क्या है सोशल मीडिया ? फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया क्या है ? सोशल मीडिया इंटरनेट पर मौजूद एक अलग ही दुनिया है, जहाँ पर लोग अपना बहुत सा समय बिताते है । आज हम से ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर मौजूद है और सोशल मीडिया बहुत से लोगो की दिनचर्या में शामिल है । हमे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर अपने दोस्तों की या आसपास चल रही गतिविधियों और सूचनाओं की जानकारी पल भर में मिल जाती है, जो सोशल मीडिया के कारण संभव होता है । अगर आप सोशल मीडिया की जानकारी, निबंध या नोट्स के बारे में जानना चाहते है तो आइए शुरू से जानते है की सोशल मीडिया क्या है ।

सोशल मीडिया क्या है ? What is Social Media in Hindi

सोशल मीडिया का मतलब ऐसी वेबसाइट या एप्प्स होती है, जहाँ पर लोग अपनी एक ऑनलाइन प्रोफाइल बनाते है और अन्य लोग से जुड़ते है ।

social media kya hai

दूसरे शब्दों में कहे तो सोशल मीडिया का अर्थ एक ऐसी वर्चुअल दुनिया होती है, जहाँ पर लोग एक दूसरे से संपर्क में रहते है । आज के समय सोशल मीडिया का उपयोग बहुत से कार्यों के लिए किया जाता है , जिसमे लोगो द्वारा सूचना का आदान प्रदान करना, फोटो, वीडियो शेयर करना, मनोरंजन आदि शामिल है ।

सोशल मीडिया के विविध प्रकार

social media in hindi essay

सोशल नेटवर्क साइट

सोशल नेटवर्क साइट के अंदर Facebook, twitter   जैसे प्लेटफॉर्म शामिल है । यहाँ बहुत से लोगों से जुड़ सकते है, उन्हें मैसेज कर सकते है । उनके द्वारा साझा की जाने वाले पोस्ट देख सकते है । इंटरनेट के बढ़ने के साथ इस प्रकार के सोशल नेटवर्क काफी लोकप्रिय हो रहे है , जिसमे लोग अपने दैनिक जीवन में बहुत सी चीजे अपने सोशल मीडिया के दायरे में शेयर करते है ।

फोटो वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया

इसमे ऐसी वेबसाइट और एप्प्स शामिल होती है, जहाँ लोग फोटोज, विडियो और अन्य मीडिया शेयर कर सकते है । Youtube, instgram, TikTok, Pinterest आदि कुछ ऐसी वेबसाइट और एप्प्स हैं । आजकल ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग बहुत ज्यादा सक्रिय दिखते है ।

Forums और Discussion सोशल मीडिया

ये ऐसी वेबसाइट और एप्प्स होती है जहाँ लोग अलग अलग प्रकार की जानकारी, ओपिनियन, आईडिया आदि शेयर करते है । Forums पर बहुत से लोग किसी विषय पर चर्चा और सवाल -जवाब करते है । Reddit, Quora पर ऐसे ही चर्चाएं की जा सकती है, जहां लोगो द्वारा सवाल पूछे जाते है और जवाब भी दिए जाते है ।

कम्युनिटी या रिव्यु प्लेटफॉर्म

ऐसे प्लेटफॉर्म पर बहुत से मेंबर किसी जगह, प्रोडक्ट या ऐसी ही किसी चीज के बारे में अपने अनुभव शेयर करते है । इससे अन्य लोगो को उसके बारे में जानकारी मिलती है और अपने सवालो के जवाब मिलते है ।

सोशल मीडिया के फायदे । Social Media Advantages in Hindi

अगर सोशल मीडिया के सकारात्मक पहलुओं के बारे में बताए तो इसके बहुत से फायदे होते है, जो इस प्रकार है –

