टैली क्या है ? | What is Tally in Hindi

Tally या टैली यह नाम आजकल लोगों को बहुत सी जगहों पर सुनने को मिलता है । टैली सीखने, कोर्स या टैली के बाद जॉब जैसी काफी बाते होती है । लेकिन बहुत से लोगो को यह जानकारी नही होती है की टैली क्या है । भारत में बहुत सी जगह लोग इस पर काम करते है और इसे सीखते भी है ।

बहुत से व्यवसायों में कंप्यूटर के द्वारा कार्य बढ़ रहा है । ज्यादातर बिजनेस में अकाउंटिंग का सारा काम कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है । Tally अकाउंटिंग के लिए काफी लोकप्रिय है। तो आइए Tally के बारे में जानते है ।

टैली क्या होता है ? | What is Tally in Hindi

Tally एक लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है । इसे Tally Solutions एक भारतीय मल्टीनेशनल कम्पनी के द्वारा बनाया गया है । यह कंपनी व्यवसायों के लिए अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर प्रदान करती है, इसका हेडक्वार्टर बैंगलुरू, कर्नाटक में स्थित है ।

टैली सॉफ्टवेयर अपनी सरलता के कारण काफी पसंद किया जाता है । पहले से समय व्यवसायों से संबंधित हिसाबों को रजिस्टर में लिखकर रखा जाता था। समय के साथ यह कार्य धीरे धीरे कंप्यूटर के द्वारा करना शुरू होने लगा ।

tally kya hai

आज के समय ज्यादातर व्यवसाय अपने अकाउंट संबंधित कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही करते है । कंप्यूटर के द्वारा व्यवसायों के हिसाब, अकाउंट से संबंधित कार्य करने के बहुत से फायदे होते है ।

कंप्यूटर पर Tally Software की मदद से बिजनेस के लिए इस प्रकार के कार्य काफी आसान हो जाते है । इसके द्वारा हर दिन के Business Data, Finance, Sales, Purchase, Inventory आदि प्रबंधन कर सकते है । इसमें छोटे, मध्यम या बड़े सभी व्यवसायों के लिए बहुत से फीचर्स मिलते है ।

टैली ईआरपी 9 क्या है ? | What is Tally ERP 9 in Hindi

Tally का सबसे नया वर्शन Tally ERP 9 एक ERP ( Enterprise Resource Planning) और Accounting Software है । यह छोटे और बड़े व्यवसायों या कंपनियों के लिए एक पूरा Enterprise Software है ।

Tally ERP 9 बिजनेस के लिए एक ERP software है । यह एक GST-ready ERP Software है, जो पूरे भारत में 10 लाख से ज्यादा व्यवसायों द्वारा उपयोग किया जाता है । टैली सॉफ्टवेयर की मदद से अकाउंट को आसानी से मैनेज कर सकते है ।

टैली की मदद से GST से संबंधित कार्य भी आसानी से किए जा सकते है । इसके साथ सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए सभी प्रकार की GST Invoices और Transactions का पूरा सपोर्ट मिलता है ।

टैली से e-way बिल बनाने में भी मदद मिलती है । इसकी मदद से बैंकिंग के कार्य भी आसान बन जाते है । टैली सॉफ्टवेयर के द्वारा बहुत से व्यवसाय संबंधित Analysis, Estimates की Instant Reports कभी भी और कही भी प्राप्त की जा सकती है ।

Tally को Download करने के लिए Tally की Official Website से इसे खरीद सकते है । इसे चलाकर देखने या सीखने के लिए इसका 30 Day Trial version भी डाऊनलोड किया जा सकता है । टैली सॉफ्टवेयर Windows के लिए उपलब्ध है ।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी मिल गई होंगी की टैली क्या है । Tally सॉफ्टवेयर को चलाना आसानी से सीखा जा सकता है ।

You may also like...