क्रेडिट कार्ड के बड़े फायदे

क्रेडिट कार्ड आज के समय बहुत से लोगों के लिए एक बड़ी जरूरत बन गया है और कई लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है ।

क्रेडिट कार्ड एक उपयोगी वित्तीय साधन है, जो आपको तुरंत उपयोग के लिए आसानी से क्रेडिट प्रदान करता है । आप क्रेडिट कार्ड से इसकी लिमिट के अंदर तुरंत कोई भी खरीदी या भुगतान कर सकते है और इसका बाद में इसका बिल भर सकते है ।

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको अपने पास ज्यादा नगद रुपए रखने की जरूरत नही पड़ती है । इस तरह क्रेडिट कार्ड किसी भी जगह भुगतान करने के लिए काफी सुविधाजनक होता है ।

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन सबसे ज्यादा स्वीकार किया जाने माध्यम है, आप क्रेडिट कार्ड के जरिए कई सारी ऑनलाइन सुविधाओं के लिए आसानी से भुगतान कर सकते है ।

क्रेडिट कार्ड के साथ आपको Interest Free Period का फायदा मिलता है और आपको खरीदी से लेकर इसके बिल भुगतान के बीच 50 दिनों तक की अवधि मिल जाती है ।

जब भी आप क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान या खरीदी करते है तो आपको इसमे Reward Points भी प्राप्त होते है । आप इन Reward Points को आकर्षक गिफ्ट और उपयोगी वाउचर में बदल सकते है ।

क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर कई बार Cashback और Discount Offer भी मिलते है । कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर ऑफर चलते रहते है ।

क्रेडिट कार्ड के जरिए EMI पर खरीदी की जा सकती है, जिससे आपको एक साथ पैसे नहीं देना पड़ता है। 

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके बेहतर क्रेडिट स्कोर बनाया जा सकता है । क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके समय पर इसका बिल भुगतान करने से आपका Credit Score बढ़ता है, जिससे आपको भविष्य में लोन प्राप्त करने में आसानी होती है ।

कई क्रेडिट कार्ड के साथ Airport lounge Access, Priority check-in आदि जैसे यात्रा सबन्धित सुविधाएं भी मिलती है ।

कई क्रेडिट कार्ड में अतिरिक्त फायदे जैसे विभिन्न प्रकार के Insurance Cover प्रदान किए जाते है ।

आप क्रेडिट कार्ड के उपयोग से अपने खर्चों पर नजर रख सकते है । आपको हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड का Statements प्राप्त होता है, जिसमे सभी खर्चों को देखा जा सकता है ।

क्रेडिट कार्ड के फायदे