Types of Computer in Hindi – कंप्यूटर के प्रकार | सुपर कंप्यूटर मेनफ्रेम

कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer) कई तरह के होते है। आमतौर पर जो कंप्यूटर हम अपने कार्यों के लिए या ऑफिस में उपयोग करते है, उसके अलावा भी कई प्रकार के कंप्यूटर होते है ।

कंप्यूटर केवल डेस्कटॉप या लैपटॉप के रूप में ही नहीं होते है, इनके अलावा हमारे आसपास उपयोग किए जाने वाले बहुत से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या उपकरण भी कंप्यूटर के ही प्रकार है ।

आइए जानते है कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है ।

types of computer in hindi

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है ? How Many Types of Computer in Hindi

अपने अविष्कार से अब तक बहुत से कंप्यूटर के प्रकार आते रहे है, जिनके अलग आकार होते है। इन Computers का उपयोग अलग अलग कार्यों के लिए किया जाता है । सामान्य रूप से कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार यहाँ दिए गए है।

Types of Computer in Hindi –

  • सुपर कंप्यूटर ( Super Computer )
  • मेनफ्रेम कंप्यूटर ( Mainframe Computer )
  • मिनी कंप्यूटर ( Mini Computer )
  • माइक्रो कंप्यूटर ( Micro Computer )

Super Computer

सुपर कंप्यूटर बहुत बड़े और बहुत तेज कंप्यूटर होते है । यह आज के समय उपलब्ध सबसे तेज कंप्यूटर है ।

यह कंप्यूटर बहुत महंगे होते है और इन्हें बड़ी मात्रा में डेटा को प्रोसेस करने के लिए बनाया जाता है । इसमें एक दूसरे से जुड़े हुए हजारों प्रोसेसर लगे होते है ।

computer ke prakar

सुपर कंप्यूटर बहुत बड़ी मात्रा में निर्देशों को पूरा कर सकते है । ये कंप्यूटर ऐसी जगहों पर उपयोग किए जाते है जहाँ भारी मात्रा में गणना या प्रोसेस की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए Weather Forecast में सुपर कंप्यूटर की जरूरत होती है ।

इसके अलावा सुपर कंप्यूटर का उपयोग रिसर्च संबंधित कार्यों में किया जाता है, जैसे NASA द्वारा सुपर कंप्यूटर उपयोग किए जाते है ।

Mainframe Computer

मेनफ़्रेम कंप्यूटर सैकड़ों या हजारों यूजर्स को एक साथ सपोर्ट करते है । यह एक समय में दो या दो से ज्यादा प्रोग्राम चला सकते है ।

यह बड़ी कंपनियों या संस्थाओं द्वारा Bulk Data Processing के लिए उपयोग किए जाते है । इसमें अलग अलग प्रोसेस एक साथ हो सकती है । यह कंप्यूटर बड़े संस्थाओं जैसे इन्सुरेंस कंपनी, बैंकिंग और टेलीकॉम सेक्टर आदि में उपयोग किए जाते है ।

Mini Computer

मिनी कंप्यूटर मध्यम आकार के कंप्यूटर होते है । यह Mainframe कंप्यूटर से छोटे होते है ।

यह कंप्यूटर दो या अधिक लोगों द्वारा उपयोग किए जा सकते है, जिनका उपयोग व्यवसायों में होता है ।

Microcomputer

माइक्रो कंप्यूटर को पर्सनल कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है । यह कंप्यूटर का सबसे सामान्य प्रकार होता है, जिसे एक बार में एक व्यक्ति द्वारा उपयोग के अनुसार बनाया जाता है ।

इसमें सीपीयू के रूप में एक माइक्रोप्रोसेसर लगा होता है । इसके अलावा मेमोरी, स्टोरेज, इनपुट आउटपुट यूनिट होती है ।

डेस्कटॉप और लैपटॉप माइक्रो कंप्यूटर के उदाहरण है। इनकी कीमत हजारों रुपए से शुरू होकर लाखों रुपए तक होती है ।

यह भी पढ़िए –

इसके अलावा Microcomputer के भी कुछ प्रकार होते है, जिनका उपयोग विभिन्न कार्यो को करने के लिए किया जाता है।

Workstation

यह एक शक्तिशाली कंप्यूटर है, जो वैसे तो माइक्रो कंप्यूटर या पर्सनल कंप्यूटर की तरह ही होता है, लेकिन इसमें ज्यादा शक्तिशाली Microprocessor होता है । इसमें बेहतर क्षमता वाला मॉनिटर भी लगा होता है ।

Desktop Computer

डेस्कटॉप एक Personal Computer का प्रकार है, जिसे एक डेस्क के ऊपर रखने के अनुसार बनाया जाता है । यह पूरा कंप्यूटर सिस्टम कुछ हार्डवेयर से मिलकर बना होता है, जिसमें मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, स्पीकर, सिस्टम यूनिट आदि शामिल होते है ।

computer ke prakar bataiye

Desktop Computer घर और ऑफिस में उपयोग किए जाते है । इन्हें एक जगह पर रखकर काम करने के लिए बनाया जाता है । यह भारी होते है, इसलिए इन्हें बार बार एक जगह से दूसरी जगह ले जाना मुश्किल होता है ।

Laptop Computer

लैपटॉप ( Laptop Computer ) एक छोटा और हल्का पर्सनल कंप्यूटर होता है, जिसे इधर उधर ले जाने योग्य बनाया जाता है । इसे Notebook Computer भी कहा जाता है ।

computer ke prakar hindi mein

इसे फोल्ड करके आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते है । डिस्प्ले, कीबोर्ड, टचपैड लैपटॉप के अंदर ही जुड़े होते है । लैपटॉप कंप्यूटर डेस्कटॉप के मुकाबले कम पॉवर उपयोग करते है और लैपटॉप बैटरी के द्वारा चलता है ।

उम्मीद है की आपको कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer in Hindi) के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी। कंप्यूटर के प्रकार को लेकर आपके कोई अन्य सवाल कमेंट कर सकते है।

Share

You may also like...