वेब चेक इन क्या है ? – Web Check-in meaning in Hindi

Web Check-in का नाम हवाई यात्रा में काफी सुनने को मिलता है । हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए वेब चेक इन सुविधा काफी उपयोगी हो सकती है । अगर आपको नही पता की वेब चेक इन का मतलब क्या होता है तो आइए इसके बारे में शुरुआत से जानते है ।

Web check in kya hai

Web Check-in क्या होता है ?

वेब चेक इन एक सुविधा है जिसमे यात्री फ्लाइट के लिए वेबसाइट के जरिए check-in कर सकते है । बहुत सी एयरलाइन में यह सुविधा उपलब्ध होती है, जिसके जरिए यात्री आराम से अपने घर या ऑफिस से ही वेब चेक इन कर सकते है ।

Web check-in की प्रक्रिया काफी आसान होती है । एयरलाइन की वेबसाइट पर वेब चेक इन या चेक इन का ऑप्शन दिया होता है जहाँ टिकट का PNR Number या कन्फर्मेशन नंबर और अपना Email या Last Name डालना होता है ।

Web check-in के जरिए यात्री उपलब्ध सीट में से अपने पसंद की सीट को चुन सकते है । एयरलाइन की वेबसाइट से वेब चेक इन करने के बाद यात्री को अपना ई बोर्डिंग पास मिल जाता है, जिसके बाद इसे प्रिंट किया जा सकता है ।

web check in kya hoti hai meaning hindi

आमतौर पर वेब चेक इन Departure के 48 से 24 घंटे पहले उपलब्ध होता है, जो अलग अलग एयरलाइन में अलग होता है । इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए एयरलाइन की वेबसाइट पर जाना चाहिए ।

Web check-in के साथ यात्री एयरपोर्ट के चेक इन काउंटर या कियोस्क पर लंबी लाइन में लगने से बच सकते है । इस तरह ऑनलाइन check-in करके एयरपोर्ट पर अपना समय बचा सकते है ।

Share

You may also like...