Term Life Insurance Policy क्या है ? फायदे

Term Life Insurance Policy का नाम तो आपने सुना ही होगा । आज के समय कई प्रकार की Insurance Policy उपलब्ध है, जिनकी अपनी अलग विशेषताएँ होती है । लेकिन इनमें Term Insurance Plan एक शुद्ध रूप में आने वाला Insurance Plan होता है ।

आपकी वित्तीय रणनीति में Term Life Insurance एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है । अगर आप कोई Term Life Insurance Buy करते है, तो यह आपको किसी अनहोनी के समय होने वाले बड़े आर्थिक नुकसान से बचा सकता है ।

आज हम आपको Term Life Insurance के बारे में जानकारी देने वाले है, जिसमे यह विस्तारपूर्वक बताने वाले है कि Term Life Insurance क्या होता है, इसके क्या फायदे है और इसे कैसे खरीदते है । तो आइए टर्म लाइफ इन्शुरन्स के बारे में शुरुआत से जानते है ।

Term life insurance kya hai

टर्म लाइफ इन्शुरन्स क्या होता है ? Term Life Insurance in Hindi

Term Life Insurance का मतलब एक प्रकार का Life Insurance यानी जीवन बीमा होता है, जिसमें पॉलिसी के सक्रिय अवधि के अंदर पॉलिसीधारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर Beneficiary को आर्थिक संरक्षण प्रदान किया जाता है ।

इसमें बीमा अवधि के दौरान Policy में Cover किए गए व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में Insurance Policy द्वारा घोषित मृत्यु लाभ के अनुसार भुगतान मिलता है ।

उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति का 10 साल का Term Life Insurance है और अगर इन 10 साल में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी द्वारा इसके लाभार्थी को पॉलिसी के अनुसार तय राशि का भुगतान किया जाता है ।

Term Life Insurance को शुद्ध जीवन बीमा भी कहा जाता है, क्योकि यह लाइफ इन्शुरन्स का एक शुद्ध प्रकार होता है ।

इस प्रकार किसी Term Life Insurance लेने का उद्देश्य यह होता है कि अनहोनी की स्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिल सके, जिससे उनकी आर्थिक जरूरतों से कोई समझौता ना हो ।

Term Life Insurance Premium क्या होता है ?

टर्म लाइफ इन्शुरन्स में मिलने इस आर्थिक Coverage के लिए Policyholder को समय समय पर Policy के Premium के रूप में एक तय राशि देनी होती है । Term Life Insurance का Premium व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य घटकों पर निर्भर करता है ।

यह Premium हर साल या कुछ महीनों के अंतराल में भरना होता है, कोई Term Insurance Premium हर महीने, 3 महीने, 6 महीने या 1 साल के अंतराल में भरा जा सकता है ।

टर्म लाइफ इन्शुरन्स कितने समय का होता है ? 

Term Life Insurance Policy में एक निश्चित समय या वर्षों तक Coverage मिलता है । आमतौर पर Term Insurance लंबी अवधि जैसे 10 साल, 20 साल, 30 साल के लिए होता है । इसकी अवधि आपकी चुनी गई Policy पर निर्भर करती है ।

जब Policy की अवधि समाप्त हो जाती है तो Policyholder इसे एक और अवधि के लिए Renew कर सकता है या बंद कर सकता है । इसके अलावा एक Parmanent Coverage वाली Policy में भी बदल सकता है, जो पूरी उम्र की अवधि तक चलती है ।

Term Life Insurance सभी Life Insurance में सबसे सरल होता है, जिसमे एक घोषित मृत्यु लाभ के अलावा और कोई लाभ शामिल नही होता है । यानी Term Life Insurance में Maturity पर या अवधि पूरी हो जाने पर कोई लाभ नही मिलता है ।

Term Life Insurance क्यों लेना चाहिए ?

