टीवी स्टिक क्या है ? मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस – TV Stick meaning in Hindi

TV Stick डिवाइस आजकल काफी ऑनलाइन स्टोर पर देखने को मिल रहे है । हाई स्पीड इंटरनेट के साथ अब Video Streaming का उपयोग काफी बढ़ गया है । बहुत से लोकप्रिय ब्रांड अपने स्ट्रीमिंग डिवाइस या टीवी स्टिक लॉन्च कर रहे है । कई टीवी स्टिक डिवाइस जैसे Amazon Fire TV, Chromecast और MI TV Stick काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

बहुत से लोगों के लिए Media Streaming Device या टीवी स्टिक नए है, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नही है । TV Stick क्या है और यह क्या काम करता है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है ।

Tv stick kya hai

टीवी स्टिक का मतलब क्या है ? | TV Stick Meaning in Hindi

TV Stick एक छोटे आकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जिसका उपयोग टीवी पर मीडिया स्ट्रीमिंग करने के लिए किया जाता है । इसे Media Streaming Device भी कहा जाता है ।

आजकल बाजार में ज्यादातर स्मार्ट टीवी उपलब्ध है, जिनमे काफी सारे स्मार्ट फीचर्स और Streaming Services का सपोर्ट पहले से ही मिलता है । लेकिन बहुत से पुराने LCD TV या नए LED TV में  टेलीविजन में स्ट्रीमिंग ऐप नही चल पाती है, जिन्हें Non-Smart TV भी कहा जाता है । ऐसे टीवी के लिए TV Stick डिवाइस काफी काम का होता है ।

TV Stick डिवाइस क्या काम करता है ?

टीवी स्टिक डिवाइस के साथ किसी साधारण LED TV को एक Smart TV में बदला जा सकता है । TV Stick में प्रोसेसर और इनबिल्ट मेमोरी दी होती है, जिससे अच्छी परफॉर्मेंस के साथ हाई क्वालिटी कंटेंट देख पाते है । टीवी स्टिक को इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है । इसके जरिए Netflix जैसी बहुत सी स्ट्रीमिंग सर्विस या चैनल देखे जा सकते है और साथ ही कई स्मार्ट फीचर्स का उपयोग भी किया जा सकता है ।

Tv stick uses in hindi, meaning in hindi

TV Stick के जरिए एक साधारण से टीवी में बहुत से टीवी शो, मूवी, गेम, एप आदि चला सकते है । इसके जरिए कई लोकप्रिय OTT Apps पर उपलब्ध कंटेंट देखे जा सकते है ।

जानिए – 

» OTT किसे कहते है ? ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब

टीवी स्टिक का उपयोग कैसे करते है ?

TV Stick ऐसे सभी टीवी में उपयोग कर सकते है जिनमे HDMI Input दिया होता है । इस डिवाइस को TV के HDMI Slot से कनेक्ट किया जा सकता है और इसके बाद इसे इंटरनेट से कनेक्ट कर टीवी पर स्ट्रीमिंग की जा सकती है । इसमें हाई क्वालिटी जैसे HD या 4K HDR में कंटेंट देखने के लिए एक अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होती है । टीवी स्टिक के साथ एक रिमोट दिया जाता है ।

आजकल कई TV Stick में Chromecast built-in दिया जा रहा है, जिसके जरिए अपने स्मार्टफोन को टीवी पर Cast किया जा सकता है और फोन के कंटेंट को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते है ।

TV Stick में कुछ OTT Apps भी पहले से दी जाती है और नई Apps को Apps Store से इंस्टॉल किया जा सकता है ।

यह भी जानिए –

« Streaming और स्ट्रीमिंग सर्विस क्या होती है ?

Share

You may also like...