  • सोशल मीडिया के नेटवर्क के द्वारा लोग दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद लोगो से कनेक्ट हो सकते है । सोशल मीडिया आज के समय का एक बड़ा संचार का माध्यम है । हम अपने दूर रहने वाले दोस्तों, रिश्तेदारों से चैट कर उनसे बात कर सकते है, उन्हें वीडियो कॉल कर सकते है ।
  • सोशल मीडिया पर नए लोगो से जुड़ने और जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलता है और यहाँ नए दोस्त बना सकते है ।
  • किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के द्वारा ऑनलाइन फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट शेयर किए जा सकते है ।
  • सोशल मीडिया पर अभियान भी चलाए जाते है । लोगो को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया एक आधुनिक तरीका है, जहाँ पर लोगों को जागरूक किया जा सकता है और छोटी बड़ी संस्थाएं लोगो से जुड़ सकती है । बहुत सी पॉलिटिकल पार्टियां प्रचार के लिए सोशल मीडिया पर अपने कैंपेन चलाती है ।
  • सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति अपनी कला या कौशल को प्रदर्शित करके लोकप्रिय हो सकता है ।
  • कंपनियां और बिजनेस सोशल मीडिया की मदद से लोगो से जुड़ते है, उनसे अपने प्रोडक्ट के बारे में राय लेते है । सोशल मीडिया पर बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगो को जानकारी देती रहती है और एडवरटाइजिंग का इस्तेमाल कर प्रचार भी किया जाता है । सोशल मीडिया का उपयोग कर किसी व्यापार को बढ़ाया जा सकता है ।
  • सोशल मीडिया पर मनोरंजन जैसे शॉर्ट वीडियो, ट्रेलर, गेम्स, कंपीटिशन जैसे बहुत से लोकप्रिय कंटेंट मौजूद रहते है ।
  • सोशल मीडिया पर दुनियाभर में और अपने आसपास चल रही गतिविधियों की जानकारी मिलती है , यह समाचार तेजी से प्राप्त करने का भी एक जरिया है ।
  • यहां लोगो के पसंद के अनुसार बहुत सी जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर मिल जाती है ।

सोशल मीडिया के नुकसान

आज के समय सोशल मीडिया का युवाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और सभी लोगों के लिए सोशल मीडिया के खतरे उत्पन्न हो रहे है, जिनमे से कुछ इस प्रकार है –

  • सोशल मीडिया पर अफवाहें तेजी से फैल जाती है, जिसे लोग बिना सोचे समझे सच मान लेते है और गलत कदम उठा लेते है
    । इसके अलावा कुछ लोग किसी खबर को सोशल मीडिया पर बढ़ा चढ़ा कर शेयर कर देते है, जिससे कई बार विपरीत परिस्थितियां उत्तपन्न हो जाती है ।
  • सोशल मीडिया का गलत भावना से भी उपयोग किया जाता है, लोग गलत जानकारी का शिकार बन जाते है ।
  • यहाँ Fake अकाउंट काफी मात्रा में बनते है, जिनका गलत उद्देश्य के लिए इस्तेमाल होता है ।
  • सोशल मीडिया पर प्राइवेसी एक बड़ा मुद्दा रही है । सोशल मीडिया पर लोग अपनी निजी जानकारी को जाने अनजाने में शेयर कर देते है , जिसका कोई व्यक्ति गलत कार्य या नुकसान पहुचाने के उद्देश्य से उपयोग कर सकता है । सोशल मीडिया पर अलग अलग प्रकार के साइबर क्राइम बहुत ज्यादा मात्रा में होते रहते है ।
  • बहुत से कंटेंट जो हम पर बुरा प्रभाव डालते है, वह सोशल मीडिया पर दिख जाते है । सोशल मीडिया पर कुछ लोग गलत चीजें भी शेयर कर देते है ।
  • सोशल मीडिया मानव संबंधों को प्रभावित कर रहा है ।लोगो द्वारा सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय बिताने से अपने घर परिवार में समय नही दे पा रहे है, जिससे उनका निजी जीवन प्रभावित होता है ।

