VoWiFi क्या है ? Full Form | VoWiFi Meaning in Hindi

VoWiFi क्या है ? यह टेक्नोलॉजी के बारे में आजकल बहुत सी बातें हो रही है । पहले Airtel ने अपनी VoWiFi Calling के बारे में जानकारी दी थी, अब Reliance Jio ने भी अपनी VoWiFi सुविधा पेश कर दी है । VoWiFi से बिना नेटवर्क के भी कॉल की जा सकती है । आइए जानते है की VoWiFi क्या है और VoWiFi Calling कैसे होती है ।

vowifi meaning in hindi

VoWiFi क्या है ? What is VoWiFi in Hindi

VoWiFi का फुल फॉर्म Voice Over Wi-Fi है , इसका मतलब वाईफाई के जरिए वॉइस कॉलिंग होता है । इसमें इंटरनेट Voice Call का माध्यम होता है । VoWiFi Technology में Voice Over IP (VoIP) का उपयोग होता है ।

इसे WiFi Calling भी कहा जाता है । जैसे अभी यूजर VoLTE के जरिए कॉल करते है, उसी तरह VoWiFi की मदद से Wi-Fi के जरिए कॉल किया जा सकता है । इसके जरिए कॉल करने के लिए Wi-Fi सुविधा और VoWiFi सपोर्ट करने वाले Smartphone की जरूरत होती है ।

इसमें मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नही होती है, साथ ही यह सर्विस Sim Card पर आधारित होती है । VoWiFi के जरिए Voice Call और Video Call की जा सकती है । यूजर Home Wi-Fi, Hotspot या Public Wi-Fi आदि से कनेक्ट कर VoWiFi Calling कर सकते है ।

अगर किसी जगह नेटवर्क की समस्या है, लेकिन वाईफाई सुविधा उपलब्ध है, तो ऐसी जगहों पर VoWiFi से अच्छी क्वालिटी के साथ Voice Call की जा सकती है । इससे नेटवर्क की समस्या के बाद भी कॉल करने की सुविधा मिल जाती है ।

VoWiFi सपोर्ट करने वाले मोबाइल फोन | VoWiFi Supported Phones

यह सुविधा Apple iPhone में देखी जा सकती है । इसके अलावा Xiaomi ने अपने Redmi K20, Redmi K20 Pro और Poco F1 में VoWiFi Calling का सपोर्ट दिया है । यह सपोर्ट नए MIUI 11 अपडेट के साथ दिया जा रहा है । इसके अलावा Samsung और OnePlus के भी स्मार्टफोन इस फीचर को सपोर्ट करते है ।

VoWiFi कॉल कैसे करे ? | How to Use VoWiFi in Hindi

VoWiFi या WiFi Calling फीचर को फोन में Activate करने के लिए फोन की Settings में जाना होगा । सबसे पहले अगर VoLTE शुरू नही है तो इसे शुरू करना होगा । इसके बाद Wi-Fi नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद Network Setting में Wi-Fi Calling का फीचर दिखाई देगा ।

अलग अलग Android Phone में यह सेटिंग अलग हो सकती है । iPhone में यह ऑप्शन Settings > Phone > Wi-Fi Calling में मिल सकता है ।

VoWiFi Calling यूजर के Telecom Provider के द्वारा सपोर्ट करने पर की जा सकती है । भारत में Airtel और Reliance Jio ने अपने यूजर के लिए यह VoWiFi सुविधा शुरू की है । फिलहाल यह सुविधा कुछ जगहों पर उपलब्ध है , जो जल्द ही सभी जगहों पर उपलब्ध हो सकती है ।

उम्मीद है की आपको यह जानकारी मिल गई होंगी की VoWiFi क्या है । अन्य किसी जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते है ।

Share

You may also like...