UPS ka Full Form Kya hai ? | UPS in Hindi

UPS ka Full Form क्या होता है ? आपने बहुत सी जगह पर कंप्यूटर के साथ एक उपकरण यूपीएस (UPS) लगा देखा होगा, UPS ज्यादातर कंप्यूटर के साथ उपयोग किया जाता है । अगर आपको UPS की जानकारी नही पता है, तो आइये जानते है की यह UPS क्या होता है और UPS का फुल फॉर्म क्या है ।

UPS ka Full Form | UPS Full Form in Hindi

UPS का फुल फॉर्म Uninterruptible Power Supply होता है । इसका मतलब बिना किसी रुकावट के पावर सप्लाई करना होता है ।

UPS क्या होता है ? What is UPS in Hindi

Uninterruptible Power Supply या यूपीएस एक प्रकार का इलेक्ट्रिक उपकरण या डिवाइस होता है , जिसके अंदर बैटरी होती है और यह इलेक्ट्रिसिटी चले जाने पर कुछ समय तक पावर सप्लाई देता है।

Ups ka full form in hindi

Uninterruptible power supply – UPS ka Full Form

अगर आप कंप्यूटर पर कोई काम कर रहे है और इलेक्ट्रिसिटी चले जाए तो आपका कंप्यूटर बंद हो जाता है, जिससे कंप्यूटर पर चल रहा आपका जरूरी काम भी पूरा नही हो पाता । इलेक्ट्रिसिटी चले जाने पर भी बिना किसी देरी के कंप्यूटर को शुरू रखने के लिए UPS का उपयोग किया जाता है और यह वापस इलेक्ट्रिसिटी के आने तक पावर सप्लाई दे सकता है ।

UPS को कंप्यूटर की पावर सप्लाई के साथ कनेक्ट कर दिया जाता है, जिसके बाद अगर कभी इलेक्ट्रिसिटी चले जाए तो भी यह कुछ देर तक कंप्यूटर को शुरू रख सकता है, जिससे कंप्यूटर में प्रोग्राम या फाइल को सेव करने का समय मिल जाता है ।

इसके अलावा UPS इलेक्ट्रिसिटी या वोल्टेज लेवल में उतार चढ़ाव से भी आपके कंप्यूटर को सुरक्षा देता है , ताकि कंप्यूटर को कोई नुकसान ना हो ।

UPS का उपयोग कंप्यूटर, डेटा सेंटर, ऑफिस सिस्टम आदि में किया जाता है ।

जरूरत के हिसाब से अलग अलग प्रकार और पॉवर वाले UPS उपलब्ध होते है।

UPS के प्रकार | Types of UPS in Hindi

Standby UPS या Offline UPS

इस प्रकार के UPS डिवाइस सबसे सामान्यतः और ज्यादातर उपयोग किए जाते है, जो घरों या ऑफिस में कंप्यूटर के साथ उपयोग होते है । यह AC outlet से करंट लेते है और पावर के जाने की स्थिति में तुरंत बैटरी से पावर सप्लाई शुरू कर देते है ।

Online UPS

इस प्रकार के UPS आधुनिक तकनीक वाले होते है , जिसके अंदर इन्वर्टर सिस्टम लगातार कंप्यूटर को अपनी बैटरी से पॉवर सप्लाई देते है और यह बैटरी चार्ज भी होती रहती है । Online UPS प्राथमिक तौर पर ज्यादा जरूरी या संवेदनशील डेटा वाले स्थानों पर उपयोग किए जाते है ।

आपको यूपीएस और UPS ka Full Form के बारे में यह जानकारी कैसी लगी या आपके कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताए ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *