

Soc full form in hindi

System on chip टेक्नोलॉजी का उपयोग ऐसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किया जाता है जिनकी संरचना थोड़ी जटिल होती है । SoC पर आधारित कुछ डिवाइस की परफॉर्मेंस काफी ज्यादा भी होती है जो किसी बड़े हार्डवेयर वाले कंप्यूटर की तरह भी हो सकती है ।

इसका उपयोग आजकल इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस, स्मार्टफोन, कैमरा, टैबलेट, और अन्य वायरलेस टेक्नोलॉजी वाले डिवाइस,  कार, Embedded Systems जैसे बहुत सी चीजों में हो रहा है ।

System on Chip क्या है ?

System on chip एक माइक्रोचिप को कहा जाता है, जिसमे किसी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम जैसे स्मार्टफोन या wearable computer और अन्य छोटे डिवाइस में काम आने वाले सभी आवश्यक integrated circuit या भाग शामिल होते है ।

SoC एक अकेली चिप या Integrated Circuit होता है और इसमें एक या एक से ज्यादा प्रोसेसर भी शामिल हो सकते है । इसमें किसी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के लिए आवश्यक बहुत से अलग अलग हिस्सों को एक ही आधार पर या पैकेज में बनाया जाता है । इन हिस्सों में सभी प्रोसेसिंग सिस्टम जैसे CPU, Memory, Secondary storage और कई अन्य चीजें शामिल हो सकती है ।

इस तरह एक ही सिस्टम या आधार पर अलग अलग भागों को शामिल करने के कई फायदे होते है ।

इन सभी हिस्सों को एक आधार पर शामिल करने से चिप में कम ऊर्जा का इस्तेमाल होता है और यह डिवाइस में कम जगह लेता है ।

इसमें अपने नाम के अनुसार पूरा सिस्टम केवल एक चिप पर बना होता है। यह माइक्रोचिप बहुत से काम कर सकती है, जो इसके आकार के अनुसार अलग अलग और कम ज्यादा हो सकते है ।

यह चिप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सिग्नल प्रोसेसिंग, वायरलेस कम्युनिकेशन जैसी बहुत सी चीजें कर सकती है ।

ऊर्जा के दुरुपयोग को कम करने के लिए भी SoC काफी उपयोगी है और इससे काफी ऊर्जा बचाई जा सकती है ।

इसके अलावा बड़े इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के लिए काफी जगह और लागत की जरूरत होती है, लेकिन SoC के द्वारा यह कम जगह में हो सकता है ।

SoC के द्वारा एक ऐसे डिवाइस बनाना आसान हो जाता है जिन्हें आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है और इसके लिए डिवाइस की परफॉर्मेंस या गुणवत्ता से कोई समझौता नही करना पड़ता ।

उम्मीद है की SoC के Full Form और इसके बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होंगी । इस तरह की अन्य टेक्नोलॉजी संबंधित जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते है ।

यह भी जानिए –

» Simulator और Simulation का मतलब क्या होता है ?

» एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन ( End to End encryption ) का मतलब क्या है ?

Share

You may also like...