Social Media Influencer – Meaning in Hindi-Influencer Marketing

Social Media Influencer क्या है ? सोशल मीडिया का उपयोग आजकल बहुत से लोग कर रहे है । हम में बहुत से लोग अपने ज्यादातर समय मे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि चलाते है । इंटरनेट के जरिए सोशल मीडिया के रूप में एक प्लेटफॉर्म मिल गया है, जहाँ बहुत से लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, हस्तियों से संपर्क में रहते है । अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटो, वीडियो के रूप में कुछ खास पल या अपनी रचनात्मकता को शेयर करते है ।

इसी सोशल मीडिया की दुनिया में एक शब्द इंफ्लुएंसर (Influencer) काफी चर्चाओं में आ रहा हैं । सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, Instagram influencer, Facebook influencer आदि के बारे में कही न कही सुनने को मिलता है ।

अगर आप यह नही जानते की Influencer क्या होता है ? या Social Media Influencer का मतलब ( Meaning in Hindi ) क्या है ? तो आइये इंफ्लुएंसर के बारे में शुरुआत से जानते है ।

सबसे पहले जानते है की,

इंफ्लुएंसर का मतलब क्या है ? | Social Media Influencer Meaning in Hindi

Social media influencer meaning in Hindi

Influencer शब्द का मतलब प्रभावशाली होता है । इन्फ्लुएंसर या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर दूसरों को प्रभावित करने वाले वे लोग होते है, जो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य किसी माध्यम के द्वारा एक बड़ी संख्या में लोगो तक पहुँच पाते है । ऐसे लोग अपने रचनात्मक या ज्ञानवर्धक कंटेंट के जरिए सोशल मीडिया पर लोकप्रिय या बहुत Famous होते है ।

परिभाषा : सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या है ? | What is Social Media Influencer in Hindi

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर उन लोगो, व्यक्ति या सख्स को कहा जाता है, जिनके सोशल मीडिया हैंडल या अकाउंट से काफी ज्यादा Followers जुड़े होते है । वे अपने किसी विशेष क्षेत्र या इंडस्ट्री में अनुभव और ज्ञान के आधार पर विश्वनीयता को बनाते है । लोग उनके पोस्ट या कंटेंट को पसंद करते है, इससे इन्फ्लुएंसर लोगो को अपनी सिफारिश से प्रभावित कर सकते है । इसका मतलब है कि वे अपने कंटेंट के जरिए एक प्रकार से किसी प्रोडक्ट या किसी भी चीज की मार्केटिंग कर सकते है ।

Social media influencer in hindi

लेकिन इसका मतलब यह नही की सोशल मीडिया पर ज्यादा फ़ॉलोअर्स वाला हर व्यक्ति इन्फ्लुएंसर ही होता है । किसी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के विचार लोगो के लिए बहुत मायने रखते है और वे लोगो को किसी चीज की सिफारिश ( Recommendation) दे सकते है ।

जानिए »» सोशल मीडिया क्या है ? फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के जरिए लोगो के खरीददारी जैसे निर्णय को प्रभावित किया जा सकता है । एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर सेलेब्रिटी से लेकर ब्लॉगर या व्यवसायी में से कोई भी हो सकता है ।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है ? Influencer Marketing meaning in Hindi

बहुत से ब्रांड अपने नए प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए Social media influencer के साथ काम करते है । कंपनियाँ इन इन्फ्लुएंसर के जरिये अपने प्रोडक्ट, सर्विस या Campaign की जानकारी को लक्षित लोगो तक पहुचा सकती है । सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कंपनियों के प्रोडक्ट्स का एक तरह से प्रचार करते है और प्रोडक्ट की विशेषताए बताते है, इसे इंफ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) कहा जाता है ।

Social Media Influencer किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर, यूट्यूब आदि पर अपनी सामग्री यानी Content डालते है । इससे बड़ी संख्या में लोग उनसे जुड़ते जाते है और उन्हें फॉलो करते है ।

किसी विशेष क्षेत्र में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अपना कंटेंट बनाते है । वे अपनी फील्ड में अनुभव और ज्ञान के जरिये प्रसिद्धि बनाते है ।

फैशन इंफ्लुएंसर का मतलब क्या है ? | Fashion Influencer Meaning in Hindi

ऐसे लोग जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैशन ट्रेंड्स, ब्यूटी से जुड़े कंटेंट पोस्ट करते है, उनके फैशन में रुचि रखने वाले फॉलोअर्स होते है । ऐसे लोगो को फैशन इंफ्लुएंसर के नाम से जाना जाता है ।

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कैसे बने ?

influencer marketing meaning in hindi

अगर आप सोच रहे है कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर या Instagram Influencer कैसे बने ? या आपको सोशल मीडिया पर Famous बनना है, तो नीचे दी गई कुछ टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकती है ।

  • अपने ज्ञान को साझा करने के लिए सोशल मीडिया एक सबसे अच्छा रास्ता होता है । अपने अनुभव क्षेत्र या विषय के अनुसार एक सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चुनाव करे , जहाँ आप अपना ज्ञान शेयर कर सकते है । जैसे आपको फैशन से जुड़ी सामग्री साझा करना है तो इंस्टाग्राम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है । फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर में से पहले किसी भी एक प्लेटफॉर्म पर आपको पूरा ध्यान लगाना चाहिए ।
  • लोगो से सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा शेयर करे, जिसमे आप माहिर हो, आपको उस क्षेत्र का ज्ञान और अनुभव हो । आपको यह याद रखना चाहिए की आप लोगो को जो भी शेयर करेंगे उसमे आपका इंटरेस्ट जरूर होना चाहिये । अपनी फील्ड में आपको पहले किसी विषय में विशेषज्ञ बनना होगा ।
  • हाई क्वालिटी कंटेंट बनाए, बेहतर से बेहतर शेयर करने की कोशिश करे । अपने कंटेंट साझा करने में निरंतरता बनाए रखे और उसे लोगो के बीच promote भी करे ।
  • अपने सोशल मीडिया पर लोगो के मैसेज का Reply करे । अपने फॉलोवर्स के बीच एक्टिव बने रहे और उनके बीच एक भरोसे को बनाए ।
  • अपने क्षेत्र में लगातार रिसर्च करते रहे, लोकप्रिय हो रही चीजो और नए तरीको के बारे में जाने । अपना ओरिजनल और बेहतर कंटेंट बनाए, दूसरे के कंटेंट को कॉपी करने में वक्त बर्बाद ना करे । उसी रास्ते पर कार्य करे या कंटेंट बनाए, जिसमे आप अनुभवी हो ।
  • अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स का फीडबैक सुने और उसके अनुसार सुधार करते रहे । अपनी फील्ड से संबंधित अन्य ब्लॉग, समाचार, ओपिनियन आदि पढ़ते रहे ।
  • आखिर में इन्फ्लुएंसर बनने के लिए बहुत संयम, समय, मेहनत बहुत जरूरी है , सोशल मीडिया पर लोगो से जुड़ने में काफी समय और मेहनत लगती है । यह आपका काफी समय ले सकता है, इसीलिए इस क्षेत्र में आपको रातो रात परिणाम मिलने के बारे में नही सोचना चाहिए ।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी की Social Media Influencer क्या है और इसका मतलब या Influencer Meaning क्या होता है । आप अपने अन्य कोई भी सवाल या विचार को नीचे कमेंट में लिख सकते है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *