Twitter क्या है : पूरा ज्ञान | ट्विटर कैसे चलाते है ?

Twitter kya hai jankari hindi me

Twitter पर आजकल बहुत सी हस्तियां और काफी लोग ट्वीट करके अपने विचार, फ़ोटो, वीडियो आदि शेयर करते है, जिसके बारे कई बार न्यूज़ और आर्टिकल्स में भी खबरे सुनने को मिलती है । लेकिन बहुत से लोगो को ट्विटर की जानकारी नही होती है । इस पोस्ट में आप जानेगे की ट्विटर क्या है और ट्विटर कैसे चलाते है । यहाँँ पर दी गई ट्विटर की जानकारी पढ़ने के बाद आप ट्विटर के बारे में सब कुछ समझ जायेगे ।

सोशल मीडिया को आज के समय में संचार का एक तेज साधन कहा जा सकता है । लोग सोशल मीडिया को काफी पसंद कर रहे है और इसके माध्यम से अपने दोस्तो या सगे संबंधियों के साथ अपने फोटो, वीडियो, जानकारी आदि साझा करते है ।

ऐसा ही एक सोशल प्लेटफॉर्म ट्विटर है जो तेज़ जानकारी शेयर करने और दुनिया भर में क्या हो रहा है यह जानने के लिए लोगो में काफी लोकप्रिय है ।

ट्विटर की जानकारी : ट्विटर क्या है ? What is Twitter in Hindi

ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग साइट है, जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। ट्विटर पर आप दुनियाभर के लोगो से या विभिन्न क्षेत्रो की जानी मानी हस्तियों से जुड़ सकते है और उनके द्वारा शेयर किये गये संदेश (ट्वीट्स) देख सकते है ।

आप अपनी ट्विटर प्रोफाइल के द्वारा अपने सन्देश या विचार भी ट्विटर पर मौजूद लोगो से ट्वीट कर साझा कर सकते है ।

Twitter meaning in hindi : ट्विटर का हिंदी में मतलब

ट्विटर का हिंदी में मतलब चिड़ियों का चहचहाना या चहकना होता है ।

इसी तरह आप भी ट्विटर पर कुछ भी ट्वीट कर सकते है और अपनी बात ट्विटर पर मौजूद लोगो के बीच शेयर कर सकते है ।

संस्थापक और सीईओ : ट्विटर

ट्विटर के संस्थापक जैक डॉर्सी, नोह ग्‍लास, बिज़ स्टोन, इवान विलियम्स है और ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी है ।

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर कैसे चलाते हैं ?

ट्विटर पर आप लोगो से या अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी को फॉलो कर सकते है और उनके द्वारा किये गए ट्वीट देख सकते है, और खुद ट्वीट या कमेंट आदि फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं।

आप ट्विटर को आसानी से चला सकते है ,इसके लिए आपको इसे समझना होगा। ट्विटर कैसे चलाये यह समझने के लिए आपको इसके इन बेसिक फीचर्स के बारे में जानना होगा ।

Tweet क्या होता है ?

ट्विटर पर कोई भी व्यक्ति अपने ट्वीटर अकाउंट से कुछ भी पोस्ट करता है, तो इसे Tweet कहा जाता है । एक ट्वीट पहले 140 characters तक सीमित था ,जिसे अब ट्विटर द्वारा 280 characters तक कर दिया गया है ।

आप अपने Tweet में शब्दो के साथ या शब्दों के बिना फ़ोटो, वीडियो, gif आदि शामिल कर सकते है । ट्वीट में लोगो के विचार जानने के लिए Twitter Polls भी बना सकते है ।

रिट्वीट क्या है ? What is Retweet

किसी भी यूजर के द्वारा किये गए tweet को कोई और व्यक्ति अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर करता है तो यह रिट्वीट कहलाता है ।

Follow : ट्विटर पर किसी व्यक्ति से जुड़ने के लिए ,उनके नए ट्वीट पहले पाने के लिए आप उनसे Follow पर क्लिक करके जुड़ सकते है ।

Heart : किसी के ट्वीट को पसंद करने के लिए Heart वाले आइकॉन को दबा सकते है ।

ट्विटर न्यूजफीड : न्यूजफीड में आपने जिन्हें फॉलो किया है उन सभी के ट्वीट्स दिखते है और उनके द्वारा किये गए रिट्वीट भी दिखते है ।

Hashtag क्या है ?