हर किसी व्यक्ति पर कई अलग अलग प्रकार की जिम्मेदारियां होती है । आमतौर यह देखा जाता है कि कई लोगों पर उनका परिवार या करीबी लोग आर्थिक रूप से आश्रित होते है । घर के खर्चे, बच्चों की पढ़ाई और अन्य खर्च आदि नौकरी या व्यवसाय से आने वाली आय से पूरे होते है । ऐसे में अगर कभी कोई असमय दुर्भाग्यवश घटना हो जाती है, तो परिवार पर काफी बड़ा आर्थिक संकट आ जाता है ।

टर्म लाइफ इन्शुरन्स ऐसे सभी लोगों को लेना चाहिए, जिनके ऊपर परिवार के लोग आर्थिक रूप से निर्भर होते है । कई लोगो पर उनके करीबी लोग आश्रित होते है और ऐसे में किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद भी Term Life Insurance से परिवार की आर्थिक जरूरते पूरी हो सकती है ।

तो आपको Term Insurance अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जरूर लेना चाहिए ।

Term Life Insurance के फायदे

टर्म लाइफ इन्शुरन्स खरीदने के कई फायदे है, जो आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करते है । इनमें से कुछ फायदे इस प्रकार है ।

Term Life Insurance Policy काफी किफायती होती है, जिसमे कम Premium पर ज्यादा Insurance Coverage प्राप्त होता है ।

कई Insurance Company के Term Insurance Plan लोगों को अधिकतम 99 वर्ष की उम्र तक का Life Cover भी प्रदान करते है ।

टर्म इन्शुरन्स में आपको Tax Benefits भी मिलते है । Term Life Insurance के Premium पर Income Tax Act के Section 80C के अनुसार टैक्स लाभ लिया जा सकता है, जिसमे वित्तीय वर्ष में Rs. 1.5 Lakh तक का Deduction Claim किया जा सकता है ।

इसके अलावा Section 10(10D) के जरिए Term Life Insurance Policy से मिलने वाले Payout पर Tax Exemption लाभ मिलता है ।

अगर किसी व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उनके परिवार को Term Insurance के द्वारा Loan या किसी प्रकार की देनदारी जैसी चीजों से सुरक्षा मिलती है ।

इसके अलावा Term Life Insurance से मिलने वाली आर्थिक सुरक्षा की मदद से आपके बच्चों की शिक्षा, विवाह जैसे परिवार की भविष्य की जरूरते पूरी की जा सकती है ।

कई Term Insurance प्लान में Add-on benefits के विकल्प दिए जाते है, जिसे Riders भी कहा जाता है । ऐसे प्लान में Critical Illnesses, Disability और waiver of Premium Cover जैसी अतिरिक्त सुरक्षा भी दी जाती है ।

यह भी जानिए –

» Insurance में Grace Period क्या होता है ? 

Term Life Insurance कैसे खरीदते है ?

अगर आप एक Term Life Insurance लेना चाहते है तो आप यह आसानी से ले सकते है । आमतौर पर टर्म लाइफ इन्शुरन्स खरीदने के कुछ लोकप्रिय तरीके है, जिनमे ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शामिल है ।

Offline माध्यम के जरिए Term Insurance खरीदने के लिए आप Insurance Company के Agent से मिल सकते है और अपने अनुसार कोई Best Term Life Insurance Plan समझ कर चुन सकते है ।

इसके अलावा आसपास उपलब्ध नजदीकी इन्शुरन्स कंपनी की ब्रांच पर जाकर भी Term Life Insurance buy कर सकते है । इसके लिए आपको KYC प्रक्रिया के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स साथ ले जाना होगा, इसके बाद Agent या Representative व्यक्ति आपसे Application Form भरकर Term Life Insurance खरीदने की प्रक्रिया पूरी करते है ।

Online माध्यम के जरिए भी Term Life Insurance Buy सकते है, जो आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है । आजकल लगभग सभी Insurance Company की Official Website और Mobile Apps उपलब्ध है ।

आप ऑनलाइन अलग अलग प्रकार के Term Life Insurance Plan को Compare कर सकते है और अपने लिए एक Best Term Insurance चुन सकते है । इसके अलावा ऑनलाइन Term Life Insurance Calculator का उपयोग करके अपनी पसंदीदा Policy के Premium को Calculate कर सकते है ।

Online Term Life Insurance Buy करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर Online Application Form भरना होता है, जिसमे अपनी सभी जरूरी जानकारी देना होता है । इसमें आपको ऑनलाइन KYC करने का विकल्प भी उपलब्ध रहता है ।इस तरह आसानी से ऑनलाइन माध्यम के जरिए एक टर्म लाइफ इन्शुरन्स खरीद सकते है ।

Share