टेलीफोटो कैमरा क्या होता है ? लेंस – Telephoto Camera Means in Hindi

आज के इस आधुनिक युग में कई प्रकार के नई-नई टेक्नोलॉजी पर आधारित कैमरे उपलब्ध है और यह काफी लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं। इन्ही कैमरों की सूचि में Telephoto Camera भी आज के समय कई लोगों के लिए लोकप्रिय कैमरा बन गया हैं।

हालांकि, एक समय था जब मोबाईल फोन में एक कैमरा ही देखने को मिलता था, लेकिन आज जमाना बदल गया हैं। आजकल कई Smartphone में एक या दो कैमरे नहीं, बल्कि 3 से 4 कैमरे देखने को मिल जाते हैं।

इन्ही 3 या 4 कैमरे वाले स्मार्टफोन में एक टेलीफोटो कैमरा भी होता है जो आपके फोटोग्राफी को और भी ज्यादा बेहतर बनाने में मदद करता हैं। यह बहुत ही उपयोगी कैमरा होता है, जिसे अधिकांश लोग बेहतर से बेहतर Photos शूट करने के लिए उपयोग में लाते हैं।

यह काफी उपयोगी कैमरा होता है, लेकिन लोग इसके बारें में, इसके फीचर्स और उपयोग आदि के बारें में नहीं जानते हैं। शायद आप भी Telephoto Camera या Telephoto Lens के बारें में थोड़ा बहुत ही जानते होंगे।

तो चलिए विस्तार से जानते है आखिर, टेलीफोटो कैमरा क्या होता है और इसके फीचर्स उपयोग आदि क्या हैं।

Telephoto camera meaning in hindi

टेलीफोटो कैमरा का मतलब क्या है ? | What Is Telephoto Camera in Hindi

टेलीफोटो कैमरा एक ऑप्टिकल उपकरण होता है, जिसका उपयोग किसी दूरस्थ स्थित वस्तु-विशेष की हाई क्वालिटी फोटो लेने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

इस कैमरे में विभिन्न प्रकार की तकनीक मौजूद होती है, जो अधिक दूर स्थित व्यक्ति या वस्तु की फोटो को आसानी से खींच सकता हैं।

टेलीफोटो कैमरा आपको एक ही दृश्य, वस्तु या व्यक्ति पर जूम करने की अनुमति देता हैं। आप दूर स्थित किसी भी चीज पर जूम कर सकते है, फोकस कर सकते है और बेहतरीन फोटो ले सकते हैं।

इसमें टेलीफोटो लेंस लगी हुई होती है, जो इस कैमरे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं। टेलीफोटो कैमरा आपको स्मार्टफोन में भी देखने को मिल जाता हैं। वही यह Digital Cameras में भी बहुत लोकप्रिय हैं।

टेलीफोटो लेंस क्या होता हैं ? | Telephoto Lense Meaning in Hindi

एक टेलीफोटो लेंस आपकी फोटोग्राफी को एक नए स्तर तक ले जा सकता हैं। फोटोग्राफी या सिनेमेटोग्राफी कैमरा में टेलीफोटो लेंस एक विशेष प्रकार का लंबा फोकस (Long-Focus) लेंस है, जिसमें फिजिकल लेंस की लंबाई फोकल लम्बाई से कम होती हैं। इसका मतलब स्टैण्डर्ड लेंस की तुलना में इसकी फोकल लेंथ अधिक होती हैं।

telephoto lens kya hai

टेलीफोटो लेंस की मदद से दूर स्थित किसी भी व्यक्ति या दृश्य की फ़ोटो आसानी से खींची जा सकती हैं। यह दूरस्थ (बहुत दूर) स्थित विषय-वस्तु की तस्वीर लेने में काफी सक्षम हैं।

साधारणतः एक लेंस को टेलीफोटो लेंस तब माना जाता है जब उसकी फोकल लंबाई 60mm या उससे अधिक होती हैं।

टेलीफोटो लेंस उपयोग क्रिकेट मैच और फुटबॉल मैच के दौरान प्लेयर्स के हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियोज को शूट करने के लिए किया जाता हैं।

इसमें फोटोग्राफर मैदान के बाहर किसी स्थान पर बैठकर कैमरे की मदद से जूम और फोकस का इस्तेमाल करके फोटोज और वीडियोज को शूट करता हैं।

इसके अलावा टेलीफोटो लेंस आजकल के अधिकांश स्मार्टफोन कैमरो में भी आता है, जिसकी मदद से भी मैदान आदि में फ़ोटो या वीडियो शूट करना बहुत आसान हो गया हैं।

टेलीफोटो कैमरा या लेंस के फीचर्स | Telephoto Camera Features in Hindi

इसकी मदद से आप आसानी से हाई क्वालिटी फोटोज और वीडियोज का एक्सपीरिएंस ले सकते हैं। इसके कुछ खास फीचर्स इस प्रकार है –

  • अधिक फोकल लेंथ
  • जूम करना
  • ब्लर बैकग्राउंड करना
  • Portrait बनाना
  • गहराई में फोटो शूट करना

टेलीफोटो कैमरा या लेंस के उपयोग | Telephoto Camera Benefits in Hindi

टेलीफोटो कैमरा का उपयोग विभिन्न जगहों पर किया जाता है, जहां विषय वस्तु अधिक दूरी पर स्थित होती है और उसकी हाई क्वालिटी फोटो लेना होता हैं।

Telephoto camera kya hai

इस कैमरे का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता हैं। जैसे –

  • चिड़ियाघर या अभयारण्यों में जानवरों की फोटोज लेने के लिए ।
  • क्रिकेट या स्पोर्ट्स मैदानों में फोटोग्राफी के लिए ।
  • दूर स्थित किसी पहाड़ या दृश्य की तस्वीर लेने के लिए ।
  • पोर्ट्रेट फोटोज शूट करने के लिए ।
  • अधिक दूर या कम दूरी पर स्थित किसी ऑब्जेक्ट के पीछे बैकग्राउंड को धुंधला करने के लिए ।

इसके अलावा भी आप इस टेलीफोटो कैमरे का उपयोग नॉर्मल फोटो या वीडियो शूट करने के लिए भी कर सकते हैं। इसकी मदद से दूर स्थित ऑब्जेक्ट की फोटो तो बेहतरीन आती है बल्कि इसका उपयोग समीप स्थित ऑब्जेक्ट की फोटो लेने में भी किया जाता हैं।

Telephoto Lens को डिजिटल कैमरों में अलग से लगाया जा सकता हैं और इसी प्रकार प्रकार स्मार्टफोन में यह तकनीक Smartphone Camera में अंदर ही दी होती हैं।

यह भी जानिए –

» कैमरा का हिंदी नाम क्या होता है ?

Share