जब कोई ट्विटर पर ट्वीट करता है तो उसके ट्वीट से संबंधित शब्दों को ट्वीट में हैशटैग यानी किसी शब्द से पहले # लिखकर लिखा जा सकता है, इससे यह पता चलता है की वह ट्वीट किस विषय या श्रेणी पर है।

उदाहरण के लिए अगर मैं नए साल के ऊपर ट्वीट कर रहा हुँ तो मैं अपने ट्वीट में #Newyear हैशटैग का उपयोग कर सकता हुँ ।

Twitter trending kya hai

Trending : ट्विटर पर बहुत से लोग किसी विषय पर हैशटैग के साथ ट्वीट करते है । जब एक समय के अंदर किसी हैशटैग के साथ बहुत सारे ट्वीट्स होने लगते है तो वह विषय ट्रेंडिंग में आ जाता है और ट्विटर के Trending वाले भाग में वह हैशटैग दिखने लगता है ।

ट्विटर यूजर उस ट्रेंडिंग हैशटैग पर क्लिक कर के उस विषय पर किये गए ट्वीट को देख सकते है, जिससे वे जान पाते है की उस विषय पर कौन कौन लोग अपने क्या क्या विचार रख रहे है ।

स्टेप बाय स्टेप जानकारी : ट्विटर कैसे चलाये ?

ट्विटर पर नया खाता खोलने के लिए दी गई स्टेप्स अपनाये ।

1. सबसे पहले अपने फ़ोन में Twitter एप्प इनस्टॉल कर लीजिये या आप Twitter.com पर भी जा सकते है ।

twitter ki id banana hai

2. Twitter खोलने के बाद उसमे सामने दिए गए Create Account ऑप्शन पर दबाये।

3. अपना अगले पेज पर अपना नाम डाले ।

4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालना होगा ।

how to create a twitter account in hindi

5. अपने नंबर या ईमेल पर प्राप्त हुआ कोड डालकर अकाउंट वेरीफाई करे । इसके बाद आपका ट्विटर अकाउंट बन जाएगा ।

twitter account banana hai step

6 . ट्विटर अकाउंट बन जाने के बाद आपके सामने कुछ लोकप्रिय ट्विटर हैंडल की प्रोफाइल की लिस्ट दिखेगी, आप Follow बटन को दबाकर उन्हें फॉलो कर सकते है या Skip कर सकते है ।

अपनी Twitter Profile सेट करे ।

Twitter profile kaise banaye

आप अपनी ट्विटर प्रोफाइल फ़ोटो अपलोड कर सेट कर सकते है जो सभी ट्विटर पर मौजूद लोगो को दिखती है । इसके अलावा आपके बारे में अपनी प्रोफाइल पर कुछ लिख सकते है और अपनी लोकेशन डाल सकते है ।

स्टेप : ट्विटर पर ट्वीट कैसे करते है ?

ट्विटर एप खोलने पर आपको होमपेज पर नीचे की ओर आइकॉन दिखेगा ,जिस पर क्लिक करे ।

Tweet kaise karte hai

इसके बाद अपना नोट लिखे, आप ट्वीट में फ़ोटो, वीडियो, gif को भी जोड़ सकते है ।आप हैशटैग का उपयोग और किसी को टैग भी कर सकते है ।

इसके बाद ट्वीट पर क्लिक करे ,आपके द्वारा किया गया ट्वीट ट्विटर पर प्रदर्शित हो जाएगा।

ट्विटर पर किसी यूजर को ट्वीट कैसे करे ?

किसी ट्वीटर यूजर को ट्वीट कर सकते है यानी उन्हें अपने ट्वीट में टैग किया जा सकता है ,जिससे उन तक आपका ट्वीट पहुँचे।

इसके लिए अपने ट्वीट में @ के आगे उनके ट्विटर का नाम लिखकर उनका ट्विटर प्रोफाइल सेलेक्ट करे और अपना संदेश लिखकर ट्वीट करे ।

किसी यूजर को twitter पर follow कैसे करें ?

जिन्हें आप फॉलो करना करना चाहते है ,उनका नाम ट्विटर में ऊपर की ओर दिए गए search बॉक्स में डाले , उनकी अकाउंट सेलेक्ट करे और Follow बटन दबा कर उन्हें फॉलो करे ।

Conclusion :

आज के समय में ट्विटर की मदत से कोई भी जानकारी लोगो तक तेजी से पहुच सकती है । ट्विटर की यह खास बात है की वर्तमान में चल रहे मुद्दे, खबरे जानने के लिए आप कभी भी ट्विटर खोल कर तेज जानकारी देख सकते है । उम्मीद है की आप यह जान पाए होंगे की ट्विटर क्या है और ट्विटर कैसे चलाते है । क्या आप अपना ट्विटर अकाउंट बनायेगे और आपको ट्विटर में कौन सी चीज़ सबसे अच्छी लगी ,नीचे कमेंट में जरूर बताये ।

Leave a Reply