सोशल मीडिया का इतिहास

पहले के जमाने में लोग एक दूसरे से वार्तालाप या हालचाल जानने के लिए पत्र भेजा करते थे, उस समय पोस्टल सर्विस का उपयोग बड़ी मात्रा में होता था । इसके बाद टेलीफोन के द्वारा लोग आसानी से एक दूसरे से संपर्क कर सकते थे ।

इसके बाद इंटरनेट का अविष्कार के साथ बहुत सी चीजे बदल गई । 1990 के आसपास पहली बार IRCs यानी Internet Relay Chat का उपयोग किया गया । पहली सोशल मीडिया साइट Six Degrees नाम से 1997 में आई थी जिसमे यूजर अपनी प्रोफाइल अपलोड कर सकते थे और दूसरे यूजर से जुड़ सकते थे । इसके बाद स्टेटस ब्लॉग के रूप में एक प्लेटफॉर्म LiveJournal आया था । इसके बाद LinkedIn, Myspace, Photobucket, Flickr आदि काफी लोकप्रिय हुए । 2005 में youtube के आने के साथ लोगो को वीडियो कंटेंट शेयर करने का एक प्लेटफॉर्म मिला ।

2004 में फेसबुक को लॉन्च किया गया और ट्विटर 2006 में आने के बाद यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल नेटवर्क बन गए । आज के समय बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है, जिनपर यूजर अलग अलग कंटेंट अपलोड या फीचर्स का उपयोग कर सकते है ।

सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर कम समय में ही लाखों करोड़ों लोगो तक कोई कंटेंट का पहुच जाता है या लोग बड़ी मात्रा में इसे लाइक शेयर कर रहे है, तो यह सोशल मीडिया वायरल के नाम से जाना जाता है । सोशल मीडिया पर किसी कंटेंट जैसे वीडियो के वायरल होने से काफी ऊंचाईयों तक पहुँचा जा सकता है । जैसे हाल में कुछ फिटनेस या डांस चैलेन्ज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे है । लेकिन इस बात की कोई गारंटी नही होती की आपका कंटेंट वायरल ही होगा ।

सोशल मीडिया वीडियो में

social media ka matlab

आज के समय YouTube पर वीडियो अपलोड कर लोगो से शेयर कर सकते है । इसी प्रकार Instagram पर भी फोटो और वीडियो शेयर कर सकते है । Tiktok शार्ट वीडियो में काफी लोकप्रिय हो रहा है ।

सोशल मीडिया का बच्चों पर प्रभाव

स्मार्टफोन और कंप्यूटर के बढ़ते चलन से सोशल मीडिया का उपयोग बच्चे या विद्यार्थियों द्वारा भी बड़ी मात्रा में किया जा रहा है । आजकल बच्चों या विद्यार्थियों का सोशल मीडिया का उपयोग करना आम है । आमतौर पर विद्यार्थी सोशल मीडिया पर ऑनलाइन अपने दोस्तों से Study Materials शेयर करते है या अपनी Creativity को शेयर भी कर सकते है । इसके अलावा स्कूल या क्लास की जानकारी पता चलती है । लेकिन सोशल मीडिया का बच्चों प्रभाव गलत भी पड़ता है । सोशल मीडिया की आदत या लत बच्चों पर गलत प्रभाव डाल सकती है । घंटो सोशल मीडिया पर Photos, Videos ,अन्य कंटेंट देखने से बच्चों के अन्य कार्य जैसे पढ़ाई, खेलकूद या दूसरे कार्य बाकी रह जाते है । वे अपनी असली दुनिया से ज्यादा सोशल मीडिया की वर्चुअल दुनिया में ज्यादा समय बिताने लगते है ।

उम्मीद है आपको इस लेख के द्वारा यह जानकारी पता चल गई होगी कि सोशल मीडिया का मतलब क्या है । ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस साइट पर दिए अन्य लेख भी जरूर पढ़ें ।

You may also like...