आज के समय कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है और अपने लिए एक बेहतर क्रेडिट कार्ड चुनने से आपको कई फायदे मिल सकते है।

अक्सर हमें बाजार में कुछ नए प्रकार के क्रेडिट कार्ड देखने को मिलते है, जो कई विशेष सुविधाएँ और फायदे के साथ आते है ।

Regular Credit Cards यह बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले सामान्य क्रेडिट कार्ड होते है, जो कुछ फायदे जैसे Reward Points, Fuel Surcharge Waiver आदि के साथ आते है ।

Premium Credit Cards यह ऐसे क्रेडिट कार्ड होते है, जो बेहतर Lifestyle और Privileges जैसे फायदे के साथ आते है । इसमे आपको ज्यादा क्रेडिट लिमिट, बेहतर Reward Points और कई अन्य विशेष फायदे मिल सकते है ।

Super Premium Credit Cards  यह क्रेडिट कार्ड कई Premium फायदे के साथ आते है, जिसमे विशेष Travel और Lifestyle Privileges जैसे कई फायदे शामिल होते है । यह कार्ड बैंक द्वारा चुनिंदा विशेष ग्राहको को प्रदान किए जाते है और हर कोई इस कार्ड के लिए पात्र नही हो पाते है ।

Business Credit Cards यह कार्ड व्यवसाय से संबंधित उपयोग के लिए बेहतर होते है । ऐसे कार्ड में Business उपयोग के लिए विशेष फीचर्स और लाभ भी प्रदान किए जाते है ।

Cashback Cards यह कार्ड ग्राहकों को हर भुगतान या खर्च पर कैशबैक प्राप्त करने की सुविधा देते है । इस कार्ड के जरिए बैंक द्वारा निर्धारित विशेष लेनदेन जैसे ऑनलाइन खरीदी, बिल भुगतान आदि पर कैशबैक प्रदान किया जा सकता है ।

Rewards Credit Cards बैंक द्वारा कुछ विशेष प्रकार के भुगतान पर Rewards Points प्रदान करने के लिए इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध होते है ।

Student Credit Cards यह कार्ड कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है और यह खासतौर पर विद्यार्थियों को उनके खर्चों का प्रबंधन करने के लिए होता है ।

Secured Cards यह क्रेडिट कार्ड ऐसे लोगों के लिए होता है, जिन्हें कम क्रेडिट स्कोर या आय के कारण कोई क्रेडिट कार्ड नही मिल पाता है । ऐसे लोगों को बैंक में Fixed Deposit यानी FD करने पर यह क्रेडिट कार्ड मिल सकता है ।

Lifetime Free Credit Cards यह ऐसे क्रेडिट कार्ड होते है, जिनमे कोई Joining fee या Annual fee नही लगती है ।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी